35 के बाद हर महिला में होते हैं ये बदलाव, इसलिए रहती हैं पति से दूर, शादीशुदा जिंदगी पर पड़ सकता बुरा है असर

Women’s Health: 35 की उम्र पार करते करते महिलाएं कई अलग अलग तरह के बदलावों से गुजरती हैं. शरीर में भीतर और बाहर दोनों जगह कई तरह के बदलाव होते हैं.

35 के बाद हर महिला में होते हैं ये बदलाव, इसलिए रहती हैं पति से दूर, शादीशुदा जिंदगी पर पड़ सकता बुरा है असर

महिला के शरीर में 35 की उम्र के बाद होने लगते हैं ये बदलाव

Women's Health: महिलाओं के जीवन में उम्र का हर दौर एक नया बदलाव लेकर आता है. जो उन्हें मेंटली तो प्रभावित करता ही है फिजिकली भी बहुत से चेंजेस लेकर आता है. मसलन बचपने से किशोरावस्था में जा रही बच्ची बहुत कुछ शारीरिक बदलाव झेलती है. उसी तरह जब शरीर 35 की उम्र पार करता है तब भी बहुत से बदलाव नजर आने लगते हैं. ये बदलाव उन्हें मेंटली तो प्रभावित करते ही हैं उनकी शादीशुदा जिंदगी पर भी असर पड़ता है. अगर इस उम्र के पार आपको भी लगता है कि आप कुछ बदल रही हैं तो उसका कारण कुछ और नहीं आपकी उम्र ही है. आपको बताते हैं किस किस तरह से ये उम्र बदलाव लेकर आती है.

35 पार होने वाले बदलाव | Changes After 35 In Women's body

पेल्विक हेल्थ पर असर

  • 35 पार करने के बाद और 40 के नजदीक पहुंचते पहुंचते शादीशुदा जिंदगी पर कुछ असर पड़ने लगते हैं. क्योंकि इस समय तक शारीरिक संबंध बनाने की इच्छा पहले जैसी नहीं रह जाती. जननांगों में भी बहुत से बदलाव आते हैं. सबसे पहला बदलाव यौन इच्छा में कमी आना ही होता है.
  • इसके अलावा वजाइना में ज्यादा ड्राइनेस और कई बार खुजली भी होने लगती है. वजाइना के अपीयरेंस में भी बदलाव आने लगता है.
  • मेनोपॉज के दौरान अलग अलग अनुभव होते हैं. कुछ महिलाओं को ड्राईनेस तो कुछ को इन्फ्लेमेशन की शिकायत हो सकती है.
  • इस उम्र में यूटीआई की समस्या भी बढ़ सकती है.

अन्य शारीरिक बदलाव

  • इसके अलावा ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना. स्किन पहले से ज्यादा ड्राई रहना, ऑस्टियोपोरोसिस, बालों के टेक्सचर में अंतर और रिंकल आने लगते हैं.
  • इसके अलावा बहुत से हार्मोनल चेंजेस भी होते हैं.

मानसिक बदलाव

न सिर्फ शारीरिक रूप से बल्कि मानसिक रूप से भी कई तरह के बदलावों का समाना करना पड़ता है. कई महिलाएं इस उम्र में डिप्रेशन की कगार पर पहुंच जाती हैं. बहुत सी महिलाओं में एंग्जाइटी बढ़ जाती है. रात में नींद उचटने लगती है और इनसोमनिया की शिकायत बढ़ जाती है.

How to Clean Your Vagina and Vulva | बेटी को सिखाएं प्राइवेट पार्ट (Private Part) की सफाई कैसे करे



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)