कैसे कम करें चश्‍मे का नंबर, आंखों की रोशनी बढ़ाने के रामबाण उपाय, जो हमेशा के लिए उतार सकते हैं चश्‍मा!

How to Remove Specs Permanently: अगर आपके चश्‍मे का नंबर बार-बार बढ़ रहा है तो इसे समझने के लिए कुछ लक्षणों पर नजर रखें. हो सकता है कि आप एक ही चश्‍मे को लंबे समय से ये सोचकर पहन रहे हों कि आपने तो चश्‍मा पहना हुआ है इसलिए आपके चश्‍में का नंबर नहीं बढ़ेगा. लेकि‍न यह कई कारणों से बढ़ सकता है.

कैसे कम करें चश्‍मे का नंबर, आंखों की रोशनी बढ़ाने के रामबाण उपाय, जो हमेशा के लिए उतार सकते हैं चश्‍मा!

Chasma Hatane Ke Gharelu Upay: कैसे कम करें चश्‍में का नंबर? इन लक्षणों से समझें की कहीं बढ़ तो नहीं रहा है चश्‍मे का नंबर

खास बातें

  • इन लक्षणों से समझें की कहीं बढ़ तो नहीं रहा है चश्‍मे का नंबर
  • कैसे कम करें चश्‍मे का नंबर?
  • चश्‍मे का नंबर जल्दी-जल्दी बढ़ने के कारण

Chasma Hatane Ke Gharelu Upay: अगर आप भी आंखों पर लगे चश्‍मे को उतारना चाहते हैं और चश्‍मा हटाने के उपाय तलाश रहे हैं, तो यह लेख आपके लिए है. आंखों पर चश्‍मा लगने के कई कारण होते हैं. कई बार चश्‍मा एक बार लगने के बाद हटना मुश्‍किल होता है. लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे उपायों के बारे में जो आंखों से चश्‍मा उतारने में मददगार होंगे. लेकिन इससे पहले यह समझना जरूरी है कि बार-बार चश्‍मे का नंबर क्‍यों बढ़ता है. चश्‍मे का नंबर (Chashme ka number) जल्दी-जल्दी बढ़ने के कारण क्‍या-क्‍या हैं. और यह समझना भी जरूरी है कि किन लक्षणों से समझें की आपके चश्‍मे का नंबर बढ़ रहा है. तभी आप यह समझ पाएंगे कि चश्‍मे का नंबर कैसे कम करें. तो चलिए बिना देर करे जानते हैं. कि आप अपनी आंखों पर लगे चश्‍मे को हमेशा हमेशा के लिए कैसे हटा सकते हैं.

इस लेख को पढ़ें : Foods For Sharp Memory: पिछला पढ़ा हुआ भूल जाता है बच्‍चा, तो उसे रेगुलर खिलाएं ये 6 चीजें, एक बार पढ़ी हुई चीज भी कभी नहीं भूलेंगे

कैसे कम करें चश्‍मे का नंबर? इन लक्षणों से समझें की कहीं बढ़ तो नहीं रहा है चश्‍मे का नंबर | How to Remove Specs Permanently

अगर आपके चश्‍मे का नंबर बार-बार बढ़ रहा है तो इसे समझने के लिए कुछ लक्षणों पर नजर रखें. हो सकता है कि आप एक ही चश्‍मे को लंबे समय से ये सोचकर पहन रहे हों कि आपने तो चश्‍मा पहना हुआ है इसलिए आपके चश्‍मे का नंबर नहीं बढ़ेगा. लेकि‍न यह कई कारणों से बढ़ सकता है. चश्‍मे का नंबर बढ़ने पर कई तरह के लक्षण दिख सकते हैं जैसे - 

- आंखों का लाल होना
- आंखों में भारीपन की समस्‍या
- स‍िर में दर्द 
- इंद्रधनुषी रंग नजर आना
- रौशनी धीरे-धीरे वगैरह 

