विज्ञापन
This Article is From Oct 06, 2023

इन 7 रोगों का रामबाण इलाज है काली हल्दी, डायबिटीज रोगियों के लिए तो औषधि है ये काली बूटी

Black Turmeric Benefits: चकत्ते, मुंहासे और सूजन को कम करने के लिए स्किन पर काली हल्दी का पेस्ट लगाया जा सकता है. यहां इसके कमाल के फायदों के बारे में पढ़िए.

इन 7 रोगों का रामबाण इलाज है काली हल्दी, डायबिटीज रोगियों के लिए तो औषधि है ये काली बूटी
Black Turmeric Benefits: इसका उपयोग औषधीय जड़ी बूटी के रूप में किया जाता है.

Kali Haldi Ke Fayde: हल्दी सिर्फ खाना पकाने में इस्तेमाल होने वाला मसाला नहीं है, यह एक शक्तिशाली आयुर्वेदिक उपचार के रूप में भी उपयोग किया जाना वाला नुस्खा है जो कई बीमारियों को रोकने में मदद कर सकता है. हल्दी की काली हल्दी के नाम से जानी जाने वाली एक और किस्म है, जो सेहत के लिए समान रूप से फायदेमंद है. काली हल्दी भारत के कुछ क्षेत्रों में उगाई जाती है और इसका उपयोग औषधीय जड़ी बूटी के रूप में किया जाता है. बहुत से लोग काली हल्दी के मेडिसिनल प्रोपर्टीज के बारे में नहीं जानते हैं, जो अदरक से संबंधित है और कई औषधीय लाभों से भरपूर है. यहां हम इसके कुछ गजब के फायदों के बारे में बता रहे हैं जो आपको पता होने चाहिए.

काली हल्दी के शानदार फायदे | Amazing Benefits of Black Turmeric

1. दर्द से राहत

काली हल्दी को अक्सर प्राकृतिक दर्द निवारक माना जाता है. चाहे दांत का दर्द हो या माइग्रेन का असहनीय दर्द, यह जड़ी-बूटी राहत दिला सकती है. काली हल्दी की थोड़ी सी मात्रा भी ऑस्टियोआर्थराइटिस, पेट दर्द, गैस और चकत्ते जैसी स्थितियों से जुड़ी परेशानी को कम कर सकती है. ताजी काली हल्दी का लेप माथे पर लगाने से सिरदर्द से राहत मिल सकती है.

2. पाचन में सहायक

काली हल्दी का सेवन हेल्दी डायजेशन को बढ़ावा दे सकता है. ये लीवर की समस्याओं को ठीक करने में सहायता करता है और पित्त को कंट्रोल करने में मदद करता है. पानी में थोड़ी मात्रा में काली हल्दी मिलाकर पीने से भी पेट की कई समस्याओं से राहत मिल सकती है.

ये भी पढ़ें: 7 दिनों तक इस तरह लगा लीजिए विटामिन ई कैप्सूल, बदल जाएगा चेहरे का निखार, झुर्रियां होंगी दूर आएगी कसावट

3. डायबिटीज में फायदेमंद

काली हल्दी डायबिटीज वालों के लिए लाभ प्रदान करती है. ये हल्दी ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने और डायबिटीज से जुड़े रिस्क के जोखिम को कम करने में बड़ी भूमिका निभा सकती है.

Latest and Breaking News on NDTV

4. ब्लड शुगर रेगुलेशन

काली हल्दी में एक्टिव यौगिक होते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. ये बेहतर ग्लाइसेमिक कंट्रोल में योगदान दे सकता है, जिससे यह टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों के लिए खासतौर से उपयोगी हो जाता है.

5. इंसुलिन सेंसिटिविटी

हल्दी की यह अनूठी किस्म शरीर में इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ा सकती है. बेहतर इंसुलिन सेंसिटिविटी का मतलब है कि शरीर इंसुलिन का ज्यादा प्रभावी ढंग से उपयोग कर सकता है, जो डायबिटीज वाले व्यक्तियों के लिए जरूरी है जो अक्सर इंसुलिन रेजिस्टेंस का सामना करते हैं.

ये भी पढ़ें: लौंकी, करेला नहीं बल्कि इन 4 चीजों का जूस पीकर घटेगा पेट और कमर का मोटापा, 1 महीने में हो जाएंगे पतले

6. एंटीऑक्सीडेंट गुण

काली हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट अग्न्याशय सेल्स की रक्षा करने में मदद कर सकते हैं, जो इंसुलिन बनाने के लिए जिम्मेदार हैं. इन कोशिकाओं को रिजर्व्ड करके, काली हल्दी लंबे समय में डायबिटीज को मैनेज करने में मदद करती है.

7. सूजन को कम करती है

काली हल्दी के सूजनरोधी गुण शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. अगर शरीर में सूजन हो या अगर आप पुरानी सूजन से परेशान हों तो ये हल्दी मदद कर सकती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Health Tips: स्मोकिंग की आदत से युवाओं के दिल पर बढ़ रहा खतरा, एक्सपर्ट से समझें महिलाओं और युवा की किस आदत ने बढ़ाई हार्ट अटैक की आशंका
इन 7 रोगों का रामबाण इलाज है काली हल्दी, डायबिटीज रोगियों के लिए तो औषधि है ये काली बूटी
Health Tips: रात को सोने से 3-4 घंटे पहले ही क्यों कर लेना चाहिए डिनर? जानें जल्दी डिनर करने के गजब के फायदे
Next Article
Health Tips: रात को सोने से 3-4 घंटे पहले ही क्यों कर लेना चाहिए डिनर? जानें जल्दी डिनर करने के गजब के फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com