विज्ञापन
Story ProgressBack

रोज खाएंगे ये 3 सस्ते ड्राई फ्रूट्स, तो 40 की उम्र में भी दिखेंगे जवां, मिलेगी चमकदार त्वचा, कुछ ही दिनों में खुद देखें असर

Glowing Skin Diet: हेल्दी और जवां दिखने के लिए सही डाइट बहुत जरूरी है. कुछ पौष्टिक ड्राई फ्रूट्स आपकी डाइट में शामिल करने से आपकी त्वचा को जरूरी पोषण मिलेगा और आप 40 की उम्र में भी जवां और ताजगी भरी त्वचा पा सकते हैं.

Read Time: 3 mins
रोज खाएंगे ये 3 सस्ते ड्राई फ्रूट्स, तो 40 की उम्र में भी दिखेंगे जवां, मिलेगी चमकदार त्वचा, कुछ ही दिनों में खुद देखें असर
How To Look Young: डाइट में कुछ ड्राई फ्रूट्स को शामिल करना फायदेमंद हो सकता है.

Dry Fruits For Young Skin: जवां और ताजगी भरी त्वचा कौन नहीं चाहता, लेकिन हम सभी इसके लिए सिर्फ ब्यूटी प्रोडक्ट्स पर ही खर्च करते हैं. 40 की उम्र के बाद भी अगर आप जवान दिखना चाहते हैं तो अपनी डाइट में कुछ ड्राई फ्रूट्स को शामिल करना फायदेमंद हो सकता है. ड्राई फ्रूट्स न केवल पौष्टिक होते हैं बल्कि ये त्वचा को निखारने और स्वास्थ्य को बनाए रखने में भी मदद कर सकते हैं. यहां हम तीन ऐसे किफायती ड्राई फ्रूट्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपको 40 की उम्र में भी जवान दिखने में मदद कर सकते हैं.

चमकती त्वचा के लिए असरदार ड्राई फ्रूट्स | Effective Dry Fruits For Glowing Skin

1. किशमिश (Raisins)

किशमिश में हाई एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो त्वचा को जवां और ताजगी भरी बनाए रखने में मदद करते हैं. इनमें रेस्वेराट्रोल नामक एक प्रमुख एंटीऑक्सिडेंट होता है जो त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करता है. इसके अलावा, किशमिश में विटामिन सी और सेलियम भी होते हैं जो त्वचा की इलास्टिसिटी को बढ़ाते हैं और झुर्रियों को कम करते हैं. रोजाना एक मुट्ठी किशमिश खाएं. इसे दही, सलाद या ओटमील में मिलाकर भी खा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: बॉडी में विटामिन बी12 की भयंकर कमी होने पर मच जाती है उथल पुथल, आपको हो सकती हैं ये 7 दिक्कतें

2. बादाम (Almonds)

बादाम विटामिन ई का बेहतरीन स्रोत है, जो त्वचा को पोषण देने और उसे हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. विटामिन ई एक प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट है जो त्वचा को फ्री रेडिकल्स से बचाता है और उसे हेल्दी और चमकदार बनाए रखता है. इसके अलावा, बादाम में ओमेगा-3 फैटी एसिड भी होते हैं जो त्वचा की नमी बनाए रखने में सहायक होते हैं. रोजाना 5-6 भिगोए हुए बादाम खाएं. इन्हें स्नैक्स के रूप में या स्मूदी में मिलाकर खा सकते हैं.

3. अखरोट (Walnuts)

अखरोट ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होते हैं, जो त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करते हैं. अखरोट में विटामिन ई, विटामिन बी6 और प्रोटीन होते हैं, जो त्वचा को पोषण देने और उसकी संरचना को बनाए रखने में सहायक होते हैं. रोजाना 2-3 अखरोट खाएं. इन्हें सलाद, दही या स्मूदी में मिलाकर खा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: बढ़ने लगा है पेट का मोटापा, तो रोज पिएं इस काले बीज का पानी, गलने लगेगी शरीर की चर्बी, शेप में आ जाएगी बॉडी

हेल्दी और जवां दिखने के लिए सही डाइट का सेवन बहुत जरूरी है. किशमिश, बादाम और अखरोट पौष्टिक ड्राई फ्रूट्स आपकी डाइट में शामिल करने से आपकी त्वचा को जरूरी पोषण मिलेगा और आप 40 की उम्र में भी जवां और ताजगी भरी त्वचा पा सकते हैं.

Banana Health Benefits in Hindi | केला खाने के फायदे, जान लिए तो हो जाओगे फैन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
खाने की लत और मोटापे के लिए आंत के बैक्टीरिया जिम्मेदार, चूहों पर किए गए नए शोध से चला पता
रोज खाएंगे ये 3 सस्ते ड्राई फ्रूट्स, तो 40 की उम्र में भी दिखेंगे जवां, मिलेगी चमकदार त्वचा, कुछ ही दिनों में खुद देखें असर
दिल्ली के डॉक्टरों ने लड़की की बायीं जांघ से निकाला दो किलो का ट्यूमर, चलना तक हो गया था मुश्किल
Next Article
दिल्ली के डॉक्टरों ने लड़की की बायीं जांघ से निकाला दो किलो का ट्यूमर, चलना तक हो गया था मुश्किल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;