Alzheimer Disease: इन शुरुआती लक्षणों से लगाएं भूलने की बीमारी का पता, जानें वार्निंग साइन, इन 3 लोगों को है अल्जाइमर का ज्यादा रिस्क

Alzheimer's Symptoms: अल्जाइमर के लक्षणों की पहचान इसे जल्दी ट्रीट करने में मदद कर सकती है. यहां अल्जाइमर के कुछ शुरुआती लक्षणों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

Alzheimer Disease: इन शुरुआती लक्षणों से लगाएं भूलने की बीमारी का पता, जानें वार्निंग साइन, इन 3 लोगों को है अल्जाइमर का ज्यादा रिस्क

Alzheimer Disease: अल्जाइमर के शुरुआती स्टेज में बहुत कम लक्षण दिखाई देते हैं.

खास बातें

  • अल्जाइमर के शुरुआती स्टेज में बहुत कम लक्षण दिखाई देते हैं.
  • अल्जाइमर रोग उम्र बढ़ने का हिस्सा नहीं है बल्कि एक प्रकार का मनोभ्रंश है.
  • समय के साथ चीजों को भूलने की बीमारी हर किसी को प्रभावित कर सकती है.

Alzheimer's Disease: अल्जाइमर यानि भूलने की बीमारी. अल्जाइमर के शुरुआती स्टेज में बहुत कम लक्षण दिखाई देते हैं, लेकिन धीरे-धीरे ये बढ़ सकते हैं. जिन लोगों में कुछ गैर-परिवर्तनीय जोखिम कारक हैं, उन्हें शुरुआती संकेतों पर ध्यान देने की आवश्यकता है.  अल्जाइमर रोग उम्र बढ़ने का हिस्सा नहीं है बल्कि एक प्रकार का मनोभ्रंश है जो स्मृति, सोच और व्यवहार में गड़बड़ी का कारण बनता है. मस्तिष्क के न्यूरॉन्स में परिवर्तन डायग्नोस से 20 साल पहले होते हैं लेकिन नैदानिक लक्षण धीरे-धीरे विकसित होते हैं और कुछ समय में बढ़ सकते हैं. अल्जाइमर को रोकने या बचाव करने का सबसे अच्छा तरीका है कि अल्जाइमर के वार्निंग साइन (warning sign of alzheimer's) को पहचाना जाए. हालांकि समय के साथ चीजों को भूलने की बीमारी हर किसी को प्रभावित कर सकती है, लेकिन अल्जाइमर के लक्षणों (symptoms of alzheimer's) की पहचान इसे जल्दी ट्रीट करने में मदद कर सकती है. यहां अल्जाइमर के कुछ शुरुआती लक्षणों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

अल्जाइमर के शुरुआती संकेत और लक्षण | Early Signs And Symptoms Of Alzheimer's

1) बहुत हल्का कॉग्नेटिव डिक्लाइन, व्यक्ति में स्मृति चूक, परिचित शब्दों, रोजमर्रा की वस्तुओं या स्थान को भूलने जैसे लक्षण दिखाता है.

सुबह उठने के बाद थकान, लो एनर्जी और सिर भारी लगता है, तो इन 3 चीजों का करें सेवन

2) हल्की संज्ञानात्मक गिरावट (कॉग्नेटिव डिक्लाइन) स्मृति या एकाग्रता में समस्याओं के रूप में दिखाई देने लगती है. नाम याद रखने में परेशानी होती है. योजना या आयोजन को याद या मैनेज करने में परेशानी हो सकती है.

3) नए कौशल और भाषा सीखने में असमर्थता और संख्याओं के साथ काम करने में समस्या होना.

4) मध्यम संज्ञानात्मक गिरावट हाल की घटनाओं को भूलने, सामाजिक या वर्क सेटिंग में कार्यों को करने में अधिक कठिनाई, एक मूल्यवान वस्तु को खोने जैसे लक्षण दिखाई दे सकते हैं.

5) स्मृति और सोच में ध्यान देने योग्य अंतराल के साथ मध्यम गंभीर संज्ञानात्मक गिरावट और अपने स्वयं का पता / टेलीफोन नंबर को याद करने में कठिनाई.

ये Microgreens कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने के लिए हैं कारगर, जानिए 7 फायदे

6) उनके डेली रूटीन का संचालन करने में कठिनाई एक और संकेत है, क्योंकि शारीरिक गतिविधि को सीमित करने की प्रक्रिया को उम्र बढ़ने की प्रक्रिया के हिस्से के रूप में देखा जाता है.

7) अंतर्निहित अवसाद अल्जाइमर के शुरुआती लक्षणों को छुपा सकता है. मानसिक स्वास्थ्य की समस्याओं को दूर करने के लिए समय-समय पर जांच से बीमारी के बिगड़ने से पहले उसका निदान करने में मदद मिलेगी.

किन लोगों को है अधिक खतरा (Which People Are More At Risk)

जिन लोगों में अल्जाइमर रोग विकसित करने के लिए आनुवंशिक संवेदनशीलता है, उन्हें अधिक सतर्क रहने और हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करने की जरूरत है.

जिन लोगों को एथेरोस्क्लेरोसिस के कारण हृदय संबंधी समस्याएं और हृदय रोग हैं उन्हें मनोभ्रंश परिवर्तनों पर ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि हृदय प्रणाली में कोई भी जोखिम कारक सेरेब्रोवास्कुलर सिस्टम के लिए एक जोखिम है.

क्या वाकई Milk में मखाने उबालकर खान से बढ़ती है Bone की मजबूती? जानिए 5 जबरदस्त फायदे

जो लोग मोटे होते हैं और उनमें केंद्रीय वसा होती है उनमें मनोभ्रंश का अधिक खतरा होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com