इस एक Nutrient की कमी से हो सकती है डायबिटीज और Heart Disease, जानें क्या खाने से दूर होगी कमी

Magnesium Importance: मैग्नीशियम दिमाग और शरीर का आवश्यक पोषक तत्व है. यह दिल, दिमाग को दुरुस्त रखता है और ब्लड शुगर लेवल के साथ मेंटल हेल्थ को बेहतर बनाता है. इसकी कमी से शरीर कई तरह की समस्याओं से भी जूझ सकता है.

इस एक Nutrient की कमी से हो सकती है डायबिटीज और Heart Disease, जानें क्या खाने से दूर होगी कमी

Magnesium Deficiency: अपनी डाइट में मैग्नीशियम की मात्रा को जरूर शामिल करना चाहिए.

खास बातें

  • मैग्नीशियम की कमी थकान, भूख न लगना, मतली जैसी समस्याएं पैदा कर सकती है.
  • मैग्नीशियम की गंभीर कमी हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज से जुड़ी हुई है.
  • यहां मैग्नीशियम के बारे में सब कुछ बताया गया है.

Magnesium Deficiency Diseases: हमारे शरीर के फिट रहने के लिए जिस तरह से प्रोटीन की जरूरत होती है, उसी तरह से मैग्नीशियम भी जरूरी होता है. इसलिए इसे इग्नोर करना नुकसानदायक हो सकता है. मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा न लेने से शरीर में कई तरह की दिक्कतें हो सकती हैं. इसलिए अपनी डाइट में मैग्नीशियम की जरूरी मात्रा को जरूर शामिल करना चाहिए. आइए जानते हैं, मैग्नीशियम की कमी से शरीर किन-किन समस्याओं से घिर सकता है और क्या खाकर आप इस खनिज की कमी को दूर कर सकते हैं.

डायबिटीज रोगी अपने ब्लड शुगर लेवल काबू में रखने के लिए सोने से पहले जरूर करें ये 5 काम

मैग्नीशियम क्यों जरूरी (Why Magnesium Is Important)

मैग्नीशियम हमारे शरीर के लिए एक बेहद खास मिनरल यानी कि खनिज है. यह हमारे शरीर में होने वाली कई तरह की केमिकल रिएक्शन में जरूरी भूमिका निभाता है और शरीर के फिट रखने में मदद करता है. मैग्नीशियम को हमारे दिमाग की मजबूती और शरीर को फिट रखने के लिए भी जरूरी माना जाता है.

यह हमारे दिल, दिमाग, ब्लड शुगर लेवल के साथ साथ मेंटल हेल्थ का भी ख्याल रखता है. माना जाता है कि हमारे शरीर को हम रोज कम से कम 420 मिलीग्राम मैग्नीशियम की जरूरत होती है. जो लोग मैग्नीशियम की जरूरी मात्रा को इग्नोर कर देते हैं उन्हें कई तरह की शारीरिक और मानसिक दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. इसका मतलब है कि मैग्नीशियम हमारी फिजिकल हेल्थ के अलावा मेंटल हेल्थ को मेंटेन रखने का भी काम करता है.

Hair Care Tips: सर्दियों में हेयर फॉल से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

मैग्नीशियम की कमी से होने वाली समस्याएं:

 किसी भी इंसान के शरीर में जरूरी मैग्नीशियम की कमी होने से, मधुमेह यानी कि डायबिटीज, दिल से जुड़ी बीमारियां, थकान, मांसपेशियों में ऐंठन, मांसपेशियों की कमजोरी, सुन्न होने जैसी दिक्कतें होने लगती हैं.

मैग्नीशियम की कमी पूरी करेंगे ये सुपरफूड (Magnesium Rich Foods)

शरीर में मैग्नीशियम की कमी को दूर करने के लिए डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों, साग, नट्स, बीन्स, डार्क चॉकलेट, एवोकाडो, फलियों को शामिल करना चाहिए. मांसाहारी लोगों के पास अपनी डाइट में मछली को शामिल करने का विकल्प भी होता है. इन सुपरफूड्ट की मदद से शरीर में मैग्नीशियम की कमी को दूर किया जा सकता है.

थकान, पीठ दर्द, कमजोर हड्डियां विटामिन डी की कमी के हो सकते हैं संकेत, यहां जानें दूर करने के उपाय

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.