शरीर के इस हिस्से पर तेल लगाने से मिलते हैं 7 गजब फायदे, हैरान हो जाएंगे जब कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर

Navel Oil Massage Benefits: नाभी पर तेल लगाने के बारे में आपने सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं ये तरीका आपके स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद हो सकता है. यहां जानें शरीर के इस प्वॉइंट पर तेल मालिश से क्या पायदे होते हैं.

शरीर के इस हिस्से पर तेल लगाने से मिलते हैं 7 गजब फायदे, हैरान हो जाएंगे जब कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर

Navel Oiling: यहां जानें शरीर के इस प्वॉइंट पर तेल मालिश से क्या पायदे होते हैं.

खास बातें

  • नाभि शरीर का एक बहुत ही जरूरी हिस्सा है.
  • नाभि शरीर के कई अंगों तक पहुंचने वाली नसों के लिए एक केंद्र है.
  • यहां जानें शरीर के इस प्वॉइंट पर तेल मालिश से क्या पायदे होते हैं.

Navel Oiling: नाभि शरीर का एक बहुत ही जरूरी हिस्सा है जिसपर काम करने से ये कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है. कई एसेंशियल ऑयल से शरीर की मालिश करने से कई चिकित्सीय लाभ होते हैं. नाभि में तेल लगाने की प्रथा को नाभि चिकित्सा के रूप में भी जाना जाता है. नाभि में तेल लगाना प्राचीन काल से कई स्वास्थ्य समस्याओं (Health Problems) को मैनेज के लिए की जाने वाली एक सदियों पुरानी प्रक्रिया है. नाभि शरीर के कई अंगों तक पहुंचने वाली कई नसों के लिए एक जोड़ने वाला एक केंद्र है. इसलिए आयुर्वेद के अनुसार नाभि की एसेंशियल ऑयल (Essential Oil) से मसाज करने और उसे साफ रखने से कई स्वास्थ्य समस्याओं दूर करने में मददर मिलती है. यहां बताया गया है कि शरीर के इस प्वॉइंट पर तेल मालिश से क्या पायदे होते हैं.

नाभि में तेल लगाने के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Applying Oil To The Navel

1) पेट की समस्याओं में मदद करता है

नाभि पर एसेंशियल ऑयल लगाने से पेट दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है. नाभि में तेल लगाने से अपच, दस्त, पेट की सूजन, मतली आदि को रोककर पेट के स्वास्थ्य में सुधार होता है.

मेमोरी को बूस्ट और पावर देने के लिए बहुत पॉपुलर हैं ये 3 न्यूट्रिएंट्स, चिंता और तनाव की करेंगे छुट्टी

2) गंदगी हटाने में फायदेमंद

शरीर के अन्य अंगों की तरह हमें नाभि क्षेत्र को नियमित रूप से साफ करने की जरूरत होती है. सफाई के लिए सूरजमुखी के तेल, अंगूर के बीज के तेल जैसे प्राकृतिक तेलों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. हमारी नाभि शरीर में विभिन्न नसों से जुड़ी हुई है और नाभि तेल लगाने के लाभ कई बीमारियों को मैनेज करने में मदद कर सकते हैं.

ये Microgreens कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने के लिए हैं कारगर, जानिए 7 फायदे

3) संक्रमण को ठीक करता है

नाभि क्षेत्र बहुत आसानी से गंदा हो जाता है, यह बैक्टीरिया और कवक का घर बन जाता है जिसकी वजह से संक्रमण हो सकता है और कई विकार हो सकते हैं. इस प्रकार नारियल एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुणों से भरपूर होता है और कई संक्रमणों की रोकथाम के लिए नाभि में तेल लगाना सबसे अच्छा तरीका है.

belly button

4) त्वचा को मॉइस्चराइजर करता है

बादाम के तेल के साथ नाभि में तेल लगाने से त्वचा को प्राकृतिक चमक मिलती है. जब नाभि पर तेल लगाया जाता है, तो तेल के विटामिन और सक्रिय घटक सूखे और फटे होंठों को ठीक करने में प्रभावी रूप से काम करते हैं. नाभि में तेल लगाने के फायदे शरीर को डिटॉक्सीफाई करते हैं.

इन शुरुआती लक्षणों से लगाएं भूलने की बीमारी का पता, जानें वार्निंग साइन, इन 3 लोगों को है अल्जाइमर का ज्यादा रिस्क

5) पीरियड्स के दर्द को कम करता है

नाभि का तेल गर्भाशय की परत के आसपास की नसों को आराम देता है और पीरियड्स क्रैम्प्स से जुड़ी असुविधा प्रदान करता है. एसेंशियल ऑयल प्रोस्टाग्लैंडिन को शांत करता है जो गर्भाशय के संकुचन और दर्द को कम कर करता है.

6) आंखों की रोशनी में सुधार

नाभि में तेल लगाने की प्रक्रिया से शिराओं में उत्तेजना आती है जिससे आंखों की रोशनी बेहतर हो सकती है आंखों के आसपास की सूजन कम हो सकती है और पिगमेंटेशन भी कम हो सकती है. नाभि में तेल लगाने का नियमित अभ्यास अत्यधिक ड्राईनेस को रोकता है.

सुबह उठने के बाद थकान, लो एनर्जी और सिर भारी लगता है, तो इन 3 चीजों का करें सेवन

7) जोड़ों से संबंधित विकारों में मददगार

उम्र बढ़ने के साथ जोड़ों का दर्द और जोड़ों से संबंधित विकार बहुत आम हैं और वे हमारी डेली एक्टिविटी को बाधित कर सकते हैं. अरंडी और मेंहदी के तेल जैसे एसेंशियल ऑयल से नाभि या गर्भनाल क्षेत्र की मालिश करने से दर्द जैसे लक्षणों से राहत मिल सकती है और यह जोड़ों को मजबूत करने और लचीलेपन में सुधार करने में मदद करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com