पुरुषों को भी होता है मिनोपोज, जानें लक्षण, कारण और बचाव, कौन से टेस्ट से पता चलेगा कि आप Male Menopause से गुजर रहे हैं

Male menopause: Myth or reality? हम जानते हैं महिलाओं में एक निश्चित डिम्बग्रंथि रिजर्व (ovarian reserve) होता है, जो समय के साथ धीरे-धीरे कम हो जाता है और रजोनिवृत्ति (menopause) की ओर ले जाता है. तो फिर पुरुषों में मिनोपोज (Male Menopause) कैसे होता होगा... चलिए जानते हैं.

पुरुषों को भी होता है मिनोपोज, जानें लक्षण, कारण और बचाव, कौन से टेस्ट से पता चलेगा कि आप Male Menopause से गुजर रहे हैं

Male menopause: Myth or reality? पुरुषों में मिनोपोज (Male Menopause) कैसे होता होगा... चलिए जानते हैं.

New Delhi:

पुरुषों में मिनोपोज होता है या नहीं? क्या कभी आपके मन में भी ये सवाल आया है. तो आज आपके इस सवाल का जवाब हम लेकर आए हैं. जवाब से पहले कुछ सवाल... क्या आपका कभी वजन बढ़ा है, गर्मी महसूस हुई है या यौन उत्तेजना कम हुई है? ये सवाल हम 45 साल से ज्यादा उम्र की महिलाओं से नहीं बल्की पुरुषों से पूछ रहे हैं. ये पुरुष रजोनिवृत्ति (Male Menopause) के कुछ लक्षण हैं, एक चिकित्सीय स्थिति (medical condition) जिसे काफी हद तक नजरअंदाज कर दिया जाता है. जैसा कि हम जानते हैं महिलाओं में एक निश्चित डिम्बग्रंथि रिजर्व (ovarian reserve) होता है, जो समय के साथ धीरे-धीरे कम हो जाता है और रजोनिवृत्ति (menopause) की ओर ले जाता है. तो फिर पुरुषों में मिनोपोज (Male Menopause) कैसे होता होगा... चलिए जानते हैं. 

हालांकि पुरुष रजोनिवृत्ति से नहीं गुजरते हैं, लेकिन टेस्टोस्टेरोन में अचानक गिरावट (drop in testosterone)  के कारण उन्हें इसी तरह की समस्याओं से गुजरना पड़ता है. इसे एंड्रोपॉज़ (Andropause), या पुरुष रजोनिवृत्ति कहा जाता है. जैसे-जैसे पुरुषों की उम्र बढ़ती है, उनमें कई तरह के बदलाव आते हैं, जिनमें मांसपेशियों का कम होना और बालों का सफेद होना शामिल है. पुरुषों में देखा जाने वाला एक प्रमुख परिवर्तन उनके टेस्टोस्टेरोन के स्तर में कमी है.

50 की उम्र के आसपास पीरियड्स बंद होने पर शरीर देता है ये संकेत, इन 5 पोषक तत्वों की मदद से पाएं इन लक्षणों पर काबू

"इस विषय की शायद ही कभी जांच की जाती है, क्योंकि इस पर बहुत अधिक शोध नहीं हुआ है, हार्मोन की कमी या बदलाव (hormone withdrawal) उतनी बुरी नहीं है, जितनी महिलाओं में होती है, और आप गोनाडल हार्मोन में कमी होने से मरते नहीं हैं. जब पुरुषों को इसका अनुभव होता है, तो यह आमतौर पर तनाव के कारण होता है. मदर्स लैप आईवीएफ की चिकित्सा निदेशक और आईवीएफ विशेषज्ञ डॉ. शोभा गुप्ता ने कहा, "काम पर तनाव, शादी में तनाव, जीवन प्रबंधन में तनाव और जीवनशैली विकल्पों के अलावा हार्मोन में गिरावट जैसे कारकों का एक संयोजन है." 

एंड्रोपॉज़ क्या है? (What precisely is andropause?)

पुरुष रजोनिवृत्ति का मतबल है पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के स्तर में गिरावट होना. डॉ. शोभा गुप्ता बताती हैं, "पुरुष हार्मोन टेस्टोस्टेरोन स्वाभाविक रूप से उम्र के साथ कम हो जाता है, हालांकि, मधुमेह भी उत्पादन में इस गिरावट का कारण बन सकता है. टेस्टोस्टेरोन के स्तर में लगातार कमी को उम्र से संबंधित कम टेस्टोस्टेरोन या देर से शुरू होने वाले हाइपोगोनाडिज्म के रूप में जाना जाता है."


कुछ लक्षण और संकेत क्या हैं?

