विज्ञापन
Story ProgressBack

धूप में बैठने का नहीं है टाइम, विटामिन-डी की कमी को पूरा करेंगे ये 5 ड्राई फ्रूट्स, आज ही करें डाइट में शामिल

Sources of Vitamin D: विटामिन-डी हमारे शरीर में कैल्शियम अब्जॉर्प्शन में तो मदद करता ही है इसके अलावा यह हमारे मानसिक स्वास्थ्य और इम्यूनिटी के लिए भी फायदेमंद होता है. कुछ ड्राई फ्रूट्स विटामिन डी का अच्छा सोर्स होते हैं.

Read Time: 5 mins
धूप में बैठने का नहीं है टाइम, विटामिन-डी की कमी को पूरा करेंगे ये 5 ड्राई फ्रूट्स, आज ही करें डाइट में शामिल
Nutritious Foods That Are High in Vitamin D: ये ड्राई फ्रूट्स हैं विटामिन डी का बेहतरीन सोर्स

Vitamin-D rich dry fruits: विटामिन-डी मुख्य तौर पर सूरज की रोशनी से मिलता है और हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है. धूप के संपर्क में आने पर हमारी त्वचा में विटामिन-डी (How to Get Vitamin D) बनता है. हालांकि, सर्दियों के मौसम में बहुत ज्यादा धूप (Sun Light) नहीं निकलती. अगर हम धूप में बैठते भी हैं तो शरीर लगभग ढका रहता है जिससे हमारे शरीर में विटामिन-डी (Vitamin D deficiency) नहीं बन पाता है. इसकी कमी को दूर करने के लिए आप कुछ ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits rich in Vitamin D) का सेवन कर सकते हैं जिससे शरीर को जरूरी मात्रा में विटामिन-डी मिल सके. विटामिन-डी हमारे शरीर में कैल्शियम अब्जॉर्प्शन (Calcium Absorption) में तो मदद करता ही है इसके अलावा यह हमारे मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health and Vitamin D) और इम्यूनिटी के लिए भी फायदेमंद होता है. इसके अलावा हार्मोनल इम्बैलेंस (hormonal imbalance and vitamin d) को रेगुलेट करने के लिए भी विटामिन-डी जरूरी है. कुछ ड्राई फ्रूट्स विटामिन डी रिच होते हैं. आइए उनके बारे में जानते हैं.

ठंड के दिनों में नहीं करता पानी पीने का मन, तो सर्दियों में खुद को हाइड्रेट रखने के लिए इन करें ये 6 काम

विटामिन डी रिच ड्राई फ्रूट्स ( 5 Vitamin-D rich dry fruits for winter)

1. बादाम

ठंड में बादाम के सेवन से शरीर के लिए जरूरी विटामिन-डी की कमी को दूर करने में मदद मिलती है. इसके अलावा बादाम खाने से दिमाग भी तेज होता है. यही नहीं बादाम न्यूरो गतिविधियों को भी बेहतर बनाने का काम करता है. रात भर पानी में भिगोने के बाद सुबह बादाम का सेवन करें. भीगे हुए बादाम में हमारे लिए पूरे दिन में जरूरी विटामिन-डी का 9 प्रतिशत मात्रा मिल जाता है. 

2. खजूर

खजूर विटामिन-डी का एक अच्छा स्रोत है. सर्दियों में सामान्य तौर पर शरीर में विटामिन-डी की कमी हो जाती है और इसकी कमी को दूर करने के लिए आप खजूर का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा खजूर में एंटी-एजिंग गुण भी मौजूद होता है. इसके सेवन से त्वचा सॉफ्ट रहती है और चेहरे पर नजर आने वाले झुर्रियों के असर को कम करने में मदद करती है.

Oil For Hair Growth: बालों की ग्रोथ के लिए इस फल के तेल का ऐसे करें इस्तेमाल, रुक जाएगा बालों का झड़ना...

3. सूखे अंजीर

अंजीर भी विटामिन-डी से भरपूर होता है. सूखे अंजीर को पानी में भिगोकर खाने से विटामिन-डी की कमी को दूर किया जा सकता है. इसके अलावा अंजीर में ओमेगा-3 फैटी एसिड भी होता है जो शरीर को एनर्जी देने के साथ हार्मोनल बैलेंस के लिए भी बेहतर होता है. इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम भी पाया जाता है. सर्दियों में विटामिन-डी की कमी को पूरा करने के लिए रोज भिगोए हुए अंजीर खाएं. 

4. किशमिश

किशमिश एक नेचुरल स्वीटनर होने के साथ फैट रहित भी होता है. इसमें फाइबर, आयरन, कैल्शियम और बेरॉन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. यही नहीं किशमिश खाने से शरीर को विटामिन-डी भी मिलता है. खासतौर पर सर्दियों में जब हम सूरज की रोशनी से विटामिन-डी नहीं ले पाते तो ऐसे में किशमिश विटामिन-डी का एक अच्छा विकल्प है.

5. क्रैनबेरी

क्रैनबेरी में लगभग 0.7 एम जी विटामिन-डी मौजूद रहता है. इसलिए सर्दियों में इसके नियमित सेवन से शरीर में होने वाले विटामिन-डी की कमी को दूर किया जा सकता है. कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर क्रैनबेरी को सुपर फूड माना जाता है. यह आपके शरीर को विटामिन-डी के साथ फाइबर, विटामिन-सी और एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे जरूरी तत्व भी प्रदान करता है.

Gastroesophageal Reflux Disease (GERD) Treatment: गर्ड (जीईआरडी) लक्षण, कारण, इलाज, दवा, उपचार,परहेज | Watch Video

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इस हरी दाल को भिगोकर खाने से मिलते हैं 8 गजब फायदे, प्रोटीन हो या फाइबर हर पोषक तत्व से भरपूर
धूप में बैठने का नहीं है टाइम, विटामिन-डी की कमी को पूरा करेंगे ये 5 ड्राई फ्रूट्स, आज ही करें डाइट में शामिल
हार्ट हेल्थ को हमेशा सुपर एक्टिव और हेल्दी रखने के लिए रेगुलर खाएं ये 3 फल, कई पोषक तत्वों से भरपूर
Next Article
हार्ट हेल्थ को हमेशा सुपर एक्टिव और हेल्दी रखने के लिए रेगुलर खाएं ये 3 फल, कई पोषक तत्वों से भरपूर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;