Lemon से तुरंत कंट्रोल हो जाएगा Blood Sugar Level, डायबिटीज रोगी इन 5 तरीकों से करें डाइट में शामिल

Lemon For Diabetes Patient: अगर आप अपनी डाइट में नींबू को सही तरीके से शामिल करते हैं, तो यह खाने के बाद ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकता है, साथ ही सूजन को भी कम कर सकता है.

Lemon से तुरंत कंट्रोल हो जाएगा Blood Sugar Level, डायबिटीज रोगी इन 5 तरीकों से करें डाइट में शामिल

Lemon For Diabetes Patient: हाई शुगर के रोगियों के लिए नींबू बेहद फायदेमंद हो सकता है.

खास बातें

  • डायबिटीज रोगियों के लिए नींबू काफी फायदेमंद हो सकता है.
  • अध्ययन भी कहते हैं कि नींबू का रस ब्लड ग्लूकोज को काफी कम कर सकता है.
  • नींबू एक लो जीआई (ग्लाइकेमिक इंडेक्स) वाला फूड है.

Lemon For Lowering Blood Sugar: अगर आप डायबिटीज से पीड़ित हैं और शुगर स्पाइक्स को कंट्रोल करने के तरीके खोज रहे हैं, तो खट्टे फल में पाए जाने वाले प्रचुर मात्रा में घुलनशील फाइबर और विटामिन सी आपके लिए कमाल कर सकते हैं. डायबिटीज रोगियों के लिए नींबू काफी फायदेमंद हो सकता है. अध्ययन भी कहते हैं कि नींबू का रस ब्लड ग्लूकोज को काफी कम कर सकता है. नींबू एक लो जीआई (ग्लाइकेमिक इंडेक्स) वाला फूड है और अगर आप अपनी डाइट में नींबू को सही तरीके से शामिल करते हैं, तो यह खाने के बाद ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकता है, साथ ही सूजन को भी कम कर सकता है.

नींबू का रस एक ऐसी शक्तिशाली औषधि है जो आपके अनियमित ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकता है और डायबिटीज के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है.

नींबू डायबिटीज रोगियों के लिए क्यों बेस्ट है? | Why Is Lemon Best For Diabetics?

नींबू विटामिन सी, फाइबर, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों का एक पावरहाउस है और इसका कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स ब्लड शुगर लेवल को काफी कम करने में मदद करता है. साथ ही नींबू में मौजूद पोषक तत्व बेहतर मेटाबॉलिज्म बनाने में मदद करते हैं.

6 आसान फूड्स जो फेफड़ों की काम करने की क्षमता को बढ़ाते हैं, जानें पावरफुल लंग्स डाइट

नींबू के रस में कैलोरी की संख्या काफी कम होती है, जो इसे डायबिटीज के रोगियों के उपभोग के लिए एकदम सही बनाती है. नींबू के रस में विटामिन सी इंसुलिन लेवल को भी कंट्रोल करता है. नींबू आसान फाइबर से भरा होता है जो पाचन में मदद करता है और ब्लड शुगर लेवल में उतार-चढ़ाव को कंट्रोल रखता है.

20j42f6g

डायबिटीज में नींबू का इस्तेमाल कैसे करें? | How To Use Lemon In Diabetes?

1. अपने भोजन में ताजा नींबू के रस की कुछ बूंदों को निचोड़ना डाइट में नींबू को शामिल करने का एक आसान तरीका है. चावल से लेकर करी तक लगभग किसी भी भोजन में नींबू की कुछ बूंदें डाली जा सकती हैं. यह भोजन को एक अच्छा स्वाद और सुगंध देता है. सलाद को स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसमें नींबू का रस भी मिला सकते हैं.

2. खाली पेट एक गिलास नींबू का रस आपके लिए सबसे अच्छा माना जाता है. ये आपको तरोताजा कर देता है और आपको दिन के लिए तैयार करता है. पानी को गुनगुना या सामान्य तापमान पर रखें और उसमें आधा नींबू मिला दें. ध्यान रहे कि नींबू पानी बनाते समय गर्म पानी का प्रयोग न करें और नींबू का अधिकतम लाभ उठाने के लिए इसमें चीनी या अन्य मिठास न मिलाएं.

Weight Loss की चाहत हो जाएगी कुछ ही दिनों में पूरी, बस Body Fat घटाने के लिए करें 5 फूड्स का सेवन

3. नींबू के स्लाइस से अपना खुद का डिटॉक्स वॉटर बनाएं. इस डिटॉक्स वॉटर को पूरे दिन पीते रहें. यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और किसी भी तरह की शुगर की जल्दी नहीं होने देता है, इसलिए आप हमेशा तनाव मुक्त रहते हैं.

4. नींबू यह सलाद के स्वाद को बढ़ाता है और वजन घटाने के लिए शक्तिशाली घटक के रूप में भी काम करता है. अपने सलाद में पर्याप्त मात्रा में नींबू का रस निचोड़ें लेकिन बहुत अधिक नींबू अम्लीय हो सकता है इसलिए इसका सेवन मध्यम मात्रा में करें.

खुद में महसूस कर रहे हैं ये 3 बदलाव, तो कोई दोराय नहीं कि शरीर में भयंकर बढ़ गया शुगर लेवल

5. चावल, आलू, चुकंदर और मकई जैसे स्टार्च से भरे फूड्स में नींबू का रस जरूर मिलाएं, क्योंकि यह आपके शरीर में एक हेल्दी बैलेंस को बढ़ावा देते हुए ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकता है और सूजन को कम कर सकता है. आप अपने डेली मील में एक अच्छा स्वाद पाने के लिए कुछ स्टार्च वाली सब्जियों को नींबू के रस में मिला सकते हैं और उन्हें थोड़ा सा भून सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.