Makar Sankranti 2021: मकर संक्राति पर जानें खिचड़ी खाने का महत्व और Khichdi के अद्भुत फायदे!

Khichdi Health Benefits: कई लोग इस दिन घर पर खिचड़ी बनाते हैं, लेकिन क्या आप खिचड़ी खाने के फायदे (Benefits Of Eating Khichdi) जानते हैं. नहीं न! यह दिन स्वास्थ्य, सिद्दी और समृद्धि का है. ऐसे में हम खिचड़ी से होने वाले लाभों (Health Benefits of Porridge) को कैसे मिस कर सकते हैं.

Makar Sankranti 2021: मकर संक्राति पर जानें खिचड़ी खाने का महत्व और Khichdi के अद्भुत फायदे!

Makar Sankranti 2021: मकर संक्राति पर खिचड़ी खाकर लें ये शानदार फायदे

खास बातें

  • मकर संक्राति का त्योहार हर साल जनवरी माह में मनाया जाता है.
  • इस पावन पर्व पर खिचड़ी खाने का है विशेष महत्व.
  • यहां जानें खिचड़ी खाने के कई कमाल के स्वास्थ्य लाभ.

Khichdi Sankranti 2021: मकर संक्राति का त्योहार देशभर में काफी धूमधाम से मनाया जाता है. हर साल 14 जनवरी को मकर संक्रांति (Makar Sankranti) का त्योहार मनाया जाता है. मकर संक्रांति के पावन पर्व पर खिचड़ी (Khichdi) का सेवन करने का विशेष महत्व होता है, साथ ही इस दिन दान और स्नान का भी काफी महत्व माना जाता है. मान्यता है कि इस द‍िन सूर्य धनु राशि से मकर राश‍ि में प्रवेश करता है अर्थात इस द‍िन सूर्य दक्ष‍िणायन से उत्तरायण (पृथ्‍वी का उत्तरी गोलार्द्ध सूर्य की ओर मुड़ना) होता है. देश के अलग-अलग राज्‍यों में 'मकर संक्रांति' को अलग-अलग नामों से जाना जाता है. इसीलिए इस दिन जप, तप, दान, स्नान, श्राद्ध, तर्पण आदि धार्मिक कामों का विशेष महत्व है.

कई लोग इस दिन घर पर खिचड़ी बनाते हैं, लेकिन क्या आप खिचड़ी खाने के फायदे (Benefits Of Eating Khichdi) जानते हैं. नहीं न! यह दिन स्वास्थ्य, सिद्दी और समृद्धि का है. ऐसे में हम खिचड़ी से होने वाले लाभों (Health Benefits of Porridge) को कैसे मिस कर सकते हैं. यहां हम खिचड़ी के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में बता रहे हैं...

मकर संक्रांति पर खिचड़ी खाने का महत्व

मान्यता है कि चंद्रमा का प्रतीक चावल को माना जाता है, काली उड़द की दाल को शनि का और हरी सब्जियां बुध का प्रतीक होती है. कुंडली में ग्रहों की स्थिती मजबूत करने के लिए कहा जाता है कि मकर संक्रांति पर खिचड़ी खानी चाहिए. इसलिए इस मौके पर चावल, काली दाल, नमक, हल्दी, मटर और सब्जियां डालकर खिचड़ी बनाई जाती है.

u0faepd8

Khichdi Sankranti 2021: मकर संक्राति पर खिचड़ी खाना का है विशेष महत्व 

यहां हैं खिचड़ी खाने के शानदार स्वास्थ्य लाभ | Here Are The Excellent Health Benefits Of Eating Khichdi

1. पोषक तत्वों से भरपूर है खिचड़ी

खिचड़ी चावल, दाल, अदरक, हींग, जीरा, तेजपत्ता, घी, गरम मसाला, आलू, टमाटर, मटर, फूलगोभी, हरी धनिया जैसी कई पौष्टिक चीजों से बनाई जाती है. इन सभी अनाजों, सब्जियों और मसालों में पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध विटामिन्स, प्रोटीन, मिनरल्स, कैल्शियम, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, फास्फोरस, मैग्नीशियम और फाइटोकेमिकल्स जैसे पोषक तत्वों से शरीर को पोषण मिलता है.

2. पेट की समस्याओं को रखती है दूर

खिचड़ी आसानी से पचने वाली डिश है. वजन घटाने के इच्छुक लोगों के लिए भी खिचड़ी आदर्श है. सर्दियों में डिनर के समय देसी घी के साथ और गर्मियों में दही के साथ खिचड़ी खाना पेट के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है. इससे पेट देर तक भरा रहता है. खिचड़ी खाने से शरीर की कार्यप्रणालियों में सुधार होता है और पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है.

3. ब्लड शुगर लेवल के लिए फायदेमंद

खिचनी में कई ऐसी चीजों को शामिल किया जाता है जो शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद कर सकते हैं. डायबिटीज के मरीजों खिचड़ी का सेवन जरूर करना चाहिए. इसके साथ ही खिचड़ी खाने से वजन बढ़ने से रोकना भी आसान होता है. आप किचड़ी में दालचीनी, अदरक, हींग, लौंग, तेज पत्ता सहित कई चीजों को शामिल कर सकते हैं.

30u8av28

Makar Sankranti: खिचड़ी ब्लड शुगर लेवल को रख सकती है कंट्रोल 

4. इम्यूनिटी बढ़ाने में लाभकारी

खिचड़ी के नियमित सेवन से वात, पित्त और कफ दोष को दूर किया जा सकता है. खिचड़ी शरीर के इम्यूनिटी सिस्टम को भी बूस्ट करने में भी काफी मददगार होती है. आपको इसको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. खिचड़ी में एक चम्मच घी डालना इसे और भी आदर्श बनाता है.

5. पौष्टिक और पाचन के लिए लाभकारी है खिचड़ी


बीमार पड़ने पर या पेट से संबंधित कोई बीमारी होने पर डॉक्टर अक्सर खिचड़ी खाने की सलाह देते हैं, क्योंकि यह एक पौष्टिक और सुपाच्य आहार है. पाचन क्षमता कमजोर होने पर भी यह आसानी से पच जाती है. इसे खाने के बाद पेट में अतिरिक्त भारीपन नहीं लगता। बुखार, गैस, पेट में भारीपन, अपच और मितली जैसी हेल्थ प्रॉबलम्स में खिचड़ी खाने से आराम मिल सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है