'Significance of makar sankranti' - 3 न्यूज़ रिजल्ट्स
  • Health | गुरुवार जनवरी 14, 2021 11:19 AM IST
    Khichdi Health Benefits: कई लोग इस दिन घर पर खिचड़ी बनाते हैं, लेकिन क्या आप खिचड़ी खाने के फायदे (Benefits Of Eating Khichdi) जानते हैं. नहीं न! यह दिन स्वास्थ्य, सिद्दी और समृद्धि का है. ऐसे में हम खिचड़ी से होने वाले लाभों (Health Benefits of Porridge) को कैसे मिस कर सकते हैं.
  • Faith | गुरुवार जनवरी 14, 2021 09:17 AM IST
    Happy Makar Sankranti 2021:  देशभर में मकर संक्रांति (Makar Sankranti) के पर्व का व‍िशेष महत्‍व है. इस त्योहार को हर साल जनवरी के महीने में धूमधाम से मनाया जाता है. इस द‍िन सूर्य उत्तरायण होता है यानी कि पृथ्‍वी का उत्तरी गोलार्द्ध सूर्य की ओर मुड़ जाता है. मान्यता है कि इस द‍िन सूर्य मकर राश‍ि में प्रवेश करता है. देश के व‍िभिन्‍न राज्‍यों में इस पर्व को अलग-अलग नामों से जाना जाता है. उत्तर प्रदेश में इसे खिचड़ी (Khichdi), उत्तराखंड में घुघुतिया (Ghughutiya) या काले कौवा (Kale Kauva), असम में बिहू  (Bihu) और दक्षिण भारत में इसे पोंगल (Pongal) के रूप में मनाया जाता है.  हालांकि प्रत्‍येक राज्‍य में इसे मनाने का तरीका अलग होता है, लेकिन सब जगह सूर्य की उपासना जरूर की जाती है. 
  • Faith | शुक्रवार जनवरी 13, 2017 12:43 AM IST
    शास्त्रों के अनुसार मकर संक्रांति पर्व के अवसर पर पवित्र नदियों, सरोवरों और तालाबों में स्नान से पुण्य अर्जित होता है. आस्था के इसी नजरिए से मध्य प्रदेश सरकार उज्जैन में क्षिप्रा नदी के रामघाट पर मकर संक्रांति के मौके पर श्रद्धालुओं द्वारा डुबकी लगाकर पुण्य लाभ अर्जित करने के लिए नजदीकी जिले देवास के क्षिप्रा बैराज से बुधवार की सुबह नर्मदा का पानी छोड़ेगी.
और पढ़ें »
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com