इस गिरावट से उत्पन्न होने वाले कुछ लक्षण थकान, कम कामेच्छा और ध्यान केंद्रित करने में परेशानी हैं. इसके अलावा कुछ और लक्षण भी दिख सकते हैं जैसे कि - 

  • मानसिक स्पष्टता में कमी (ख़राब ध्यान, ख़राब मूड).
  • ऊर्जा और शक्ति की हानि.
  • मांसपेशियों का कम होना, वसा का बढ़ना और वजन का बढ़ना.
  • ऐसी मनोदशाएं जो उदास हैं या जिनमें उत्तेजना और ऊर्जा की कमी है. 
  • चिड़चिड़ापन.
  • मांसपेशियों में दर्द और दर्द (कठोरता महसूस होना).
  • पसीना या गर्मी लगना
  • हाथ और पैर ठंडे होना
  • खुजली
  • यौन रोग

एंड्रोपॉज़ क्यों होता है?

टेस्टोस्टेरोन पुरुषों में कई अहम कामों को कंट्रोल करता है. जैसे, कामेच्छा, मांसपेशियों और शुक्राणु उत्पादन को नियंत्रित करना. टेस्टोस्टेरोन हड्डियों के स्वास्थ्य और रक्त उत्पादन दोनों के लिए जरूरी है. जैसे-जैसे पुरुषों की उम्र बढ़ती है, उनकी शुक्राणु पैदा करने की क्षमता और टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम होने लगता है. इससे एंड्रोपॉज नामक स्थिति उत्पन्न हो जाती है.

45 पार कर चुकी महिलाओं को रेगुलर करने चाहिए ये योगासन, मेनोपॉज के लक्षणों को ठीक करने में मिलेगी मदद, मिलेंगे जबदरस्त फायदे

एक आदमी एंड्रोपॉज से कब गुजरता है?

एंड्रोपॉज की शुरुआत 40 साल की उम्र के आसपास हो सकती है, लेकिन यह इससे पहले भी हो सकती है और 70 की उम्र तक बनी रह सकती है. "एंड्रोपॉज पर आज के समय में ज्यादा चर्चा हो रही है. हालांकि सभी डॉक्टर और मनोवैज्ञानिक इस बात से सहमत नहीं हैं कि पुरुष रजोनिवृत्ति का अनुभव करते हैं, क्योंकि सभी पुरुष इसका अनुभव नहीं करते हैं, और जो लोग ऐसा करते हैं वे आमतौर पर इसके बारे में बात नहीं करते हैं.'' डॉ. शोभा गुप्ता ने कहा.

कैसे पता चलेगा कि कोई पुरुष मिनोपोज के दौर से गुजर रहा है, इसके लिए क्या इलाज हैं 

ऊपर बताए लक्षणों से आप अनुमान लगा सकते हैं कि कोई पुरुष मिनोपोज से गुजर रहा है. इसके अलावा आपका डॉक्टर आपके टेस्टोस्टेरोन के स्तर को मापने के लिए रक्त परीक्षण के लिए कह सकता है. अगर वे कम हैं, तो हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी (एचआरटी) का सुझाव दिया जा सकता है. आप अपनी जीवनशैली में बदलाव लाने, जैसे अपनी शारीरिक गतिविधि बढ़ाने और बेहतर आहार खाने पर मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते हैं. 

35 के बाद हर महिला में होते हैं ये बदलाव, इसलिए रहती हैं पति से दूर, शादीशुदा जिंदगी पर पड़ सकता बुरा है असर

डॉ. शोभा गुप्ता आपके शरीर और दिमाग के लिए एंड्रोपॉज़ को आसान बनाने के लिए कुछ सुझाव सुझाती हैं:

आहार : ऐसा आहार जो फलों, सब्जियों, मांस, मछली और डेयरी उत्पादों की मात्रा के संदर्भ में संतुलित हो.
एक्सरसाइज करें : मांसपेशियों, लचीलेपन और एरोबिक गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करते हुए नियमित रूप से व्यायाम करें. 
हार्मोन: जब आप बूढ़े हो जाएं, तो अपने हार्मोन के स्तर की जांच करें. किसी व्यक्ति के शरीर में कई महत्वपूर्ण हार्मोन आमतौर पर 40 से 55 वर्ष की आयु के बीच कम होने लगते हैं.
तनाव कम करें: अपनी कठिनाइयों के बारे में अपने साथी, दोस्तों और परिवार से बात करने से आपको आराम करने और तनाव कम करने में मदद मिल सकती है.

Heart Health: हार्ट अटैक, फेल्‍योर, कार्डियक अरेस्‍ट में अंतर, Cardiologist Vikas Thakran Explains



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)