विज्ञापन
Story ProgressBack

अति बढ़ गया है शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल, तो कुछ दिनों तक करें सिर्फ ये काम, कोलेस्ट्रॉल पिघलकर खुल जाएंगी सारी नसें

Diet Tips For Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को जितनी जल्दी हो सके कंट्रोल कर लेना चाहिए. आजकल बहुत से लोग कंट्रोल लेवल बढ़ने से परेशान हैं, यहां हम कुछ हाई कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने वाले किचन हैक्स के बारे में बता रहे हैं, जो कारगर माने जाते हैं.

Read Time: 4 mins
अति बढ़ गया है शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल, तो कुछ दिनों तक करें सिर्फ ये काम, कोलेस्ट्रॉल पिघलकर खुल जाएंगी सारी नसें
Kitchen Hacks For High Cholesterol: घरेलू नुस्खे से कुछ हद तक कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है.

High Cholesterol Home Remedy: कोलेस्ट्रॉल एक प्रकार का फैट है जो हमारे शरीर में बड़ी भूमिका निभाता है, लेकिन हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल हमारी हेल्थ के लिए हानिकारक हो सकता है. हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल दिल की बीमारियों, स्ट्रोक और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है. इसलिए हमेशा कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखने की सलाह दी जाती है, जिन लोगों का कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाता है उन्हें अक्सर कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए दवाएं दी जाती हैं, लेकिन कुछ हद तक हाई कंट्रोल को कम करने के लिए घरेलू नुस्खे भी मदद कर सकते हैं. कुछ घरेलू उपाय हैं जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को घटाने में बेहद मददगार माने जाते हैं. हालांकि अपने कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए आपको अपनी डाइट में बदलाव करने की जरूरत है. यहां कुछ किचन हैक्स दिए जा रहे हैं जो आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं.

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए असरदार घरेलू उपाय | Effective Home Remedies To Control Cholesterol

1. फाइबर से भरपूर फूड्स

फाइबर वाले फूड्स जैसे ओट्स, फलियां और सब्जियां, आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं. फाइबर आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम करता है.

2.अलसी और चिया बीज

अलसी और चिया बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड के अच्छे स्रोत हैं, जो आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को बैलेंस करने में मदद कर सकते हैं. इन्हें स्मूथी, सलाद या दही में मिलाकर खाएं.

यह भी पढ़ें: रोज खाएंगे ये 3 सस्ते ड्राई फ्रूट्स, तो 40 की उम्र में भी दिखेंगे जवां, मिलेगी चमकदार त्वचा, कुछ ही दिनों में खुद देखें असर

3. नट्स और बीज

बादाम, अखरोट और अन्य नट्स आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होते हैं. दिन में एक मुट्ठी नट्स खाना आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकता है.

4. ऑलिव ऑयल

जैतून का तेल मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स से भरपूर होता है जो "खराब" एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है और "अच्छे" एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है. खाना पकाने में नारियल या मक्खन के बजाय जैतून का तेल इस्तेमाल करें.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

5. हरी पत्तेदार सब्जियां

पालक, केल और अन्य हरी पत्तेदार सब्जियां न सिर्फ विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होती हैं बल्कि कोलेस्ट्रॉल को भी कम करती हैं. इन्हें सलाद, सूप या सब्जी के रूप में खाएं.

6. फ्राई किए हुए फूड्स से बचें

फ्राइड फूड्स में ट्रांस फैट्स होते हैं जो आपके कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकते हैं. इसके बजाय बेक्ड, ग्रील्ड या स्टीम्ड विकल्प चुनें.

यह भी पढ़ें: बॉडी में विटामिन बी12 की भयंकर कमी होने पर मच जाती है उथल पुथल, आपको हो सकती हैं ये 7 दिक्कतें

7. मछली का सेवन बढ़ाएं

मछली जैसे सैल्मन, मैकेरल और टूना ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं जो आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकती हैं. हफ्ते में दो बार मछली खाना लाभकारी होता है.

8. लहसुन का उपयोग

लहसुन में ऐसे गुण होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं. लहसुन का नियमित सेवन करने से आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

9. ग्रीन टी पिएं

ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकती है. दिन में एक से दो कप ग्रीन टी पीना फायदेमंद हो सकता है.

10. नियमित व्यायाम करें

केवल भोजन ही नहीं, बल्कि नियमित व्यायाम भी कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में बड़ी भूमिका निभाता है. रोजाना कम से कम 30 मिनट का व्यायाम करें.

यह भी पढ़ें: शरीर में यूरिक एसिड की हो गई है अति, तो बनाएं इस चीज की चटनी और रोज खाएं, सारा एसिड निचोड़कर फेंकेगी बाहर?

इन किचन हैक्स को अपनी डेली लाइफ में शामिल करके आप अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. हेल्दी खानपान और लाइफस्टाइल अपनाकर दिल की बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है.

Breast Cancer की Stage Three से जूझ रहीं Hina Khan, | ब्रेस्ट कैंसर का इलाज

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जीका वायरस आमतौर पर डेंगू बुखार जैसा ही है- एक्सपर्ट
अति बढ़ गया है शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल, तो कुछ दिनों तक करें सिर्फ ये काम, कोलेस्ट्रॉल पिघलकर खुल जाएंगी सारी नसें
सुबह मोरिंगा की पत्तियां चबाने के बाद शरीर में दिखेगा ये चमत्कारिक बदलाव? इन दिक्कतों से परेशान लोगों को मिलेगी राहत
Next Article
सुबह मोरिंगा की पत्तियां चबाने के बाद शरीर में दिखेगा ये चमत्कारिक बदलाव? इन दिक्कतों से परेशान लोगों को मिलेगी राहत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;