Herbal Tea Benefits: क्या आपको अक्सर होता है सिरदर्द?, ट्राई करें ये चाय, एक कप में मिलेगी राहत

Herbal Tea Benefits: हम भारतीयों की सुबह एक कप चाय के साथ होती है. चाय हर दिल अजीज है और इसे पीने का बहाना हर किसी के पास है. एक कप चाय के बिना किसी की आंख नहीं खुलती, तो किसी का पेट साफ नहीं होता तो किसी के सिर में दर्द होने लगती है.

Herbal Tea Benefits: क्या आपको अक्सर होता है सिरदर्द?, ट्राई करें ये चाय, एक कप में मिलेगी राहत

क्या आपको अक्सर होता है सिरदर्द?, ट्राई करें ये चाय, एक कप में मिलेगी राहत

नई दिल्ली:

Herbal Tea Benefits: हम भारतीयों की सुबह एक कप चाय के साथ होती है. चाय हर दिल अजीज है और इसे पीने का बहाना हर किसी के पास है. एक कप चाय के बिना किसी की आंख नहीं खुलती, तो किसी का पेट साफ नहीं होता तो किसी के सिर में दर्द होने लगती है. कुछ लोग तनाव में तो कुछ लोग अधिक थक जाने पर तो कुछ लोग सिर में दर्द होने पर एक कप चाय पीते हैं. वहीं स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि अगर एक कप दूध वाली चाय को हर्बल टी के साथ रीप्लेस कर दिया है, तो इसके कई फायदे हो सकते हैं.  

लीबिया में 'Couscous Day' फेस्टिवल पर बनाया गया 5,500 पाउंड का कूसकूस डिश

सामान्य चाय में कैफीन होता है, जिसका ज्यादा सेवन स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है. वहीं हर्बल टी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, टी इंफ्लेमेटरी और एंटी वायरल गुण होता है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए कई मायनों में बेहद फायदेमंद है. सबसे खास बात कि इसे अपनी जरूरत और स्वाद के अनुसार तैयार किया जा सकता है. आइये जानते चाय के प्रकार और इनके फायदों के बारे में-

अदरक वाली चाय

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होता है, जो आपके दिमाग में ओपिएट्स को एक्टिव करता है. इसी कारण एक कप अदरक वाली चाय पीने से सिर दर्द में आराम मिलता है. अदरक वाली चाय से शरीर में ब्लड शुगर को भी कंट्रोल किया जा सकता है. 

Shivangi Joshi: शिवांगी जोशी को हुआ किडनी इंफेक्शन, अस्पताल की बेड से लेटे-लेटे शेयर की ये तस्वीर Photo Inside

लौंग की चाय

कोविड काल में लोगों ने खूब लौंग की चाय पी. लौंग की चाय न सिर्फ सिर दर्द में बल्कि वायरल और सर्दी-जुकाम होने पर भी पी जा सकती है. लौंग में एंटी वायरल और एंटी माइक्रोबियल गुण होता है, जिससे दर्द में राहत मिलती है. 

हल्दी की चाय

चाय में चुटकी भर हल्दी डालने से भले ही चाय का स्वाद न बढ़े लेकिन आपके सिर का दर्द जरूर ठीक हो जाता है. हल्दी वाली चाय पीने से माइग्रेन और सिर दर्द में आराम मिल सकता है. 

Fast Weight Loss Diet: दही का सेवन तेजी से घटा सकता है कमर और पेट की चर्बी, जानें क्यों है ये वजन घटाने का आसान तरीका

ब्लैक टी

ब्लैक टी यानी बिना दूध वाली चाय. यह चाय सिर दर्द का रामबाण इलाज है. ब्लैक टी न सिर्फ सिर दर्द में बल्कि पेट और वायरल में भी फायदेमंद है. इसे कई लोग काढा के तौर पर भी पीते हैं. 

हर्बल टी के फायदे

हर्बल टी के कई फायदे होते हैं. इसे पाचन अच्छा रहता है. एंग्जाइटी कम होती है. इसमें एंटी-एजिंग गुण, इम्यूनिटी बूस्टिंग और दर्द में आराम मिलता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.