Nutrients For Pregnancy: प्रेगनेंसी के दौरान आपकी डाइट में होने चाहिए ये 4 माइक्रोन्यूट्रिएंट्स, मां और बच्चे के लिए हैं जरूरी

Pregnancy Diet Tips: पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल ने कहा कि गर्भावस्था के दौरान शिशु की वृद्धि में सहायता के लिए सूक्ष्म पोषक तत्वों की जरूरत होती है. यहां इनमें से कुछ हैं जिन्हें आपको मिस नहीं करना चाहिए.

Nutrients For Pregnancy: प्रेगनेंसी के दौरान आपकी डाइट में होने चाहिए ये 4 माइक्रोन्यूट्रिएंट्स, मां और बच्चे के लिए हैं जरूरी

Pregnancy Diet: गर्भावस्था के दौरान पौष्टिक फूड्स का सेवन बच्चे की वृद्धि के लिए आवश्यक है

खास बातें

  • गर्भावस्था के दौरान पौष्टिक आहार लें.
  • अपने गर्भावस्था के आहार में पर्याप्त आयरन शामिल करें.
  • विटामिन डी हड्डियों के बेहतर विकास में मदद करता है.

Micronutrients Needed For Pregnancy: गर्भावस्था के दौरान, आपको शिशु के समग्र विकास में मदद करने के लिए क्या खाना चाहिए या क्या नहीं, इस पर राय और सलाह मिलेंगी. हालांकि, जब यह महत्वपूर्ण सूक्ष्म पोषक तत्वों की बात आती है कि किसी को गर्भधारण की अवधि के दौरान किन माइक्रोन्यूट्रिएंट्स का सेवन करना चाहिए, तो जागरूकता और ज्ञान दोनों सीमित हैं. इस मुद्दे को हल करने के लिए, पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल ने चार माइक्रोन्यूट्रेंट्स के बारे में इंस्टाग्राम पर एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें गर्भवती वयस्कों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. नमामि के अनुसार, इस दौरान फोलिक एसिड, आयरन, विटामिन डी और कैल्शियम बेहद जरूरी हैं. वीडियो में उन्होंने कहा, "गर्भावस्था के दौरान माइक्रोन्यूट्रिएंट्स की आवश्यकता: बच्चे के विकास में सहायता के लिए माइक्रोन्यूट्रिएंट्स की बढ़ती मांग है. यहां 4 सूक्ष्म पोषक तत्व हैं जो एक गर्भवती महिला को ध्यान केंद्रित करना चाहिए!"

गर्भावस्था में इन सूक्ष्म पोषक तत्वों को मिस न करें | Do Not Miss These Micronutrients During Pregnancy

1. फोलिक एसिड

डाइट एक्सपर्ट ने फॉलिक एसिड के बारे में बात करते हुए कहा कि गर्भावस्था के दौरान सूक्ष्म पोषक तत्व बेहद महत्वपूर्ण है. "फोलिक एसिड की कमी से तंत्रिका ट्यूब दोष हो सकता है," उन्होंने कहा. "इससे बचने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप गर्भावस्था से पहले सप्लीमेंट डाइट का सेवन करना शुरू कर दें. एक दिन में 400 माइक्रोग्राम फोलिक एसिड का सेवन करें और गर्भावस्था के दौरान इसे जारी रखें, खासकर पहली तिमाही के दौरान."

rm1s2n8Nutrients For Pregnancy: पत्तेदार साग में फोलिक एसिड की अच्छी मात्रा होती है

2. आयरन

"गर्भावस्था के दौरान, शरीर में रक्त की मांग बढ़ती है. इसलिए सुनिश्चित करें कि आप आवश्यकताओं को पूरा करते हैं," विशेषज्ञ ने कहा, "पहली तिमाही में, आप एक दिन में 20-30 मिलीग्राम आयरन का उपभोग कर सकते हैं. दूसरी तिमाही में, एक दिन में 30-40 मिली ग्राम आयरन तत्व का सेवन करें. तीसरी तिमाही में, एक दिन में 60-70 मिलीग्राम प्राथमिक आयरन होता है. "नमामी ने बताया कि शरीर में केवल 10 प्रतिशत तत्व आयरन अवशोषित होता है.

3. कैल्शियम

बच्चे की हड्डियों और दांतों की वृद्धि के लिए कैल्शियम आवश्यक है. "गर्भवती वयस्कों को एक दिन में 1100 मिलीग्राम कैल्शियम मिलना चाहिए," विशेषज्ञ ने कहा.

4. विटामिन डी

विटामिन डी के बारे में, नमामी ने कहा, "गर्भवती हैं या नहीं, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपको हर हफ्ते विटामिन डी की 600 अंतर्राष्ट्रीय इकाइयां मिलें."

विशेषज्ञ ने यह भी कहा कि सप्लीमेंट की अधिकता भी हानिकारक है. "विटामिन ए का उच्च स्तर जन्म दोष पैदा कर सकता है," उन्होंने एक उदाहरण का हवाला देते हुए कहा. नमामी ने दर्शकों को सप्लीमेंट लेने से पहले अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श करने के लिए भी कहा.


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए