विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 04, 2022

Male Menopause: क्या पुरुषों में भी मेनोपॉज होता है? ऐसे पहचानें लक्षण और जानिए इलाज के बारे में सब कुछ

Male Menopause Symptoms: जिस तरह महिलाओं को मेनोपॉज होता है, उसी तरह पुरुषों को भी एंड्रोपॉज का अनुभव होता है. यह पुरुष सेक्स हार्मोन, टेस्टोस्टेरोन के लो लेवल के कारण देखी जाने वाली स्थिति है. यह आमतौर पर 50 से ऊपर के पुरुषों में देखा जाता है. जानें एंड्रोपॉज को कैसे मैनेज करें.

Read Time: 4 mins
Male Menopause: क्या पुरुषों में भी मेनोपॉज होता है? ऐसे पहचानें लक्षण और जानिए इलाज के बारे में सब कुछ
Male Menopause: पुरुष मेनोपॉज टेस्टोस्टेरोन के लो लेवल के कारण देखी जाने वाली स्थिति है.

Menopause Symptoms: पुरुष मेनोपॉज टेस्टोस्टेरोन के लो लेवल के कारण पुरुषों में उम्र बढ़ने के साथ हार्मोनल परिवर्तन के कारण देखा जाता है. महिलाओं में मेनोपॉज अपेक्षाकृत कम समय में ओव्यूलेशन को पूर्ण रूप से समाप्त कर देती है. पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन लेवल में कमी और हार्मोन का उत्पादन धीरे-धीरे होता है. इसलिए एक बार जब एक आदमी 30 या उससे अधिक का हो जाता है, तो हर गुजरते साल में टेस्टोस्टेरोन में लगभग 1 प्रतिशत की धीमी गिरावट आती है. इसका मतलब है कि अंडकोष टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन पूरी तरह से बंद नहीं करेंगे.

बच्चों में कैसे पहचानें ब्लड कैंसर के लक्षण और संकेत, जानें ल्यूकेमिया के जोखिम कारक

इसके अलावा, उम्र बढ़ने, पीरियड्स जैसी पुरानी बीमारियों के कारण वृषण के कार्य में कुछ बदलाव होते हैं जब कोई 45 से 50 वर्ष का हो जाता है. एक बार जब एक आदमी 70 से ऊपर हो जाता है, तो उसे टेस्टोस्टेरोन लेवल में लगभग 50 प्रतिशत की गिरावट का अनुभव हो सकता है. इसके अलावा, मोटापा, टाइप 2 डायबिटीज, हार्मोनल विकार, लीवर या किडनी की बीमारी और संक्रमण भी सामान्य से पहले एंड्रोपॉज का कारण बन सकते हैं.

पुरुष मेनोपॉज के कारण (Causes Of Male Menopause)

कम टेस्टोस्टेरोन प्रोडक्शन, उम्र और सेक्स हार्मोन बाइंडिंग ग्लोब्युलिन नामक हार्मोन का बहुत अधिक उत्पादन एंड्रोपॉज़ को आमंत्रित कर सकता है.

पुरुष मेनोपॉज के लक्षण (Symptoms Of Male Menopause)

शरीर में फैट का हाई पर्सेंटेज, स्तंभन दोष, कामेच्छा में कमी (कम सेक्स ड्राइव), नींद की कमी, त्वचा का पतला होना, शुष्क त्वचा, अवसाद, कम ऊर्जा, गर्म चमक, मांसपेशियों में कमी, ध्यान केंद्रित करने में असमर्थता और बहुत अधिक पसीना आना या हाइपरहाइड्रोसिस. कुछ पुरुष ऑस्टियोपोरोसिस और हृदय संबंधी समस्याओं जैसी गंभीर जटिलताओं से भी पीड़ित हो सकते हैं.

सावधान! किचन में मौजूद ये 4 इनग्रेडिएंट्स शरीर के लिए हैं स्लो पॉइजन

पुरुष मेनोपॉज का निदान (Diagnosis Of Male Menopause)

फिजिकल टेस्ट और लक्षणों के माध्यम से इस स्थिति का निदान किया जाता है. यह सलाह दी जाती है कि निदान के बाद आगे के उपचार में देरी न करें.

पुरुष मेनोपॉज का इलाज (Male Menopause Treatment)

त्वचा के पैच मददगार होते हैं. जो लोग टेस्टोस्टेरोन पैच पहनते हैं वे त्वचा के माध्यम से हार्मोन प्राप्त करने में सक्षम होंगे. टेस्टोस्टेरोन जेल सीधे त्वचा पर लागू किया जा सकता है. भोजन के बाद कैप्सूल दिन में दो बार ले सकते हैं लेकिन हृदय रोग जैसी अन्य गंभीर स्वास्थ्य स्थितियों से पीड़ित पुरुषों को इन कैप्सूलों का उपयोग करने से बचना चाहिए. इसके अलावा लाइफस्टाइल में बदलाव जैसे व्यायाम, अच्छा पोषण और तनाव में कमी भी एंड्रोपॉज के लक्षणों को मैनेज करने में मदद करती है. कुछ पुरुषों के लिए दवा या टेस्टोस्टेरोन रिप्लेसमेंट थेरेपी की भी सिफारिश की जा सकती है.

डेली नारियल पानी पीने से चेहरे पर आता है ग्लो, अपने स्किन केयर रूटीन में भी कर सकते हैं शामिल

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;