विज्ञापन
Story ProgressBack

ठंड के दिनों में नहीं करता पानी पीने का मन, तो सर्दियों में खुद को हाइड्रेट रखने के लिए इन करें ये 6 काम

अगर आप सर्दियों के दौरान बीमार महसूस करते हैं, कब्ज का अनुभव करते हैं और थकावट महसूस करते हैं, तो आपको पानी का सेवन बढ़ा देना चाहिए. जानिए हाइड्रेटेड रहने के आसान उपाय.

Read Time: 3 mins
ठंड के दिनों में नहीं करता पानी पीने का मन, तो सर्दियों में खुद को हाइड्रेट रखने के लिए इन करें ये 6 काम
How To Keep Hydrated Yourself: शरीर को हाइड्रेट करने के लिए इन्फ्यूज्ड ड्रिंक एक अच्छा विकल्प है.

सर्दियों में पानी के कम सेवन के कारण डिहाइड्रेशन हो जाता है. कम पानी पीने से शरीर की फंक्शनिंग पर असर पड़ सकता है जो पाचन, बॉडी टेंपरेचर को कंट्रोल करने, इम्यून सिस्टम और हड्डियों और ज्वॉइंट हेल्थ में सहायता करते हैं. सर्दियों में बहुत से लोग प्यास महसूस नहीं करते हैं जिससे सिरदर्द, कब्ज हो सकती है. अगर आप सर्दियों के दौरान हमेशा बीमार, कब्ज और दिमागी कमजोरी महसूस करते हैं, तो आपको पानी का सेवन बढ़ाना चाहिए और हाइड्रेटिंग फूड्स का सेवन करना चाहिए. अगर हर समय पानी पीने से आप ऊब जाते हैं, तो आपके शरीर को हाइड्रेट करने के लिए इन्फ्यूज्ड ड्रिंक एक अच्छा विकल्प हो सकता है. अपनी सुबह की शुरुआत हाइड्रेटिंग ड्रिंक से करें और दिन के दौरान पानी का पर्याप्त सेवन करें.

सर्दियों में हाइड्रेट रहने के उपाय | Ways to stay hydrated in winter

1. भोजन के साथ पानी शामिल करें: हर भोजन के साथ पानी पीने की आदत बनाएं. इससे आपको हर दिन जरूरी मात्रा में पानी मिलेगा. अगर आप सादे पानी से बोर हो गए हैं तो नींबू, संतरे या खीरे के टुकड़े डालकर इसका स्वाद बढ़ा सकते हैं.

2. हाइड्रेटिंग फूड्स का ऑप्शन चुनें: सूप, स्टू और शोरबा बेस्ड चीजें न केवल सर्दियों में आराम देते हैं बल्कि आपके हाइड्रेशन में भी योगदान करते हैं. इसके अलावा एवोकाडो, जामुन, टमाटर और अजवाइन जैसे हाई वाटर कंटेंट वाले फलों और सब्जियों का सेवन करें.

3. इलेक्ट्रोलाइट्स शामिल करें: इलेक्ट्रोलाइट वाली ड्रिंक्स को शामिल करके डिहाइड्रेशन के कारण होने वाले इलेक्ट्रोलाइट इनबैलेंस के जोखिम का मुकाबला करें. व्यायाम करने के बाद स्पोर्ट्स ड्रिंक या नारियल पानी पी सकते हैं. आप अपने पानी में एक चुटकी नमक या इलेक्ट्रोलाइट पाउडर मिला सकते हैं.

यह भी पढ़ें: सुबह खाली पेट पी लीजिए इस चीज का पानी, पेट की सारी गंदगी निकल जाएगी बाहर, फैट भी होगा कम, 50 की उम्र में दिखेंगे 20 के

4. विंटर स्क्वैश और शकरकंद का आनंद लें: अपने भोजन में हाइड्रेटिंग और फाइबर से भरपूर सब्जियां जैसे विंटर स्क्वैश और शकरकंद शामिल करें. चाहे भुनी हुई हो या मसली हुई ये सब्जियां जरूरी पोटेशियम और विटामिन प्रदान करती हैं.

5. हाइड्रेशन रूटीन बनाएं: पानी पीने की रूटीन बनाएं. पूरे दिन लगातार पानी पीने का प्रयास करें, न कि केवल तब जब आपको प्यास लगे.

6. हॉट ड्रिंक्स शामिल करें: गर्म, नॉन-कैफीन वाली ड्रिंक्स जैसे हर्बल चाय और शोरबा को अपने डेली लिक्विड सेवन में शामिल करें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दुबला पतला है शरीर, दिखता है हड्डियों का ढांचा, तो अपना लें बस ये 6 नियम, पतले शरीर पर चढ़ेगा मांस, महीनेभर में दिखेगा असर
ठंड के दिनों में नहीं करता पानी पीने का मन, तो सर्दियों में खुद को हाइड्रेट रखने के लिए इन करें ये 6 काम
किडनी पर जरूरत से ज्यादा दबाव डालती हैं ये चीजें, आज ही छोड़ने में है भलाई, जानें हेल्दी किडनी के उपाय
Next Article
किडनी पर जरूरत से ज्यादा दबाव डालती हैं ये चीजें, आज ही छोड़ने में है भलाई, जानें हेल्दी किडनी के उपाय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;