विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 25, 2023

Diabetes Tricks: डायबिटीज रोगी अपने ब्लड शुगर लेवल काबू में रखने के लिए सोने से पहले जरूर करें ये 5 काम

Blood Sugar Level: डायबिटीज में छोटी-छोटी सावधानिया भी ब्लड शुगर लेवल को बेहतर तरीके से कंट्रोल करने में मददगार साबित हो सकती है. हम सुबह से लेकर शाम तक का रूटीन तो बनाते हैं लेकिन सोने से पहले क्या करना चाहिए ये भूल जानते हैं. यहां वह सब कुछ बताया गया है जो आपको जानना चाहिए.

Read Time: 17 mins
Diabetes Tricks: डायबिटीज रोगी अपने ब्लड शुगर लेवल काबू में रखने के लिए सोने से पहले जरूर करें ये 5 काम
Diabetes Tricks: हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल डायबिटीज के लिए बहुत ज्यादा जरूरी हैं.

Diabetes Management: अपने डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए आपको पूरे दिन ब्लड शुगर लेवल, दवाओं, व्यायाम और खाने की आदतों पर नजर रखने की जरूरत है. इसके अलावा, पूरे दिन अपनी डायबिटीज की कंडिशन के प्रति सचेत रहना जरूरी है. अपने मील प्लान (Meal Plan) और खाने के रूटीन से लेकर अपने एक्सरसाइज कार्यक्रम तक आपको बिस्तर पर आने तक अपना ध्यान रखने की जरूरत है. रात को सोने से पहले एक रूटीन को फॉलो करने से आपके डायबिटीज (Diabetes) को बेहतर ढंग से मैनेज किया जा सकता है और आपको हर रात अच्छी नींद लेने में मदद मिलती है. हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल डायबिटीज के लिए बहुत ज्यादा जरूरी हैं. इसलिए इसके लक्षणों की गंभीरता को कम करने के लिए हेल्दी आदतों को शामिल करना जरूरी है. यहां कुछ आसान बेडटाइम रूटीन (Bedtime Routine) एक्टिविटीज दी गई हैं जिनको फॉलो करके आप अपने ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को बेहतर ढंग से मैनेज कर सकते हैं.

Advertisement

डायबिटीज रोगियों को सोने से पहले क्या करना चाहिए? | What Should Diabetes Patients Do Before Bed?

1) बेडटाइम स्नैक्स

सुबह जल्दी हार्मोन स्राव होता है जो इंसुलिन रेजिस्टेंस को बढ़ाता है, सोने से पहले कार्बोहाइड्रेट का सेवन या रात भर में अत्यधिक ग्लूकोज का उत्पादन से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. सुबह की इस घटना को रोकने के लिए सोने से पहले हाई फाइबर, लो फैट वाले स्नैक का सेवन करें. दो हेल्दी ऑप्शन हैं सादे या हल्दी वाले दूध के साथ बादाम, अखरोट के साथ एक सेब.

भारत में आए नोरोवायरस के नए मामले, क्या है Norovirus, लक्षण, कारण और इलाज के साथ जानें सब कुछ

Advertisement

2) सोने से पहले टहलें

जब आप किसी भी प्रकार की फिजिकल एक्टिविटी करते हैं तो शरीर आपके कार्यों को करने में मदद करने के लिए ग्लूकोज बर्न करता है. नतीजतन हमारे खाने के बाद ब्लड शुगर लेवल आमतौर पर बढ़ जाता है. अध्ययनों के अनुसार सामान्य ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने के लिए सोने से पहले टहलना हेल्दी होता है. शारीरिक रूप से सक्रिय रहने से शरीर इंसुलिन के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाता है. इंसुलिन हार्मोन को संदर्भित करता है जो शरीर को एनर्जी रिलीज के लिए ब्लड ग्लूकोज का उपयोग करने के लिए संकेत देता है.

Advertisement

3) सेंसिटिविटी या चोट के लिए अपने पैरों को चेक करें

लंबे समय तक डायबिटीज की वजह से तंत्रिका क्षति के कारण पैरों में सेंसिटिविटी का नुकसान हो सकता है. इससे आपको पैरों पर किसी भी खरोंच या फफोले से अनजान होने की संभावना होती है, जिससे संभावित गंभीर संक्रमण हो सकता है. इसके अलावा, खराब ब्लड सर्कुलेशन के साथ हाई ब्लड शुगर लेवल शरीर को संक्रमण से लड़ने के लिए और अधिक कठिन बना देता है. हालांकि, समय पर और नियमित रूप से पैरों की देखभाल आपके संक्रमण के जोखिम को काफी कम कर सकती है.

Advertisement

लहसुन खाने के 10 अद्भुत स्वास्थ्य लाभ, जानें इस्तेमाल करने का सबसे आसान तरीका

19avf818

4) अपने मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखें

तनाव होने पर कोर्टिसोल और एड्रेनालाईन जैसे स्ट्रेस हार्मोन रिलीज होते हैं. ये हार्मोन इंसुलिन को प्रभावी ढंग से कार्य करने में मुश्किल बनाते हैं, जिसे इंसुलिन रेजिस्टेंस भी कहा जाता है. इससे शरीर से एनर्जी लेने में कोशिकाएं विफल हो जाती हैं, जिससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है.

8 भारतीय मसाले जिनका खाने बनाने के अलावा मेडिसिनल उपयोग भी, कई बीमारियों में दवा का करते हैं काम

5) अपने दांतों को ब्रश और फ्लॉस करें

डायबिटीज के मरीजों को अपने मसूड़ों और दांतों का खास ख्याल रखना चाहिए. टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों में मसूड़ों की बीमारी और कैविटी के विकसित होने की संभावना अधिक होती है. अगर आप टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित हैं तो आपकी लार सामान्य से अधिक मीठी होती है. यह एक दुष्चक्र शुरू कर सकता है जिसमें डायबिटीज मसूड़ों की बीमारी का कारण बनता है, जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाता है. यह डायबिटीज मैनेज करने की समस्या को और बढ़ा देता है. बैक्टीरिया चीनी पर पनपते हैं और इसे रात भर खा सकते हैं. इसलिए हर रात सोने से पहले ठीक से ब्रश और फ्लॉस करना जरूरी है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जांघो पर जमा हो गया है फैट को आज से ही शुरू कर दें ये 7 काम, कुछ ही दिनों में पतली हो जाएंगी थाइज
Diabetes Tricks: डायबिटीज रोगी अपने ब्लड शुगर लेवल काबू में रखने के लिए सोने से पहले जरूर करें ये 5 काम
102 किलो की बुजुर्ग महिला के घुटनों का हुआ सफल प्रत्यारोपण
Next Article
102 किलो की बुजुर्ग महिला के घुटनों का हुआ सफल प्रत्यारोपण
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;