Navratri Fasting 2022: हेल्दी और एनर्जेटिक रहने और थकान को दूर करने के लिए नवरात्रि डाइट टिप्स, जानें क्या खाएं और क्या नहीं

Navratri 2022: कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर लेवल से भरपूर फूड्स से परहेज करके और ज्यादा से ज्यादा हेल्दी फूड्स का सेवन करके इस नवरात्रि को हेल्दी और मजेदार बना सकते हैं.

Navratri Fasting 2022: हेल्दी और एनर्जेटिक रहने और थकान को दूर करने के लिए नवरात्रि डाइट टिप्स, जानें क्या खाएं और क्या नहीं

Navratri 2022: शारदीय नवरात्रि आज 26 सितंबर से शुरू हो रही हैं.

खास बातें

  • शारदीय नवरात्रि आज 26 सितंबर से शुरू हो रही हैं.
  • ज्यादातर लोग नवरात्रि के दौरान उपवास रखते हैं.
  • इस दौरान फलाहारी डाइट को फॉलो किया जाता है.

Fasting Tips For Navratri 2022: शारदीय नवरात्रि आज 26 सितंबर से शुरू हो रही हैं और नवमी 4 अक्टूबर को कन्या पूजन के साथ संपन्न होगी. हिंदू त्योहार के दौरान कई दुर्गा भक्त त्योहार के सभी नौ दिनों के लिए उपवास करते हैं, जबकि कुछ पहले दो और अंतिम दो दिन उपवास को चुनते हैं. नवरात्रि मनाने का कोई निश्चित नियम नहीं है और अलग-अलग राज्यों में अनुष्ठान थोड़ा अलग हो सकता है. ज्यादातर लोग नवरात्रि के दौरान उपवास रखते हैं. इस दौरान फलाहारी डाइट को फॉलो किया जाता है. इसमें बाजरा, कुट्टू के आटा, साबूदाना, राजगिरा, सिंघारे का आटा शामिल हो सकते हैं. आलू, शकरकंद, लौकी, अरबी, कद्दू, पालक, लौकी, खीरा, गाजर और सभी फलों का सेवन भी किया जाता है. नवरात्रि के व्रत में गेहूं, चावल, सूजी, मैदा फलियां और दालें वर्जित हैं. कई लोगों को पता नहीं होता है कि फास्टिंग के दौरान हेल्दी और एनर्जेटिक रहने के लिए क्या खाना चाहिए. इसलिए हम आपके लिए पूरा प्लान और टिप्स लेकर आए हैं.

नवरात्रि में हेल्दी फास्टिंग के लिए टिप्स | Tips For Healthy Fasting In Navratri

1) फलों का सेवन करें

फलों का भरपूर सेवन करें क्योंकि वे न केवल आपको विटामिन, खनिज और फाइबर से भरपूर बल्कि नेचुरल शुगर भी प्रदान करते हैं जिससे आप दिन भर ऊर्जावान बने रहते हैं.

आंत का कैंसर हड्डियों में कब फैलता है? जानें बाउल कैंसर के वार्निंग साइन, कारण और जोखिम कारक

2) जड़ वाली सब्जियों को ज्यादा न खाएं

बहुत से लोग अपने भोजन में जड़ वाली सब्जियां जैसे आलू, यम (जिमीकंद), शकरकंद, कद्दू, अरबी शामिल करते हैं. ये स्टार्च वाली सब्जियां हैं जिनमें बी विटामिन, खनिज और फाइबर का भार होता है. वे आपको बहुत अधिक कैलोरी प्रदान करते हैं इसलिए इनका अधिक सेवन न करें.

3) दूध और डेयरी लें

दिन की प्रोटीन और कैल्शियम की जरूरतों को पूरा करने के लिए दूध और डेयरी जैसे दही, छाछ, पनीर और घी को शामिल करें.

2n3putug

Navratri Fasting Tips: कैल्शियम के लिए डेयरी का सेवन करें. Photo Credit: iStock

4) पुरी और पकौड़े के बजाय खिचड़ी या रोटी लें

उपवास के दौरान चावल और गेहूं जैसे नियमित अनाज का सेवन नहीं किया जाता है. अन्य अनाजों के बारे में सावधान रहें जो आप खाते हैं जैसे कुट्टू, सिंगारा आटा, राजगिरा, साबुदाना. इन्हें पूरियों, पकौड़ों वड़ों या हलवे के बजाय खिचड़ी या रोटियों में इस्तेमाल करें.

शरीर के जोड़ों में जमें Uric Acid को हटाने के लिए पिएं ये 7 जूस, पाचन और Skin को भी बनाएंगे सुपर हेल्दी

5) आलू के फ्राई की बजाय फ्रूट चाट खाएं

ऑयली फूड से दूर रहें. ये आकर्षक लग सकते हैं लेकिन दिन के अंत में आप पेट को फूला हुआ महसूस कर सकते हैं. आलू फ्राई की जगह फ्रूट चाट को प्राथमिकता दें.

6) चाय और कॉफी से बचें

चाय/कॉफी पीने से बचें क्योंकि वे अंततः शरीर को डिहाइड्रेट कर देते हैं. इसके बजाय नारियल पानी, नींबू पानी, छाछ, मिल्कशेक या सिर्फ सादा पानी पिएं.

त्वचा को चमकदार और यंग बनाने के लिए ये 4 कारगर उपाय, 10 साल छोटी दिखेगी आपकी उम्र

7) शुगर का सेवन कम करें

अपनी खीर या हलवे में रिफाइंड शुगर के प्रयोग से बचें. अपने व्यंजनों की मिठास को बढ़ाने के लिए अधिक इलायची, शहद, खजूर, दालचीनी और ताजे फलों को शामिल करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com