विज्ञापन
Story ProgressBack

हफ्ते में बस दो बार खाएं ये सब्जी, घटेगा कई किलो वजन, कैंसर का खतरा भी होगा कम, जानें मशरूम खाने के 8 फायदे

Mushroom khane ke fayde: सर्दियों के दिनों में बाजार में ढेर सारे मशरूम आते हैं लेकिन कई लोग मशरूम खाने से परहेज करते हैं. ऐसे में हम आपको बताते हैं कि सर्दियों में आपको अपनी डाइट में मशरूम को क्यों शामिल करना चाहिए.

Read Time: 3 mins
हफ्ते में बस दो बार खाएं ये सब्जी, घटेगा कई किलो वजन, कैंसर का खतरा भी होगा कम, जानें मशरूम खाने के 8 फायदे
मशरूम खाने के 8 फायदे | 8 Mushroom Health Benefits in Hindi

Mushroom Benefits In Winter: मशरूम एक ऐसी सब्जी है, जिसे लेकर लोगों में बहुत कन्फ्यूजन होता है. कुछ लोग इसे खाना पसंद करते हैं, तो कई इसे खाने से परहेज करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि यह छोटे से बटन की तरह दिखने वाले मशरूम (Mushroom) पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और सेहत को कई तरह के फायदे दे सकते हैं. तो चलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको बताते हैं कि सर्दियों के दिनों में (Winter's) आपको क्यों अपनी डाइट (Diet) में मशरूम को शामिल करना चाहिए और इसके फायदे क्या है.

इसे भी पढ़ें : Parenting Tips: बेटी से भूलकर भी न कहें ये 5 बातें, खुद की नजरों में गिर जाएगी लाड़ली, जिदगीभर के लिए हो जाएगी अकेली

सर्दियों में मशरूम को डाइट में शामिल करने के हैं ढेर सारे फायदे | मशरूम खाने के 8 फायदे | 8 Mushroom Health Benefits in Hindi | Benefits Of Eating Mushrooms In Winter

  1. पोषक तत्वों से भरपूर मशरूम : मशरूम में कैलोरी कम होती है लेकिन ये पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इनमें विटामिन बी (राइबोफ्लेविन, नियासिन, पैंटोथैनिक एसिड), विटामिन डी, सेलेनियम और पोटेशियम पाया जाता है.
  2. एंटीऑक्सीडेंट का सोर्स : इनमें सेलेनियम और एर्गोथायोनीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं और शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करते हैं.
  3. इम्यूनिटी बूस्ट करें : ऐसा माना जाता है कि कुछ मशरूम में पाए जाने वाले बीटा-ग्लूकेन्स जैसे यौगिक में इम्यूनिटी बढ़ाने वाले गुण होते हैं. 
  4. वेट लॉस में मददगार : मशरूम में कैलोरी और फैट कम होता है, लेकिन फाइबर और प्रोटीन ज्यादा होता है, जो पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद कर सकता है और वजन घटाने में मदद कर सकता है.
  5. एंटीमाइक्रोबियल गुणों से भरपूर : कुछ मशरूम में नेचुरल एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं, जो इंफेक्शन से लड़ने में मदद कर सकते हैं या हानिकारक बैक्टीरिया के विकास को रोक सकते हैं.
  6. हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद : मशरूम में पाया जाने वाला पोटेशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसके अलावा कुछ मशरूम की किस्मों में ऐसे यौगिक होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं, जिससे हार्ट हेल्थ दुरुस्त रहती है.
  7. कैंसर रोधी गुण : कुछ रिसर्च से पता चलता है कि कुछ प्रकार के मशरूम में ऐसे यौगिक होते हैं जिनमें संभावित एंटी कैंसर प्रॉपर्टीज होती हैं और ये कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने में मदद कर सकते हैं.
  8. हड्डियों के लिए अच्छा : मशरूम में विटामिन डी की पाया जाता है, जो कैल्शियम को शरीर में अब्जॉर्ब करने में मदद करता है और हड्डियों के स्वास्थ्य में बढ़ावा देता है.

Oral Cancer (Hindi): Diagnosis, Treatment, Prevention | Expert Explains Mouth Cancer | मुंह के कैंसर

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुबह मोरिंगा की पत्तियां चबाने के बाद शरीर में दिखेगा ये चमत्कारिक बदलाव? इन दिक्कतों से परेशान लोगों को मिलेगी राहत
हफ्ते में बस दो बार खाएं ये सब्जी, घटेगा कई किलो वजन, कैंसर का खतरा भी होगा कम, जानें मशरूम खाने के 8 फायदे
सेहतमंद रहने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है एप्पल साइडर, 7 जबरदस्त फायदे जान करने लगेंगे सेवन
Next Article
सेहतमंद रहने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है एप्पल साइडर, 7 जबरदस्त फायदे जान करने लगेंगे सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;