शरीर में इस चीज की कमी से होते हैं नाखूनों पर सफेद निशान, हल्‍के में लिए तो पड़ेंगे भारी, जानें छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

White Spots on Nails (Leukonychia): इन सफेद धब्बों से जुड़ी नाखून संबंधी असामान्यताओं को ल्यूकोनीचिया कहा जाता है. आइए जानें नाखून पर सफेद धब्बों का कारण क्या होते हैं.

शरीर में इस चीज की कमी से होते हैं नाखूनों पर सफेद निशान, हल्‍के में लिए तो पड़ेंगे भारी, जानें छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

What causes white spots in nails? नाखूनों से सफेद धब्बों को हटाने का उपाय.

खास बातें

  • नाखून पर सफेद धब्बों का कारण क्या होते हैं.
  • सभी नाखूनों के नीचे एक सफेद अर्धचंद्र होता है जिसे लुनुला कहा जाता है.
  • सफेद धब्बों का कारण क्या होता है और इनसे कैसे छुटकारा पाया जा सकता है.

White Spots on Nails: Causes and Treatment: आमतौर पर नाखून हल्के गुलाबी रंग के होते हैं और सभी नाखूनों के नीचे एक सफेद अर्धचंद्र होता है जिसे लुनुला कहा जाता है. हालांकि कुछ लोगों के नाखूनों पर बीच में सफेद धब्बे या दाग (Nakhoon par Safed daag) बन जाते हैं. इन सफेद धब्बों से जुड़ी नाखून (Nakhun par safed lines) संबंधी असामान्यताओं को ल्यूकोनीचिया कहा जाता है. माना जाता है कि ये शरीर में मिनरल्स की कमी होता है. हालांकि संक्रमण, मेडिकल कंडीशन और यहां तक कि चोट भी कभी-कभी सफेद धब्बे (Nakhun par safed chand) पैदा कर सकती हैं. आइए जानते हैं कि इन सफेद धब्बों का कारण क्या होता है और इनसे कैसे छुटकारा पाया जा सकता है. यह भी पढ़ें : बच्चा जिद्दी हो तो क्या करना चाहिए? बच्चों को कैसे कंट्रोल करें? पाएं सवालों के जवाब | कैसे बनाएं बच्चे को समझदार

नाखून पर सफेद धब्बों की वजहें (Causes of white spots on nails)

  1. मैग्नीशियम, जिंक, आयरन, कैल्शियम, सोडियम और कॉपर की कमी नाखूनों की ओवरऑल हेल्थ पर असर डालती हैं.
  2. इसके अलावा ऐक्रेलिक या जेल-बेस्ड नाखून प्रोडक्ट आपके नाखूनों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और उन पर सफेद धब्बे पैदा कर सकते हैं.
  3. सफेद सतही ओनिकोमाइकोसिस एक आम नाखून फंगस है, जिसके कारण आपके नाखूनों पर छोटे सफेद धब्बे दिखाई देते हैं.

नाखूनों पर सफेद दाग के लिए घरेलू उपचार (Home Remedies For White Spots On Nails)

हेल्दी फूड : मैग्नीशियम, जिंक, आयरन, कैल्शियम, सोडियम और कॉपर से भरपूर फूड्स को अपने आहार में शामिल करें ताकि आपकी नाखून प्लेट मजबूत हो सके और किसी भी चोट से होने वाले नुकसान से अधिक प्रभावी ढंग से उबर सके और अंदर से भी ये मजबूत हों.

एलर्जी से बचें : अगर एक निश्चित नेल प्रोडक्ट के इस्तेमाल के बाद नाखूनों पर सफेद धब्बे दिखाई देते हैं, तो आप इसका यूज बंद कर दें. नेल प्रोडक्ट के इंग्रीडिएंट्स की भी जांच करें कि आपको किससे एलर्जी है.

लहसुन : लहसुन नाखूनों को मजबूत बनाता है. अब नियमित रूप से अपने नाखूनों पर लहसुन की कली लेकर रगड़ें. इससे नाखून मजबूत होंगे और किसी भी चोट से इन्हें नुकसान नहीं होगा और सफेद दाग भी नहीं होंगे.

विटामिन ई ऑयल : अपने नाखूनों को रोजाना मॉइस्चराइज़ करें. सुनिश्चित करें कि आप अपने हाथों के अलावा अपने नाखूनों पर भी मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें. हर रात सोने से पहले अपने नाखूनों पर विटामिन ई तेल लगाएं. यह आपके नाखूनों को मजबूत और स्वस्थ रहने में मदद कर सकता है और सफेद डॉट्स को कम कर सकता है.

और पढ़ें : कैसे कम करें चश्‍मे का नंबर, आंखों की रोशनी बढ़ाने के रामबाण उपाय, जो हमेशा के लिए उतार सकते हैं चश्‍मा!  

डॉक्टर से कब मिलें?

ज्यादातर मामलों में, नाखून पर सफेद धब्बे 6 महीने के भीतर अपने आप चले जाते हैं, क्योंकि आपकी उंगलियों पर पूरी नाखून प्लेट को बदलने में इतना समय लगता है. हालांकि, अगर ये ज्यादा समय तक बना रहे और नाखूनों को ढक दें तो आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)