Good Health Habits: 5 अच्छी आदतें जो बदल देंगी आपकी जिंदगी, हेल्दी तन मन के लिए आज से ही फॉलो करें

Life Changing Habits: जंक फूड का सेवन शरीर को और ज्यादा नुकसान पहुंचा रहा है. ऐसे में जरूरी है कि कुछ बेहद आसान आदतें अपनाकर अपनी जिंदगी को शानदार बनाया जाए क्योंकि बिना स्वस्थ शरीर के कुछ भी नहीं है.

Good Health Habits: 5 अच्छी आदतें जो बदल देंगी आपकी जिंदगी, हेल्दी तन मन के लिए आज से ही फॉलो करें

Healthy Habits: अपनी प्लेट में खाने का रंग बदल कर देखिए.

खास बातें

  • फिजिकली एक्टिव और हमेशा हाइड्रेट रहना हेल्दी रहने की कुंजी है.
  • अपनी प्लेट में रंग बिरंगे फलों और सब्जियों को एड करें.
  • अच्छी नींद हमेशा जरूरी होती है.

Healthy Habits For Life: भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास आजकल अपने लिए ही वक्त नहीं है. ज्यादा कामकाज के चलते लोग ना तो अपने खान-पान पर फोकस कर पा रहे हैं और ना ही अपने शरीर को एक्टिव रखने का समय निकाल पा रहे हैं. ऐसे में जंक फूड का सेवन शरीर को और ज्यादा नुकसान पहुंचा रहा है. ऐसे में जरूरी है कि कुछ बेहद आसान आदतें अपनाकर अपनी जिंदगी को शानदार बनाया जाए क्योंकि बिना स्वस्थ शरीर के कुछ भी नहीं है. अपनी जिंदगी को बैलेंस करने के लिए जरूरी है कि थोड़ा सा वक्त अपने लिए निकाला जाए. इसके लिए कोई बड़ी कवायद करने की जरूरत नहीं है. छोटी छोटी लेकिन अच्छी आदतों से आप अपनी लाइफ को बड़े ही आराम से चेंज कर सकते हैं. चलिए जानते हैं ऐसी ही पांच अच्छी आदतें जो आपकी जिंदगी को खुशनुमा बना सकती हैं.

हैप्पी और हेल्दी लाइफ के लिए अपनाएं ये आदतें | Follow These Habits For Happy And Healthy Life

1) रोज बाहर जाकर टहलिए

वेट लॉस के लिए अगर जिम नहीं जा पा रहे या एक्सरसाइज करना भारी हो रहा है तो बस एक काम कीजिए. सुबह उठिए और बाहर जाकर थोड़ा सा वॉक कर लीजिए. ये ना केवल वेट लॉस के लिए अच्छा है बल्कि इससे आपकी मेंटल हेल्थ भी अच्छी बनी रहेगी. सुबह की ताजी हवा लेकर फेफड़े मजबूत होंगे और पूरे दिन के लिए शरीर एक्टिव हो जाएगा.

लगातार खांसी के साथ शरीर में ये बदलाव हो सकते हैं फेफड़ों के कैंसर का लक्षण, इग्नोर न करें

2) प्लेट का अंदाज बदलिए

आपकी प्लेट में भोजन में क्या होता है, ये भी कुछ हद तक चेंज करना होगा. अपनी प्लेट में खाने का रंग बदल कर देखिए. चावल, ब्रेड, पिज्जा की बजाय प्लेट में सब्जियां डालिए. बॉइल सब्जियां, हाफ फ्राई सब्जियां और ओट्स खाकर देखिए. ये मूड को भी रिफ्लेक्ट करेगा और आपके वेट को भी मेंटेन करेगा. वैसे भी सब्जियां शरीर के अधिकतर मर्ज का इलाज कर डालती हैं.

3) फूड डायरी बना लीजिए

आप क्या खाते हैं, क्या पीते हैं, इसका हिसाब नए साल की एक डायरी में लिखना शुरू कर दीजिए. कोशिश कीजिए कि आपकी डाइट में केवल जंक फूड और कोल्ड ड्रिंक ही ना हो, बल्कि फाइबर, कैलोरी, कार्बोज और अन्य मिनिरल भी भोजन के जरिए आने चाहिए. किसी दिन चावल खाइए और किसी दिन सब्जियां, किसी दिन ओट्स लीजिए तो किसी दिन मिलेट की रोटी खाइए. कभी जूस पीजिए तो कभी टोंड दूध की लस्सी बनाकर पी लीजिए. किसी दिन सूप को पसंद कीजिए तो किसी दिन कॉफी को चूज कीजिए. अपनी डाइट में अगर खाने पीने की विविधता रखेंगे तो लाइफ भी अच्छी और सेहतमंद रहेगी.

Kidney Stone को तोड़ने और नेचुरल तरीके से Urine के रास्ते बाहर निकालने का काम करती हैं ये 4 ड्रिंक्स

food diary

4) अच्छी नींद लें

इतनी भागदौड़ और झमेले के बाद अगर चैन की नींद ही नहीं सो पाए तो किस काम की ऐसी मेहमत. यकीन मानिए आधी बीमारियों की जड़ कम नींद लेना है. इसलिए नींद का एक टाइमटेबल बना लीजिए. आठ घंटे की निश्चिंत और भरपूर नींद लीजिए. दुनिया कुछ भी कहे, अपने नींद के घंटों से कोई समझौता मत कीजिए. इससे मानसिक तनाव कम होता है और शरीर दुरुस्त होता है.

 खर्राटे आने की समस्या ने कर रखा है परेशान, तो आजमाएं ये घरेलू उपाय जल्द दिखेगा असर

5) पानी से कीजिए दोस्ती

नए साल पर अगर कोई दोस्त बनाना चाह रहे हैं तो पानी से दोस्ती कर लीजिए. जी हां, पानी, ये शरीर का सबसे बड़ा दोस्त है.  इसे दिन भर में भरपूर तरीके से पीजिए. पानी की कमी शरीर को कई तरह से लाचार बनाती है. पानी की कमी से कब्ज होती है, माइग्रेन होता है, पाचन धीमा होता है और डिहाइड्रेशन से आपके चेहरे की रौनक ही चली जाता है. इसलिए भरपूर पानी पीजिए और अपने तन और मन को दमकने दीजिए. सुबह उठकर पानी  पीजिए. हर भोजन के आधे घंटे बाद पानी पीजिए. रात को सोने से पहले पानी जरूर पीजिए.

आप देखेंगे कि नए साल में ये छोटी छोटी सी आदतें आपकी लाइफ बदल देंगी. तो देर किस बात की, आज से ही शुरू कर दीजिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.