इस लेख को पढ़ें : दर्द देने वाले मुंह के छालों का इलाज करने में कारगर हैं दादी-नानी के बताए ये घरेलू नुस्खे, आप भी करें ट्राई

चश्‍मे का नंबर जल्दी-जल्दी बढ़ने के कारण 

अब सवाल यह उठता है कि आख‍िर चश्‍मे का नंबर बार बार क्‍यों बढ़ जाता है. तो इसके पीछे कई वजह हो सकती हैं. जैसे

ग्‍लूकोमा: इसके कारण आंखों की पॉवर जल्‍दी-जल्‍दी बदल सकती है. ग्‍लूकोमा को काला मोत‍िया के नाम से भी जाना जाता है. यह एक ऐसी बीमारी है, जो आंखों की रौशनी को नुकसान पहुंचती है. 
बढ़ती उम्र : अगर आपकी आंखों की रोशनी में हर थोड़े दिन में बदलाव हो रहा है, तो यह बढ़ती उम्र का असर भी हो सकता है. यह भी बार बार चश्‍मे का नंबर बदलने के पीछे की वजह हो सकती है. 40 की उम्र पार करने के बाद इस तरह के बदलाव देखे जा सकते हैं. 
क‍िसी तरह की एलर्जी : बार बार आंखों के चश्‍मे का नंबर बदल रहा है, तो इसके पीदे किसी खास दवा से एलर्जी हो सकती है. कई बार अस्‍थमा की दवा, स्‍टेराइड्स या कॉट‍िजोन जैसी दवाएं आंखों पर बुरा असर कर देती हैं.

चश्‍मे का नंबर कम करने के लिए करें ये उपाय (Chashme ka Number Kaise Kam Kare)

  1. आंखें कमजोर होने का सबसे बड़ा कारण है उन पर पड़ने वाला स्‍ट्रेस. तो आंखों से स्ट्रेस कम करने के लिए अपनी दोनों हथेलियों का इस्‍तेमाल करें. इन्‍हें आपस में रगकर आंखों पर लगाएं. यह पुराना तरीका है जो हमारे बड़े हमें कहा करते थे. इससे आंखों को हल्‍की सिकाई मिल सकती है और यह आंखों की सेहत के लिए काफी अच्‍छा साबित हो सकता है. आप दिन में 3 से चार बार ऐसा कर सकते हैं.
  2. गुलाब जल को आंखों के लिए अच्‍छा माना गया है. आप इसे आंखों में सोने से पहले डाल सकते हैं. गुलाब जल आंखों को आराम पहुंचाता है. इतना ही नहीं गुलाब जल आंखों की एलर्जी और रेडनेस को कम करने में भी फायदेमंद है. आंख में हुए संक्रमण को कम करने में गुलाब जल कमाल कर सकता है. गुलाब जल आंखों की जलन और खुजली को कम कर सकता है. लेकिन बिना डॉक्‍टरी सलाह के गुलाब जल को आंखों में न डालें. 
  3. आंखों की रौशनी बढ़ाने के लिए बादाम खाएं. यह आपके दिमाग को तो तेज करेगा ही साथ ही साथ आंखों से चश्‍मा उतारने में भी मदद करेगा. कमजोर आंखों के लिए बादाम कमाल कर सकता है. आपको करना बस यह है कि रात में 7-8 बादाम भिगोकर रख दें. सुबह इन्‍हें छील लें और पीसकर दूध या पानी के साथ इनका सेवन करें. 
  4. आंखों से चश्‍मा हटाने के लिए अपनी डाइट में आंवले को जगह दें. आंखों के लिए आंवला रामबाण है. आंवला में विटामिन-सी होता है, जो आंखों की  रोशनी बढ़ाने में मददगार है. इसके अलावा आंवला में एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं,  जो आंखों को स्वस्थ रखने में मददगार होते हैं. आप आंखों की सेहत के लिए डाइट में आंवला शामिल करें. आंवला दिन में दो बार खाएं. इससे आंखों की रोशनी बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी.
     


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)