Pineapple: अनानास इन 7 स्वास्थ्य समस्याओं को दूर रखने के लिए माना जाता है अच्छा, जानें डेली सेवन करने के गजब फायदे

Pineapple Benefits: यह फल आपकी हड्डियों, त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है. आगे पढ़िए अनानास खाने के कई फायदों के बारे में.

Pineapple: अनानास इन 7 स्वास्थ्य समस्याओं को दूर रखने के लिए माना जाता है अच्छा, जानें डेली सेवन करने के गजब फायदे

अनानास शरीर को कई प्रकार के लाभ प्रदान करता है और विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होता है.

Pineapple Health Benefits: साउथ अमेरिकी फ्रूट अनानास में प्रचुर मात्रा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. यह पौष्टिक फल, जिसे अनानास कोमोसस के रूप में भी जाना जाता है, स्वास्थ्य लाभ का खजाना है जो हेल्दी डायजेशन और इम्यूनिटी को बढ़ावा दे सकता है. यह फल आपकी हड्डियों, त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है. आगे पढ़िए अनानास खाने के कई फायदों के बारे में.

हर रोज अनानास क्यों खाना चाहिए? | Why Should One Eat Pineapple Everyday?

1) हड्डियों के लिए अच्छा है

अनानास में भरपूर मात्रा में मैंगनीज होता है जो आपकी हड्डियों के निर्माण में मदद कर सकता है. आपको अपनी हड्डियों को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए बस इतना करना है कि इस फल को अपनी डेली डाइट में शामिल करें. जब जिंक, कॉपर और कैल्शियम के साथ मिलाया जाता है तो मैंगनीज बेहद हेल्दी हो सकता है और मजबूत हड्डियों को बनाए रख सकता है.

लू लगने पर क्या होता है, बचाव के लिए समय रहते कस लें कमर, करें ये उपाय..

2) पाचन में सुधार करता है

एक साथ कई सारे स्वादिष्ट भोजन करने से कभी-कभी आप सुस्त और चिड़चिड़ा महसूस कर सकते हैं. आप अपने पेट दर्द से राहत पाने के लिए बस कुछ अनानास का सेवन कर सकते हैं या कुछ अनानास का रस पी सकते हैं. अनानास में पाए जाने वाले ब्रोमेलैन, डाइटरी फाइबर और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होते हैं और हेल्दी पाचन में सहायता करते हैं.

3) ओरल हेल्थ को बढ़ावा देता है

ऐसा माना जाता है कि अनानास आपको अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने और आपके मसूड़ों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. इसमें मौजूद कैल्शियम आपके दांतों और हड्डियों को हेल्दी बनाता है. इसमें मैंगनीज भी होता है, जो हड्डी और दांतों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में मदद करता है. रोजाना सिर्फ अनानास का जूस पीकर हेल्दी रहें.

क्या आपको अक्सर होता है सिरदर्द?, ट्राई करें ये चाय, एक कप में मिलेगी राहत

8s6jstro

4) हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में मदद करता है

अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर है तो अनानास खाना शुरू करें क्योंकि इस फल में हाई पोटेशियम और लो सोडियम होता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद कर सकता है. यह आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का सबसे अच्छा प्राकृतिक तरीका है.

5 घंटे से कम नींद लेने पर हो सकता है पैरों से जुड़ा ये भयंकर रोग, जूझ रहे हैं 20 करोड़ से ज्यादा लोग...

5) तनाव कम करता है

सेरोटोनिन एक प्राकृतिक स्ट्रेस रिलीवर है जो अनानास में पाया जाता है. ये आपके हार्मोन और नसों को आराम देता है. आप केवल अनानास का रस खाकर या पीकर अपने स्वास्थ्य को हेल्दी बनाए रख सकते हैं. जब आप तनावग्रस्त होते हैं तो आप कई स्वास्थ्य समस्याओं को आमंत्रित करने का जोखिम उठाते हैं. नतीजतन, सिर्फ एक गिलास अनानास का रस पीने से आपको अपना तनाव कम करने में मदद मिलेगी.

6) एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

पोषक तत्वों से भरपूर होने के अलावा अनानास एंटीऑक्सीडेंट का खजाना भी है, जो आपके शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव, फ्री रेडिकल्स, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और पुरानी सूजन से बचाता है.

आपकी वॉटर बोतल में हो सकते हैं बीमार करने वाले बैक्टीरिया, जानें बोतल को जर्म फ्री रखने की टिप्स

7) बालों को हेल्दी बनाता है

बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए विटामिन सी से भरपूर अनानास का सेवन करने की सलाह दी जाती है. विटामिन सी की बदौलत आपके बाल घने और अधिक रेशमी दिखाई देंगे. बालों के लिए अनानास के कुछ फायदे यहां दिए गए हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.