कैंसर थेरेपी में संभावित ड्रग रेजिस्टेंस को दूर करने के लिए नई तकनीक तलाशना जरूरी : स्टडी

यह शोध सीईएमएम ऑस्ट्रियन एकेडमी ऑफ साइंसेज रिसर्च सेंटर फॉर मॉलिक्यूलर मेडिसिन और यूनिवर्सिटी ऑफ डंडी (यूके) द्वारा किया गया था और निष्कर्ष नेचर केमिकल बायोलॉजी में प्रकाशित हुए थे.

कैंसर थेरेपी में संभावित ड्रग रेजिस्टेंस को दूर करने के लिए नई तकनीक तलाशना जरूरी : स्टडी

यह शोध सीईएमएम ऑस्ट्रियन एकेडमी ऑफ साइंसेज रिसर्च सेंटर फॉर मॉलिक्यूलर मेडिसिन द्वारा किया गया.

लंदन: सबसे हालिया थेरेप्यूटिक डेवलपमेंट एफर्ट्स, खासकर कैंसर में, खतरनाक रोगजनक प्रोटीन के टूटने पर ध्यान केंद्रित करते हैं. एक नए अध्ययन में शोधकर्ताओं ने संभावित रेजिस्टेंस मेकेनिज्म का खुलासा किया और उन्हें दूर करने के तरीके के बारे में जानकारी दी. यह शोध सीईएमएम ऑस्ट्रियन एकेडमी ऑफ साइंसेज रिसर्च सेंटर फॉर मॉलिक्यूलर मेडिसिन और यूनिवर्सिटी ऑफ डंडी (यूके) द्वारा किया गया था और निष्कर्ष नेचर केमिकल बायोलॉजी में प्रकाशित हुए थे.

ट्रेडिशनल टारगेटेड कैंसर ट्रीटमेंट मुख्य रूप से दवाओं पर निर्भर करते हैं जो पैथोजेनिक प्रोटीन को बांधते हैं और उनके कार्य को बाधित करते हैं. दवाओं के नवीनतम विकास ने रासायनिक अणुओं को आगे बढ़ाया है जिन्हें डिग्रेडर्स कहा जाता है, जो रोग से संबंधित प्रोटीन के लक्षित क्षरण को मजबूर करते हैं. टारगेटेड प्रोटीन क्षरण की यह विधि न केवल अधिक कुशल है, बल्कि संभावित ड्रग रेजिस्टेंस पर काबू पाने में भी बेहतर है.

आपका हार्ट एकदम सुपर हेल्दी है, कैसे लगाएं पता? ये हैं हेल्दी हार्ट के 5 लक्षण

सालों से CeMM प्रधान इनवेस्टिगेटर जॉर्ज विंटर और उनका शोध समूह इस मॉडल को और विकसित करने पर काम कर रहा है. CeMM में विंटर लैब में पहले लेखक और पीएचडी छात्र अलेक्जेंडर हेंजल ने यह जांचने के लिए एक अध्ययन किया कि गिरावट की प्रक्रिया के दौरान कौन से रेजिस्टेंस पैदा हो सकते हैं. वे बताते हैं, डिग्रेडर्स के साथ एक चुनौती यह है कि उन्हें दो साइटों को एक साथ बांधना पड़ता है. दोनों दोषपूर्ण प्रोटीन और हमारे सेल के अपने डिग्रेडेशन सिस्टम का एक प्रोटीन, E3 लिगेज. इसलिए बाध्यकारी और सर्वव्यापीकरण की प्रक्रिया को कार्यात्मक विस्तार से समझना अधिक महत्वपूर्ण है. तभी भविष्य के डिग्रेडर्स को सर्वोत्तम संभव तरीके से तैयार किया जा सकता है.

परिणाम मेडिकली देखे गए प्रतिरोधों की पुष्टि करते हैं:

अपने अध्ययन में, लेखकों ने E3 लिगेज पर कई प्रकार के म्यूटेशन की पहचान की जो सेल कल्चर में रेजिस्टेंस की मध्यस्थता करते हैं. इनमें उन रोगियों में पहले से ही पहचाने गए म्यूटेशन शामिल हैं जिनकी डिग्रेडर्स के साथ चिकित्सा असफल रही थी. अध्ययन की निगरानी करने वाले जॉर्ज विंटर बताते हैं: हमने बड़ी संख्या में कई प्रोटीन और डिग्रेडर्स का टेस्ट किया. एक ओर हम देखते हैं कि E3 लिगेज में कुछ उत्परिवर्तन दोषपूर्ण प्रोटीन को भर्ती होने से रोकते हैं. उसी समय हालांकि, हम देखते हैं कि इनमें से कुछ म्यूटेशन रासायनिक रूप से संशोधित डिग्रेडर्स के प्रति हाई सेंसिटिविटी प्रदर्शित करते हैं. इसलिए, डिग्रेडर की रासायनिक संरचना को बदलकर अभी भी उत्परिवर्तन को टारगेट किया जा सकता है. दूसरे शब्दों में रेजिस्टेंस को दूर किया जा सकता है.

क्या पुरुषों में भी मेनोपॉज होता है? ऐसे पहचानें लक्षण और जानिए इलाज के बारे में सब कुछ

डिग्रेडर्स की पहुंच बढ़ाना:

वर्तमान में क्लिनिकल ट्रायल में कई डिग्रेडर दवाओं का टेस्ट किया जा रहा है और कुछ पहले से ही रोगियों के लिए उपलब्ध हैं, खासतौर से कई प्रकार के ब्लड कैंसर के लिए. रेजिस्टेंस सिस्टम की बढ़ी हुई समझ इस प्रकार की दवाओं के और सुधार को सक्षम बनाती है. "पारंपरिक चिकित्सा विज्ञान जो एक प्रोटीन के एक पृथक कार्य को अवरुद्ध करने का दृष्टिकोण अपनाते हैं, केवल हमारे प्रोटीन के लगभग 20 प्रतिशत तक पहुंचते हैं. अन्य 80 प्रतिशत के लिए कोई उपयुक्त बाध्यकारी साइट नहीं होती है और परिणामस्वरूप, उन्हें टारगेट नहीं किया जा सकता है. विशेष रूप से कैंसर रोगियों को भविष्य में निष्कर्षों के नैदानिक ​​​​अनुप्रयोग से लाभ हो सकता है.

डंडी विश्वविद्यालय के प्रोफेसर एलेसियो सिउली ने कहा, पहली बार हम आणविक स्तर पर जांच करने में सक्षम हुए हैं कि इन ई 3 लिगेज म्यूटेशन के आधार पर मेडिसिन रेजिस्टेंस कैसे उभरता है."

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)