सफेद बालों को नेचुरल तरीके से काला कर सकते हैं ये 5 फूड्स, डाइट में कर लें शामिल

White Hair Remedies: कम उम्र में बालों का सफेद होना निराशाजनक हो सकता है. कुछ फूड्स हैं जो सफेद बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने में मदद कर सकते हैं.

सफेद बालों को नेचुरल तरीके से काला कर सकते हैं ये 5 फूड्स, डाइट में कर लें शामिल

White Hair Remedies: बालों को काला करने के लिए ये फूड्स मददगार हो सकते हैं.

White Hair Diet: बालों का समय से पहले सफेद होना एक ऐसी समस्या है जिससे हममें से कई लोग जूझ रहे हैं. बाल सफेद कई कारणों से हो सकते हैं. समय से पहले बाल सफेद होने के सबसे आम कारणों में से कुछ आनुवंशिकी, तनाव या विटामिन बी12 और बायोटिन की कमी हैं. विटामिन बी 12 और बायोटिन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर बैलेंस डाइट हेल्दी बालों को बढ़ावा दे सकती है. कुछ ऐसे फूड्स हैं जो बायोटिन और बी12 के अच्छे स्रोत हैं, जो हेल्दी बालों को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं. हालांकि इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि कुछ फूड्स बालों को सफेद होने से रोक सकते हैं, लेकिन ये फूड्स कुछ हद तक मददगार साबित हो सकते हैं.

सफेद बालों को काला करने में मददगार फूड्स | Foods helpful in blackening white hair

1. अंडे

अंडे बायोटिन और प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जो मजबूत और हेल्दी बालों के लिए जरूरी हैं. इसमें विटामिन बी12 भी प्रचुर मात्रा में होता है, जिसकी कमी से समय से पहले बाल सफेद हो जाते हैं.

हेल्दी मान भर-भरकर न करने लगें चिया बीजों का सेवन, इन साइडइफेक्ट्स को लेकर रहें सचेत

2. नट्स और बीज

बादाम, अखरोट और सूरजमुखी के बीज में बायोटिन हाई मात्रा में होता है. ये नट्स और बीज मिलकर हेल्दी फैट और पोषक तत्व प्रदान करते हैं जो आपके बालों को लाभ पहुंचा सकते हैं.

lonieljg

Photo Credit: iStock

3. शकरकंद

शकरकंद में हाई बायोटिन होता है. ये सीबम को बढ़ावा देने में सहायता करता है, जो बालों को हेल्दी रखता है और बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देता है.

शुगर रोगी रोज करें ये 4 योग आसन, बहुत जल्द और नेचुरल तरीके से कंट्रोल में आ जाएगा ब्लड शुगर लेवल

4. मछली

साल्मन, सार्डिन और ट्यूना कुछ मछलियां हैं जो विटामिन बी12 से भरपूर हैं और जरूरी विटामिन के बेहतरीन स्रोत के रूप में काम करती हैं. ये फिश हेल्दी हेयर के लिए जिम्मेदार ओमेगा-3 फैटी एसिड से भी भरपूर होती हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)