विज्ञापन
Story ProgressBack

24 घंटे पर में घुसे रहने की आदत से हो गए हैं परेशान, फोन की लत से छुटकारा पाने के 5 आसान टिप्स...

Tips For Mobile Addiction : आपने अक्सर घरों में बड़ों से लेकर छोटे बच्चों तक के हाथ में स्मार्ट फोन देखे होंगे. फोन की बढ़ती लत ने बड़ों से लेकर बच्चों तक को घेर रखा है. इससे समय रहते छुटकारा पाना जरूरी है. 

Read Time: 4 mins
24 घंटे पर में घुसे रहने की आदत से हो गए हैं परेशान, फोन की लत से छुटकारा पाने के 5 आसान टिप्स...
स्मार्टफोन की लत छुड़वाने के लिए करें ये उपाय

Tips For Mobile Addiction : ऐसे लोग जिन्हें स्मार्ट फोन की आदत या यूं कहें कि लत लग चुकी है व लोग कुछ समय भी अपने फोन से दूर नहीं रह पाते. थोड़ी-थोड़ी देर में अपने फोन को चेक करते हैं या फिर कभी फोन आस-पास नजर न आए तो बेचैन भी होने लगते हैं. इस व्यवहार को स्मार्ट फोन की लत कहना गलत नहीं होगा, अब ये आदत बच्चों में भी देखने को मिलने लगी है. हालात ये हो गए हैं कि छोटे-छोटे बच्चें बिना फोन के खाना तक नहीं खाते. इस लत से समय रहते छुटकारा पाना जरूरी है, नहीं तो आपकी सुविधा के लिए मौजूद फोन कहीं आपके ऊपर हावी न होने लग जाए. इससे बचने के लिए 5 सरल तरीके आपकी मदद कर सकते हैं. 

स्मार्ट फोन की लत से कैसे छुटकारा पाएं (How to Get Rid Of Smartphone Addiction)

1. फोन रखने की जगह बदलें : सबसे पहले आप  कहीं जाने पर अपने फोन को जिस जगह कैरी करते हैं, तो वहां आपको अपने फोन को नहीं रखना है. मान लीजिए अगर आप अपने फोन को अपने शर्ट की जेब में रखते हैं तो वहां से इसे हटा कर किसी दूसरी जगह रखें या महिलाएं पर्स में रखती हैं तो उसे वहां न रखें. ऐसा करने से आपका ध्यान बार-बार फोन पर नहीं जाएगा. जगह बदल लेने के कारण आप उसे बार-बार नहीं देखेंगे. क्योंकि आपका हाथ बार-बार उस जगह पर नहीं जाएगा जहां आप हमेशा अपना स्मार्ट फोन रखते हैं.

Read: क्या लड़कों से तेज होता है लड़कियों का दिमाग, जानें क्या कहता है साइंस

2. नोटिफिकेशन रखें साइलेंट : इसके साथ ही नोटिफिकेशन को साइलेंट करके रखें. ताकि बार-बार हर नोटिफिकेशन पर आपको अपने फोन को उठाकर देखना न पड़ें. अक्सर ऐसा होता है कि हमारे नोटिफिकेशन की बीप से हम बार-बार अपने फोन को देखते हैं कि कुछ जरूरी मैसेज तो नहीं आया लेकिन ऐसा करना आपको बिना काम के भी मोबाइल से कनेक्ट रखता है. अगर आपको लगता है ऐसा करने से आपके जरूरी मैसेज मिस हो जाएंगे तो टेंशन न लें यदि किसी को कोई जरूरी काम होगा तो आपको फोन कर सकते हैं.

3. कुछ देर बंद रखें इंटरनेट : इंटरनेट को कुछ समय के लिए बंद जरूर कर दें. वो इसलिए क्योंकि आप डेटा ऑन होने के कारण अपने स्मार्ट फोन को बार-बार देखते हैं. अगर आप नेट बंद करके रखते हैं तो इससे आपको दो फायदे होंगे. एक दो आपका डेटा बचेगा और दसरा आपकी मोबाइल की बैटरी भी जल्दी खत्म नहीं होगी.

Char Dham Yatra 2024: चारधाम यात्रा की तैयारी चल रही है? पहले करा लें ये मेडिकल टेस्ट, डॉक्टर की सलाह के बाद करें बैकपैक

4. सोने से पहले और उठने के बाद न छुएं मोबाइल : अगर आप भी उन लोगों में शुमार हैं जो सोने से पहले अपने मोबाईल के साथ समय बिताते हैं और उठने के तुरंत बाद फोन को हाथ में लें लेते हैं तो ऐसे में यह आदत आपकी लत को और बढ़ाती जाएगी. आपको खुद से ही मोबाइल की आदत को छोड़ने का मन बनाना पड़ेगा नहीं तो मोबाइल आपकी सुविधा नहीं बल्कि आदत ही बने रहेगा.

5. खुद को दूसरे काम में रखें व्यस्त : जब भी आपको लगे कि आपको फोन देखना हैं, तो आप अपने आपको किसी दूसरे कार्य में व्यस्त कर लें. ताकि आपका ध्यान बार-बार मोबाइल में जानें से बच सके. आपको दूसरे कामों में अपना मन लगाना चाहिए ताकि आप स्मार्ट फोन से दूर रहें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Explained: IVF में भ्रूण को कैसे फ्रीज किया जाता है? आईवीएफ में फ्रीज किए हुए भ्रूण का उपयोग करने के क्या लाभ हैं, जानिए
24 घंटे पर में घुसे रहने की आदत से हो गए हैं परेशान, फोन की लत से छुटकारा पाने के 5 आसान टिप्स...
भूलने लगे हैं चीजें और जल्दी हो जाता है तनाव, तो ब्रेन पावर बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 5 आदतें
Next Article
भूलने लगे हैं चीजें और जल्दी हो जाता है तनाव, तो ब्रेन पावर बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 5 आदतें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;