विज्ञापन

50 की उम्र के आसपास पीरियड्स बंद होने पर शरीर देता है ये संकेत, इन 5 पोषक तत्वों की मदद से पाएं इन लक्षणों पर काबू

इरेगुलर पीरियड्स, वेजाइनल ड्राईनेस, मूड में बदलाव,हॉट फ्लैशेस, वजन बढ़ना, खराब मटाबॉलिज्म और नींद की समस्याएं मेनोपॉज के कुछ सामान्य लक्षण हैं.

50 की उम्र के आसपास पीरियड्स बंद होने पर शरीर देता है ये संकेत, इन 5 पोषक तत्वों की मदद से पाएं इन लक्षणों पर काबू
फोलेट आपकी ऑलओवर हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.

मेनोपॉज मेंट्रुअल साइकिल के अंत का प्रतीक है. यह आमतौर पर 50 साल की उम्र के आसपास होता है. यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जिसमें शारीरिक और भावनात्मक दोनों तरह के लक्षण हो सकते हैं. हर महिला मेनोपॉज के लक्षणों को अलग-अलग तरह से अनुभव करती है. कुछ को भारी बदलाव का अनुभव हो सकता है जबकि कुछ को कोई बदलाव नजर भी नहीं आएगा. इरेगुलर पीरियड्स, वेजाइनल ड्राईनेस, मूड में बदलाव,हॉट फ्लैशेस, वजन बढ़ना, खराब मटाबॉलिज्म और नींद की समस्याएं मेनोपॉज के कुछ सामान्य लक्षण हैं. हालांकि, कुछ उपायों से इन लक्षणों के प्रभाव को कम कर सकते हैं और महिलाओं को इस इंफेक्शन से आसानी से निपटने में मदद कर सकते हैं. कुछ पोषक तत्व लक्षणों को कम करने में बड़ी भूमिका निभाते हैं.

मेनोपॉज के लक्षणों को मैनेज करने के लिए जरूरी पोषक तत्व | Essential Nutrients To Manage Menopause Symptoms

1. फोलेट

फोलेट आपकी हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है और मेनोपॉज के दौरान आपके शरीर में होने वाले बदलाओं से निपटने में आपकी मदद कर सकता है. फोलेट हॉट फ्लैशेस और मूड स्विंग जैसे लक्षणों को सुधारने में भी मदद कर सकता है.

2. विटामिन बी12

विटामिन बी12 की कमी आम है, खासकर शाकाहारियों में. विटामिन बी12 एनर्जी बढ़ाने में बड़ी भूमिका निभाता है और हेल्दी नर्व्स फंक्शन का भी सपोर्ट करता है. इसलिए अगर आप मेनोपॉज के दौरान या उससे ठीक पहले बहुत ज्यादा थकावट महसूस कर रहे हैं, तो अपनी डाइट में विटामिन बी12 शामिल करने का प्रयास करें.

यह भी पढ़ें: कमजोर होने लगी है नजर, सुबह शाम दूध में मिलाएं ये चीज, भूल जाएंगे नजर का चश्मा लगाना, महीनेभर में बढ़ेगी आंखों की रोशनी

3. मैग्नीशियम

नींद मेनोपॉज का एक सामान्य लक्षण है. पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम से भरपूर फूड्स शामिल करने से हेल्दी स्लीप साइकिल बनाने में मदद मिल सकती है. मैग्नीशियम डिप्रेशन और मूड में बदलाव से निपटने और हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकता है.

4. कैल्शियम

मेनोपॉज के बाद महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस विकसित होने का खतरा ज्यादा होता है. इसलिए अपनी हड्डियों के स्वास्थ्य पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. अपनी डाइट में पर्याप्त कैल्शियम से भरपूर फूड्स शामिल करें और अपनी हड्डियों को सपोर्ट करें.

यह भी पढ़ें: खीरे को इन 4 तरीकों से डाइट में कर लिया शामिल, तो बाहर निकला पेट 15 दिन में होने लगेगा अंदर, फिट होने में नहीं लगेगा टाइम

5. विटामिन डी

विटामिन डी शरीर में कैल्शियम एब्जॉर्प्शन का सपोर्ट करके हड्डियों के स्वास्थ्य को भी बढ़ाता है. यह अवसाद के लक्षणों को कम करने में भी मदद करता है और मूड को बढ़ावा देता है.

Benefits of Eating Flaxseeds Daily | अलसी खाने के स्वास्थ्य फायदे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
50 की उम्र के आसपास पीरियड्स बंद होने पर शरीर देता है ये संकेत, इन 5 पोषक तत्वों की मदद से पाएं इन लक्षणों पर काबू
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Next Article
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com