Heart Health: आपका हार्ट एकदम सुपर हेल्दी है, कैसे लगाएं पता? ये हैं हेल्दी हार्ट के 5 लक्षण

Unhealthy Heart Symptoms: उम्र बढ़ने के साथ-साथ अपने दिल को हेल्दी रखना भी जरूरी है. यह बताने के कुछ तरीके हैं कि आपका दिल हेल्दी है या नहीं. यहां कुछ संकेतों के बारे में जानें जो बताते हैं कि आपके दिल की हालत क्या है.

Heart Health: आपका हार्ट एकदम सुपर हेल्दी है, कैसे लगाएं पता? ये हैं हेल्दी हार्ट के 5 लक्षण

Unhealthy Heart Symptoms: आजकल सबसे ज्यादा मरीज दिल के हैं.

खास बातें

  • उम्र दराज लोगों मे ही नहीं बल्कि युवाओं में हार्ट अटैक के मामले बढ़े हैं.
  • वयस्कों के लिए सामान्य हार्ट रेट 60 से 100 बीट प्रति मिनट के बीच है.
  • दिल के स्वास्थ्य का एक और संकेत पूरे दिन ऊर्जा का अच्छा स्तर होना है.

Sign Of Unhealthy Heart: आजकल सबसे ज्यादा मरीज दिल के हैं. अक्सर हार्ट अटैक की घटनाओं के बारे में सुनने को मिल जाता है. उम्र दराज ही नहीं बल्कि युवाओं में हार्ट अटैक के मामले बढ़े हैं. हालांकि हार्ट अटैक कई कारण हैं लेकिन क्या आप जानते हैं आपका हार्ट हेल्दी है? कई लोग जानना चाहते होंगे कि उनका हार्ट हेल्दी है या नहीं. जीवन के लिए एक हार्ट हेल्दी अप्रोच बनाना आपके भविष्य में आपके द्वारा किए जा सकने वाले सर्वोत्तम निवेशों में से एक हो सकता है. उम्र बढ़ने के साथ-साथ अपने दिल को हेल्दी रखना भी जरूरी है. यह बताने के कुछ तरीके हैं कि आपका दिल हेल्दी है या नहीं. यहां कुछ संकेतों के बारे में जानें जो बताते हैं कि आपके दिल की हालत क्या है.

कैसे पहचानें आपका दिल हेल्दी है या नहीं? | How To Know If Your Heart Is Healthy Or Not?

1) हार्ट रेट

ज्यादातर वयस्कों के लिए सामान्य हार्ट रेट 60 से 100 बीट प्रति मिनट के बीच होती है. तनाव, चिंता, दवा और आप कितने शारीरिक रूप से सक्रिय हैं जैसे कारक आपकी हृदय गति को प्रभावित कर सकते हैं. आप अपनी नब्ज को महसूस करके बता सकते हैं कि आपका दिल कितनी तेजी से धड़कता है. आपकी हृदय गति एक मिनट में आपके दिल की धड़कन की संख्या है. जब तक यह 60 से ऊपर रहता है. इसका मतलब यह हो सकता है कि आपकी हृदय की मांसपेशी अच्छी स्थिति में है और स्थिर धड़कन को बनाए रखने के लिए उतनी मेहनत नहीं करनी पड़ती है.

सर्दियों में बढ़ जाता है दांत दर्द और सेंसिटिविटी, जानें असली वजह और राहत पाने के उपाय

2) सांस लेना

अगर आप मध्यम-तीव्रता वाली शारीरिक गतिविधि, जैसे तेज चलना, सीने में दर्द या जकड़न या सांस लेने में कठिनाई के बिना करने में सक्षम हैं, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि आपका कार्डियोवस्कुलर सिस्टम आपके शरीर को ऑक्सीजन की आपूर्ति कर रहा है. अगर व्यायाम कर रहे हैं और सीने में दबाव या सांस की तकलीफ नहीं हो रही है, तो यह बताता है कि दिल हेल्दी या नहीं.

3) एनर्जी लेवल

दिल के स्वास्थ्य का एक और संकेत पूरे दिन ऊर्जा का अच्छा स्तर होना है. अगर आप हर समय थका हुआ महसूस करते हैं और रोजमर्रा की एक्टिविटीज जैसे खरीदारी, सीढ़ियां चढ़ना, किराने का सामान ले जाना या पैदल चलने में कठिनाई महसूस करते हैं, तो आपको थकान का अनुभव हो सकता है. यह दिल की विफलता जैसे हृदय रोग का संकेत हो सकता है.

महिलाओं के रिप्रोडक्टिव हार्मोंस पर असर डाल सकती है इंटरमिटेंट फास्टिंग, जानें क्या कहती है रिसर्च

4) ब्लड प्रेशर

सामान्य ब्लड प्रेशर होना हेल्दी हार्ट की निशानी है. सामान्य ब्लड प्रेशर 120/80 मिमी एचजी से नीचे है. हाई ब्लड प्रेशर 130 या उससे अधिक का सिस्टोलिक दबाव या 90 या उससे अधिक का डायस्टोलिक दबाव है, जो समय के साथ बढ़ता रहता है.

यह पता लगाने का एकमात्र तरीका है कि आपको हाई ब्लड प्रेशर है या नहीं, अपने ब्लड प्रेशर को मापना है.

5) मौखिक स्वास्थ्य

अच्छा मौखिक स्वास्थ्य भी स्वस्थ हृदय का संकेत दे सकता है. हाल के अध्ययनों में पाया गया कि हेल्दी मसूड़ों वाले रोगियों में ब्लड प्रेशर कम होता है, और हेल्दी मसूड़ों वाले लोगों ने ब्लड प्रेशर कम करने वाली दवाओं के लिए बेहतर प्रतिक्रिया दी.

डायबिटीज के पेशेंट भी पी सकते हैं गन्ने का जूस, लेकिन इस बात का रखना होगा खास ध्यान...

2021 के एक अध्ययन में पाया गया कि गंभीर मसूड़ों की बीमारी वाले वयस्कों में हाई ब्लड प्रेशर होने की संभावना अधिक हो सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

जानें क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र, 30 के बाद बेबी प्लानिंग और रिस्क

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com