Isabgol Benefits: केवल कब्ज में ही नहीं बल्कि वेट लॉस के लिए भी मददगार है इसबगोल, जानें उपयोग करने का सही तरीका

Benefits Of Isabgol: इसबगोल में ऐसे गुण होते हैं जो प्राकृतिक रूप से वेट लॉस करने में मदद करते हैं. इसबगोल न केवल वेट लॉस करने जैसी समस्या से मुक्ति पाने में मदद करता है बल्कि इसके सेवन से कई सारे दूसरे फायदे भी हैं.

Isabgol Benefits: केवल कब्ज में ही नहीं बल्कि वेट लॉस के लिए भी मददगार है इसबगोल, जानें उपयोग करने का सही तरीका

इसबगोल वेट लॉस और कब्ज से छुटकारा ही नहीं कई और फायदे भी दे सकता है.

Isabgol For Weight Loss: बढ़े हुए वेट को कम करने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है. घंटों जिम में पसीना बहाने से लेकर अलग-अलग तरह की डाइट तक बहुत कुछ आजमाने की जरूरत होती है. कई बार ये तरीके प्राकृतिक तौर पर वजन कम करने में मदद नहीं कर पाते. वेट लॉस की प्रक्रिया में कई बार लोग ऐसे उपाय आजमा लेते हैं जिससे सेहत से जुड़ी समस्याएं पैदा हो जाती हैं. ऐसे में आप वेट लॉस के लिए नेचुरल उपाय खोज रहे हैं तो आपको यहां मदद मिल सकती है. इसबगोल में ऐसे गुण होते हैं जो प्राकृतिक रूप से वेट लॉस करने में मदद करते हैं. इसबगोल न केवल वेट लॉस करने जैसी समस्या से मुक्ति पाने में मदद करता है बल्कि इसके सेवन से कई सारे दूसरे फायदे भी हैं.

बच्चे हो या बड़े दो बेस्ट एंटी एजिंग स्किन केयर प्रोडक्ट्स जो हर मौसम में रखते हैं स्किन को यंग और चमकदार

इसबगोल कैसे कर सकता है वेट लॉस में मदद:

फाइबर से भरपूर:

किडनी से जुड़ी परेशानी है तो भी आप इसबगोल का इस्तेमाल कर सकते है. एसिडिटी या कब्ज जैसी समस्या है तो भी आप इसका उपयोग कर सकते हैं. इसबगोल बॉडी को डिटॉक्स करने का काम करता है. फाइबर से भरपूर होने की वजह से इससे पेट साफ हो जाता है.

वेट लॉस के लिए ऐसे करता है काम:

इसबगोल में कैलोरी काफी कम होती है, यही कारण है कि इसे जब लिया जाता है तो पेट भरा सा लगता लेकिन कैलोरी कम होती है. इसबगोल जब पानी में मिलाया जाता है तो ये दो से तीन गुना ज्यादा बढ़ जाता है, इससे जल्दी भूख नहीं लगती. ऐसे में वेट लॉस डाइट में शामिल करने के लिए ये बेहतरीन ऑप्शन है.

Mucus In Lungs: छाती या फेफड़ों में जमा बलगम से छुटकारा पाने के लिए 6 कारगर और नेचुरल तरीके

दो चम्मच इसबगोल पानी में जाकर भीगने के बाद लगभग एक गिलास हो जाता है. वेट लॉस के लिए इसे दिन में दो बार लिया जा सकता हैं. रात में खाने के बदले और सुबह खाली पेट आप इसे ले सकते हैं.

कैसे करें इसबगोल का इस्तेमाल?

पानी में या जूस में इसबगोल मिलाकर पी सकते हैं. आप पानी में भिगोकर इसे कुछ देर रख दें फिर इसमें चीनी मिलाकर शरबत तैयार कर लें और इसका सेवन करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.