रात को भिगोकर सुबह क्यों पीना चाहिए अंजीर का पानी? ये 6 कारण जान लेंगे तो एक दिन भी नहीं करेंगे मिस

Fig Water Benefits: एक गिलास भीगे हुए अंजीर के पानी और दो भीगे हुए अंजीर के साथ अपने दिन की शुरुआत करना बेहद फायदेमंद है. यहां ऐसा करने के कुछ गजब के फायदों के बारे में बताया गया है.

रात को भिगोकर सुबह क्यों पीना चाहिए अंजीर का पानी? ये 6 कारण जान लेंगे तो एक दिन भी नहीं करेंगे मिस

Fig Water Benefits: अंजीर का पानी वजन घटाने के साथ फर्टिलिटी में भी मददगार है.

Anjeer Ka Pani: अंजीर के स्वास्थ्य लाभ इसे सुपरफूड बनाते हैं. ये आपके रेगुलर डाइट में शामिल करने लायक है. भले ही इसका सेवन बादाम या किशमिश जितनी मात्रा में नहीं किया जाता है. 1-2 अंजीर को रात में एक कप पानी में भिगो दें और अगले दिन उन्हें सोखकर फूलने दें. अगली सुबह इस पानी और भीगी हुई अंजीर के साथ अपने दिन की शुरुआत करें. बादाम और अखरोट दो और भीगे हुए नट्स हैं जो अंजीर के साथ अच्छे लगते हैं. एक गिलास भीगे हुए अंजीर के पानी और दो भीगे हुए अंजीर के साथ अपने दिन की शुरुआत करना बेहद फायदेमंद है. यहां ऐसा करने के कुछ गजब के फायदों के बारे में बताया गया है.

सुबह अंजीर का पानी पीने के फायदे | Benefits of Drinking Fig Water In The Morning

आपको सुबह अंजीर का पानी क्यों पीना चाहिए? यहां 7 बातें बताई गई हैं कि क्यों आपको अपने दिन की शुरुआत अंजीर के पानी से करनी चाहिए.

1. प्रजनन क्षमता में सुधार करता है

शरीर को अच्छी तरह से काम करने के लिए अंजीर कई जरूरी मिनरल्स देता है. इनमें से कुछ जिंक, मैंगनीज, मैग्नीशियम और आयरन शामिल हैं, जो रिप्रोडक्टिव हेल्थ को बढ़ावा देते हैं. अपनी हाई एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर सामग्री के कारण, ये ड्राई फ्रूट मेनोपॉज के बाद की समस्याओं से भी बचाता है.

शुगर रोगी रोज करें ये 4 योग आसन, बहुत जल्द और नेचुरल तरीके से कंट्रोल में आ जाएगा ब्लड शुगर लेवल

2. ब्लड शुगर लेवल को हेल्दी रखता है

अंजीर में हाई पोटेशियम होता है. कई अध्ययनों से पता चला है कि अंजीर में क्लोरोजेनिक एसिड ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकता है. टाइप 2 डायबिटीज वाले लोग भीगी हुई अंजीर खाकर अपने ब्लड शुगर लेवल को बेहतर ढंग से कंट्रोल कर सकते हैं.

3. कब्ज से लड़ने के लिए बढ़िया

अंजीर में फाइबर होता है जो नियमित मल त्याग को बढ़ावा देता है. इसलिए जब आप कब्ज से पीड़ित हों तो इस सुपरफूड को अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है.

नसों में जमी कोलेस्ट्रॉल की मोटी परत से रुकने लगा है खून तो फ्लस करने के लिए अपनाएं ये 8 नेचुरल तरीके

8o05d2c

4. स्किन हेल्थ को बढ़ावा देता है

अपनी डाइट में अंजीर का पानी शामिल करने से शरीर से अनावश्यक विषाक्त चीजों को बाहर निकालने में मदद मिल सकती है. ये हेल्दी स्किन को बनाए रखने में मदद करता है. यह त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए एक बेहतरीन सुपरफूड है.

हेल्दी मान भर-भरकर न करने लगें चिया बीजों का सेवन, इन साइडइफेक्ट्स को लेकर रहें सचेत

5. वजन घटाने में सहायता करता है

अगर आप वजन कम करने के लिए डाइट पर हैं तो अंजीर का सेवन करने पर विचार कर सकते हैं. वजन कम करने के लिए शरीर को बहुत ज्यादा फाइबर वाले फूड्स की जरूरत होती है और अंजीर आपके शरीर को फाइबर देता है.

6. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है

अंजीर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर को फ्री रेडिकल्स से छुटकारा पाने और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकते हैं. कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि अंजीर ट्राइग्लिसराइड लेवल को कम करने में मदद कर सकता है, जो हार्ट रिलेटेड प्रोब्लम्स को काफी हद तक कम कर सकता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)