विज्ञापन
Story ProgressBack

सुबह मोरिंगा की पत्तियां चबाने के बाद शरीर में दिखेगा ये चमत्कारिक बदलाव? इन दिक्कतों से परेशान लोगों को मिलेगी राहत

Moringa Leaves Health Benefits: हर सुबह मोरिंगा के पत्ते चबाने से आप बहुत से स्वास्थ्य लाभों का अनुभव कर सकते हैं और कुछ ही दिनों में अपने शरीर और हेल्थ में बदलाव देख सकते हैं. मोरिंगा का नियमित सेवन आपको एक हेल्दी और एनर्जेटिक लाइफ जीने में मदद कर सकता है.

Read Time: 4 mins
सुबह मोरिंगा की पत्तियां चबाने के बाद शरीर में दिखेगा ये चमत्कारिक बदलाव? इन दिक्कतों से परेशान लोगों को मिलेगी राहत
Moringa Ke Patte Ke Fayde: मोरिंगा के पत्तों का सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभकारी माना जाता है.

Moringa Ke Patte Ke Fayde: मोरिंगा को सहजन के नाम से भी जाना जाता है. मोरिंगा के पत्ते शरीर और स्वास्थ्य के लिए चमत्कारिक माने जाते हैं.  मोरिंग या सहजन के पत्ते पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और इनमें अनेक स्वास्थ्यवर्धक गुण पाए जाते हैं. अगर आप हर सुबह मोरिंगा के पत्ते चबाते हैं, तो इससे आपके शरीर में कई सकारात्मक बदलाव हो सकते हैं. मोरिंगा के पत्तों का सेवन स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभकारी माना जाता है. अगर आप हर सुबह मोरिंगा के पत्तों को चबाने की आदत डालते हैं, तो यह आपके के लिए अद्भुत काम कर सकते हैं. मोरिंग के पत्ते के फायदे बेहतरीन हैं. यहां जानिए कि मोरिंगा के पत्तों को चबाने से आपके शरीर में कौन-कौन से सकारात्मक बदलाव हो सकते हैं.

शरीर के लिए मोरिंगा के पत्तों के फायदे | Benefits of Moringa Leaves For The Body

1. पोषण की भरपाई

मोरिंगा के पत्तों में विटामिन ए, सी, ई, और बी-कॉम्प्लेक्स, कैल्शियम, पोटैशियम, प्रोटीन और फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है. नियमित सेवन से आपके शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं और आप हेल्दी रहते हैं.

2. इम्यून सिस्टम को मजबूती

मोरिंगा में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. इससे आपका शरीर रोगों से लड़ने में सक्षम होता है.

यह भी पढ़ें: अति बढ़ गया है शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल, तो कुछ दिनों तक करें सिर्फ ये काम, कोलेस्ट्रॉल पिघलकर खुल जाएंगी सारी नसें

3. हार्ट हेल्थ

मोरिंगा के पत्ते ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. इनमें मौजूद पोटैशियम और मैग्नीशियम हार्ट की धड़कन को रेगुलेट रखने में सहायक होते हैं, जिससे हार्ट रिलेटेड डिजीज का खतरा कम होता है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

4. पाचन तंत्र में सुधार

मोरिंगा के पत्तों में फाइबर की मात्रा होती है, जो पाचन तंत्र को सुधारने में मदद करती है. इससे कब्ज और अन्य पाचन संबंधी समस्याओं से राहत मिलती है.

5. त्वचा और बालों की देखभाल

मोरिंगा के पत्तों में विटामिन ए और ई की प्रचुर मात्रा होती है, जो त्वचा और बालों को हेल्दी और चमकदार बनाने में सहायक होती है. यह त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करता है और बालों को मजबूती प्रदान करता है.

6. वेट कंट्रोल

मोरिंगा के पत्ते मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करते हैं, जिससे वजन कंट्रोल करने में सहायता मिलती है. इसके सेवन से भूख कम लगती है और शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ता है.

यह भी पढ़ें: रोज खाएंगे ये 3 सस्ते ड्राई फ्रूट्स, तो 40 की उम्र में भी दिखेंगे जवां, मिलेगी चमकदार त्वचा, कुछ ही दिनों में खुद देखें असर

7. शुगर लेवल को कंट्रोल करना

मोरिंगा के पत्तों में एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. इससे डायबिटीज के मरीजों को लाभ मिलता है.

8. शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट

मोरिंगा के पत्तों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर में फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं. यह शरीर को डिटॉक्सिफाई करता है और कई रोगों से बचाव करता है.

9. मानसिक स्वास्थ्य में सुधार

मोरिंगा के पत्तों का सेवन मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक होता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व तनाव और चिंता को कम करने में मदद करते हैं और मानसिक संतुलन बनाए रखते हैं.

यह भी पढ़ें: शरीर में यूरिक एसिड की हो गई है अति, तो बनाएं इस चीज की चटनी और रोज खाएं, सारा एसिड निचोड़कर फेंकेगी बाहर?

हालांकि, किसी भी नई चीज का सेवन शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से एक बार जरूर सलाह ले लें.

Breast Cancer की Stage Three से जूझ रहीं Hina Khan, | ब्रेस्ट कैंसर का इलाज

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
4 घंटे चले ऑपरेशन के बाद लोहिया अस्पताल के डॉक्टरों ने किडनी से निकाला 5.5 किलो का ट्यूमर
सुबह मोरिंगा की पत्तियां चबाने के बाद शरीर में दिखेगा ये चमत्कारिक बदलाव? इन दिक्कतों से परेशान लोगों को मिलेगी राहत
इन 5 लोगों को तो बिल्कुल नहीं खानी चाहिए तोरई की सब्जी, जानें क्या होते हैं नुकसान
Next Article
इन 5 लोगों को तो बिल्कुल नहीं खानी चाहिए तोरई की सब्जी, जानें क्या होते हैं नुकसान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;