विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 30, 2023

नसों में जमी कोलेस्ट्रॉल की मोटी परत से रुकने लगा है खून तो फ्लस करने के लिए अपनाएं ये 8 नेचुरल तरीके

Tips To Control Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से ब्लड सर्कुलेशन इफेक्ट होता है जो सीधा हार्ट से जुड़ा हुआ है. अगर आप भी हाई कोलेस्ट्रॉल से परेशान हैं तो यहां हम आपको इसे कंट्रोल करने के लिए कुछ कारगर घरेलू तरीकों के बारे में बता रहे हैं.

Read Time: 4 mins
नसों में जमी कोलेस्ट्रॉल की मोटी परत से रुकने लगा है खून तो फ्लस करने के लिए अपनाएं ये 8 नेचुरल तरीके
High Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए आप हेल्दी डाइट पर फोकस करें.

Cholesterol Control Karne Ke Tips: शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल होना कई बड़ी चिंताओं को जन्म दे सकता है, क्योंकि इससे हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ जाता है. हालांकि दवाएं हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद कर सकती हैं, लेकिन ऐसे कई प्राकृतिक उपाय भी हैं जो शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में सहायता कर सकते हैं. यहां ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में बताया गया है जो नेचुरल तरीके से हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

खराब कोलेस्ट्रॉल को घटाने के उपाय | Ways To Reduce Bad Cholesterol

1. हेल्दी डाइट

बैलेंस डाइट और हार्ट फ्रेंडली डाइट अपनाना कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने की दिशा में पहला कदम है. साबुत अनाज, फल, सब्जियां और लीन प्रोटीन के सेवन पर ध्यान दें. प्रोसेस्ड और फ्राइड फूड्स में पाए जाने वाले सेचुरेटेड और ट्रांस फैट को कम करें.

शुगर में कौन-कौन से फल खाने चाहिए? यहां है 5 लो शुगर फलों की लिस्‍ट, जो ब्‍लड शुगर को करेंगे कंट्रोल

2. फाइबर वाली चीजें

घुलनशील फाइबर से भरपूर फूड्स खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं. ओट्स, जौ, फलियां और सेब जैसे फूड्स घुलनशील फाइबर के स्रोत हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं.

3. ओमेगा-3 फैटी एसिड

ओमेगा-3 फैटी एसिड कार्डियो प्रोटेक्टिव गुणों के लिए जाना जाता है. एचडीएल (अच्छे कोलेस्ट्रॉल) लेवल को बढ़ाने और एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) लेवल को कम करने के लिए अपनी डाइट में फैटी फिश (जैसे सैल्मन, मैकेरल और ट्राउट), अलसी के बीज, चिया बीज और अखरोट को शामिल करें.

dt76ej2

Photo Credit: iStock

4. डेली एक्सरसाइज करना

हेल्दी हार्ट को बनाए रखने और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के लिए फिजिकल एक्टिविटी जरूरी है. नियमित एरोबिक व्यायाम जैसे पैदल चलना, जॉगिंग या साइकिल चलाना एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है जबकि एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है.

तेजी से वजन कम करना है, तो सुबह खाली पेट पिएं ये ड्रिंक, बनाना भी है बेहद आसान, यहां है Best Weight Loss Drink

5. ग्रीन टी

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकती है. हर दिन कुछ कप ग्रीन टी पीने से हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है.

6. नट्स

बादाम, अखरोट और पिस्ता में मोनोअनसैचुरेटेड वसा होता है, जो कम मात्रा में सेवन करने पर एलडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद कर सकता है. स्नैक्स में मुट्ठी भर नट्स शामिल करने चाहिए.

mfdi71to

Photo Credit: Pixabay

7. लहसुन

लहसुन को लंबे समय से हार्ट हेल्थ में सुधार करने की क्षमता के लिए जाना जाता है. अध्ययनों से पता चलता है कि ताजा लहसुन की खुराक लेने से खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद मिल सकती है.

8. स्ट्रेस मैनेजमेंट

स्ट्रेस कोलेस्ट्रॉल लेवल और हार्ट हेल्थ पर बड़ा प्रभाव डाल सकता है. ध्यान, योग या प्रकृति में समय बिताने जैसी तनाव कम करने वाली तकनीकों को आजमाना हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज के मरीज दूध में मिलाकर पी लें ये एक चीज, कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर
नसों में जमी कोलेस्ट्रॉल की मोटी परत से रुकने लगा है खून तो फ्लस करने के लिए अपनाएं ये 8 नेचुरल तरीके
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Next Article
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;