विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 26, 2022

शरीर के जोड़ों में जमें Uric Acid को हटाने के लिए पिएं ये 7 जूस, पाचन और Skin को भी बनाएंगे सुपर हेल्दी

Juices For Uric Acid Control: हाई यूरिक एसिड लेवल ज्यादातर तब होता है जब हम प्रोटीन या प्यूरीन वाली चीजे खाते हैं. यहां कुछ ऐसे ही बेहतरीन जूस के बारे में बताया गया है जो शरीर से यूरिक एसिड को बाहर निकालने में मदद करते हैं.

Read Time: 5 mins
शरीर के जोड़ों में जमें Uric Acid को हटाने के लिए पिएं ये 7 जूस, पाचन और Skin को भी बनाएंगे सुपर हेल्दी
Uric Acid Control: खून में यह यूरिक एसिड शरीर के जोड़ों में जमा हो जाता है.

Uric Acid Control: शरीर में हाई यूरिक एसिड लेवल तब होता है जब किडनी इसे मूत्र के जरिए प्रभावी ढंग से शरीर से बाहर नहीं निकाल पाते हैं. ऐसा दो स्थितियों के कारण होता है, या तो जब हम यूरिक एसिड वाले फूड्स का सेवन करते हैं या जब किडनी के कार्य (Kidney Function) में कोई समस्या होती है. हालांकि, हाई यूरिक एसिड लेवल ज्यादातर तब होता है जब हम प्रोटीन या प्यूरीन वाली चीजे खाते हैं. अतिरिक्त यूरिक एसिड किडनी द्वारा हटा दिया जाता है, लेकिन इसमें से कुछ अभी भी शरीर में रहता है.

खून में यह यूरिक एसिड शरीर के जोड़ों में जमा हो जाता है, ज्यादातर उंगलियों के जोड़ों जैसे पैर की उंगलियों, टखने, घुटने, कलाई, कोहनी में जमा होता है. इस स्थिति को गाउट (Gout) के रूप में जाना जाता है. इससे यूरिक एसिड के जमा होने वाले हिस्से में बहुत दर्द, लालिमा और सूजन हो जाती है. कुछ अन्य कारक जो शरीर में हाई यूरिक एसिड का कारण (Causes Of High Uric Acid) बनते हैं, वे हैं बहुत अधिक शराब पीना, वजन बढ़ना, डायबिटीज और हाइपोथायरायडिज्म. यहां कुछ ऐसे ही बेहतरीन जूस के बारे में बताया गया है जो शरीर से यूरिक एसिड को बाहर निकालने में मदद करते हैं.

हाई यूरिक एसिड को घटाने में मददगार फूड्स | Foods That Help Reduce High Uric Acid

1) अनानास का रस

अनानास का रस शरीर से अतिरिक्त यूरिक एसिड को हटा देता है, क्योंकि इसमें ब्रोमेलैन नामक एंजाइम होता है. यह जूस यूरिक एसिड के जमा होने के कारण होने वाले जोड़ों के दर्द और सूजन से राहत दिलाता है. अनानास में मौजूद एंजाइम यूरिक एसिड को घोलकर पेशाब के जरिए शरीर से बाहर निकाल देते हैं.

पैदल चलने से घट जाती है तोंद, लेकिन जान लें Weight Loss के लिए एक दिन में कितना चलना चाहिए

2) गाजर और खीरे का रस

गाजर, खीरा और अजवाइन का रस बना लें. अपने शरीर से यूरिक एसिड को दूर करने के लिए इसे सुबह पियें. यह एक बहुत ही ताज़ा पेय है और आपको दिन के दौरान हाइड्रेटेड रखेगा. शरीर से सारा यूरिक एसिड निकालने के लिए इसे कम से कम 15 से 20 दिनों तक पियें.

3) अदरक का रस

अदरक के कुछ स्लाइस को कद्दूकस कर लें और उबाल लें. इसे ठंडा होने दें और पी लें. आप इसका स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें थोड़ा सा शहद भी मिला सकते हैं. इससे जोड़ों के दर्द और सूजन से राहत मिलती है, जहां यूरिक एसिड जमा होता है.

पैदल चलने से घट जाती है तोंद, लेकिन जान लें Weight Loss के लिए एक दिन में कितना चलना चाहिए

4) चेरी का जूस

अध्ययनों से पता चला है कि चेरी यूरिक एसिड लेवल को कम करने में बहुत प्रभावी हैं. यूरिक एसिड के कारण होने वाले दर्द और सूजन से बचने के लिए चेरी का जूस बनाकर दिन में दो बार पिएं.

cherry juice triggers sleep

Uric Acid Control: चेरी यूरिक एसिड लेवल को कम करने में मददगार हैं. Photo Credit: iStock

5) हल्दी और अनानस पेय

आधा कटे हुए अनानास का रस बना लें और उसमें 2 चम्मच पिसी हल्दी और 3 चम्मच पिसी हुई अदरक मिलाएं. यूरिक एसिड के कारण होने वाले दर्द और सूजन से राहत पाने के लिए इस जूस को रोजाना रात को सोते समय पिएं.

शरीर में लो कोलेस्ट्रॉल लेवल है कैसे पहचानें? ये 5 लक्षण बताते हैं कि आप कम खा रहे हैं हेल्दी फैट

6) गाजर, चुकंदर और खीरे का रस

खीरा, गाजर और चुकंदर का जूस बना लें. यह वेजिटेबल स्मूदी यूरिक एसिड क्रिस्टल को घोलकर शरीर से निकालने में मदद करती है. दर्द से भी अच्छी राहत पाने के लिए इस जूस को रोजाना एक बार पिएं.

7) सेब का रस

सेब का रस शरीर में यूरिक एसिड को बेअसर करता है, जिससे दर्द और सूजन से राहत मिलती है. सेब में मैलिक एसिड भी होता है, जो शरीर में यूरिक एसिड को कम करने में कारगर होता है. इसलिए गाउट के लक्षणों से राहत पाने के लिए आपको रोजाना एक सेब खाना चाहिए.

क्या सोने से पहले सिर्फ एक चम्मच शहद खाने से अच्छी नींद आती है? जानें और क्या कर सकता है Honey

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ब्रेट कैंसर से जूझ रही हिना खान कीमोथेरेपी के लिए पहुंची हॉस्पिटल, पोस्ट शेयर कर कहा, मेरे पहले कीमो से ठीक पहले मुझे...!
शरीर के जोड़ों में जमें Uric Acid को हटाने के लिए पिएं ये 7 जूस, पाचन और Skin को भी बनाएंगे सुपर हेल्दी
Father's Day 2024: बढ़ती उम्र में अपने पिता की सेहत का रखें खास ख्याल, फादर्स डे पर जानिए 5 तरीके
Next Article
Father's Day 2024: बढ़ती उम्र में अपने पिता की सेहत का रखें खास ख्याल, फादर्स डे पर जानिए 5 तरीके
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;