Weight Loss: सोने से पहले कर लीजिए ये 5 काम, खुद घटने लगेगा शरीर का फैट और पेट की चर्बी

Weight Loss Routine: सोने से ठीक पहले हम क्या खाते या पीते हैं, ये तय करता है कि हमारा वजन कितना बढ़ेगा या घटेगा. यहां 5 चीजें हैं जो आपको सोने से पहले करनी चाहिए.

Weight Loss: सोने से पहले कर लीजिए ये 5 काम, खुद घटने लगेगा शरीर का फैट और पेट की चर्बी

Weight Loss: वजन कम करने के लिए जरूरी है कि आप अपने रात के खाने पर ध्यान दें.

Weight Loss Tips: आजकल पेट की चर्बी, मोटापा और बहुत ज्यादा वजन बढ़ने से काफी परेशान हैं. वजन घटाना एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके लिए अनुशासन, केयर और निरंतरता की जरूरत होती है. वजन कम करने की आपकी इच्छा इसे पूरा करने में मदद कर सकती है. वजन घटाना आपके रूटीन पर निर्भर करता है. एक छोटी सी गलती भी आपकी वेट लॉस जर्नी में बाधा बन सकती है. उदाहरण के लिए आप सोने से ठीक पहले क्या करते हैं, ये भी वजन घटाने को प्रभावित कर सकता है. यहां 5 चीजें हैं जो आपको सोने से पहले करनी चाहिए.

रात को भिगोकर सुबह क्यों पीना चाहिए अंजीर का पानी? ये 6 कारण जान लेंगे तो एक दिन भी नहीं करेंगे मिस

1. ग्रीन टी या पुदीना चाय पिएं

हमें अक्सर रात में कोई ड्रिंक पीने का मन करता है लेकिन कौन सी ड्रिंक है ये जानना जरूरी है. आमतौर पर ये सलाह दी जाती है ग्रीन टी या पेपरमिंट टी हमारे मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और पाचन में सहायता कर सकती है.

2. शराब पीने से बचें

सोने से ठीक पहले शराब पीने से आपकी नींद पर असर पड़ेगा. अच्छे मेटाबोलिज्म और पाचन के लिए 8 घंटे की अच्छी नींद जरूरी है. ये वजन कम होने की बजाय आपके अचानक वजन बढ़ने का कारण हो सकता है.

जोड़ों के दर्द से हैं परेशान तो इन फूड्स को आज से ही कर डेली डाइट में शामिल, मिलेगा गजब का फायदा

13tjr2dg

3. रात का खाना देर से न खाएं

रात का खाना सही समय पर खाना जितना हम सोचते हैं उससे कहीं ज्यादा जरूरी है. देर से रात का खाना आपके पाचन पर असर डालेगा क्योंकि सोते समय आपका शरीर समान रूप से कार्य नहीं कर पाता है. आखिरकार, इसका असर आपके मेटाबोलिज्म पर भी पड़ेगा.

स्किन पर इस तरह लगा लीजिए केले का छिलका, कुछ ही दिनों चमक के साथ जवां भी दिखने लगेंगे आप

4. पोर्शन कंट्रोल

आपके मील पैटर्न में हमेशा हैवी ब्रेकफास्ट और लंच और हल्का रात का खाना शामिल होना चाहिए. रात के खाने में पौष्टिक चीजों का मिश्रण शामिल करें. वजन घटाने के लिए किसी भी ऐसे भोजन की सिफारिश की जाती है जो पचाने में आसान हो.

5. हेल्दी मिड नाइट स्नैक्स चुनें

आपकी आधी रात की क्रेविंग ही वह कारण हो सकती है जिसके कारण आपका वजन कम नहीं हो रहा है. ऐसे स्नैक्स का चयन करें जो हेल्दी, फाइबर, प्रोटीन से भरपूर और लो कैलोरी वाला हों.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)