जोड़ों के दर्द से हैं परेशान तो इन फूड्स को आज से ही कर डेली डाइट में शामिल, मिलेगा गजब का फायदा

Joint Pain: कुछ फूड्स जोड़ों के लिए हेल्दी होते हैं और दिल के लिए भी अच्छे माने जाते हैं. यहां कुछ के बारे में बताया गया है जिन्हें डाइट में शामिल कर जोड़ों के दर्द से राहत पाई जा सकती है.

जोड़ों के दर्द से हैं परेशान तो इन फूड्स को आज से ही कर डेली डाइट में शामिल, मिलेगा गजब का फायदा

Foods For Joints Health: जोड़ों के लिए कुछ फूड्स काफी लाभकारी माने जाते हैं.

Foods For Joint: जोड़ों का दर्द आमतौर पर हाथों, हिप्स, रीढ़, घुटनों और पैरों में महसूस होता है. कुछ लोगों को जोड़ों में तेज दर्द या जलन का अनुभव होता है. जोड़ों का दर्द तब होता है जब किसी को पहले जोड़ों में चोट लगी हो, गठिया और कोई पुरानी मेडिकल कंडिशन हों, अवसाद, चिंता, तनाव से पीड़ित हो. ऐसे कई तरीके हैं जिनसे बोन हेल्थ में सुधार किया जा सकता है जैसे एक्सरसाइज और प्रोपर न्यूट्रिशन.

बादाम, हेजलनट्स, पेकान, पीनट और अखरोट जैसे बीज और नट्स ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं और इनमें सूजन-रोधी गुण होते हैं. इन बीजों और नट्स में फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक और विटामिन ई भी होते हैं और ये पॉलीअनसेचुरेटेड और मोनोअनसेचुरेटेड फैट का अच्छा स्रोत होते हैं जो जोड़ों के लिए हेल्दी होते हैं और दिल के लिए भी अच्छे होते हैं.

जोड़ों के लिए फायदेमंद फूड्स | Foods Good For Joints Health

1. ​जामुन

ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी, स्ट्रॉबेरी, क्रैनबेरी और रास्पबेरी जैसे जामुन एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. कई अध्ययनों ने जोड़ों पर जामुन के प्रभाव को साबित किया है. जामुन में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर को मुक्त कणों और सूजन से बचाते हैं.

रोज कर लीजिए त्रिफला का सेवन, सेहत को देगा ये 7 कमाल के फायदे, स्किन आंखों और पाचन के लिए है रामबाण

2. क्रूसिफेरस सब्जियां

पशु अध्ययनों में यह पाया गया है कि ब्रोकोली, फूलगोभी जैसी क्रूसिफेरस सब्जियों में सल्फोराफेन होता है, एक प्राकृतिक यौगिक जो ऑस्टियोआर्थराइटिस में सूजन को रोक सकता है. हमेशा मौसमी सब्जियों को चुने. खाने से पहले ठीक से धो लें.

3. ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल की भूमिका पर कई अध्ययन हुए हैं. जोड़ों के लिए फायदेमंद होने से लेकर, हार्ट के लिए सबसे हेल्दी ऑयल में से एक होने तक ऑलिव ऑयल कई कारणों से हेल्दी ऑप्शन है.

सफेद बालों को नेचुरल तरीके से काला कर सकते हैं ये 5 फूड्स, डाइट में कर लें शामिल

1ipmu9l8

Photo Credit: iStock

4. डार्क चॉकलेट

इसके बहुत सारे फायदे हैं, जिनमें से एक इसकी नेचुरल एंटी इंफ्लेमेटरी प्रकृति है. डार्क चॉकलेट में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण शरीर को सूजन के हानिकारक प्रभावों से बचाने में मदद करते हैं.

इन फूड्स के अलावा कई दूसरी चीजें भी हैं जिन्हें डाइट में शामिल किया जा सकता है. ये फूड्स जरूरी कंपाउंड्स के साथ जोड़ों की रक्षा करने में मदद कर सकते हैं.

जोड़ों के लिए लाल मिर्च, साल्मन, ओट्स, हल्दी, लहसुन, अदरक, पालक और अंगूर ले सकते हैं.

हालांकि ये सिफारिश की जाती है किसी को भी अपनी डाइट में कोई भी बदलाव करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)