Mucus In Lungs: छाती या फेफड़ों में जमा बलगम से छुटकारा पाने के लिए 6 कारगर और नेचुरल तरीके

Ways To Get Rid Of Mucus: जब आप धुएं या प्रदूषकों में सांस लेते हैं. सिस्टिक फाइब्रोसिस, क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज या अस्थमा जैसी लंबी अवधि की स्थितियां भी म्यूकस बिल्डअप का कारण बन सकती हैं. यहां वह जानकारी है जिसका उपयोग आप इससे निपटने के लिए कर सकते हैं.

Mucus In Lungs: छाती या फेफड़ों में जमा बलगम से छुटकारा पाने के लिए 6 कारगर और नेचुरल तरीके

Ways To Get Rid Of Mucus: यहां वह जानकारी है जिसका उपयोग आप इससे निपटने के लिए कर सकते हैं.

खास बातें

  • फेफड़ों में जमा बलगम से छुटकारा पाने के नेचुरल तरीके यहां हैं.
  • क्या आपने कभी छाती भारी होने का अनुभव किया?
  • यहां वह जानकारी है जिसका उपयोग आप इससे निपटने के लिए कर सकते हैं.

How To Get Rid Of Mucus In Lungs: क्या आपने कभी नाक भरी होने का अनुभव किया? यह तब होता है जब आपकी नाक और उसके आस-पास के ऊतकों और रक्त वाहिकाओं में तरल पदार्थ और बलगम के साथ सूजन आ जाती है, जिससे आपकी नाक बंद हो जाती है. यही बात आपकी छाती में भी होती है जब वह कफ से भर जाती है. आपके वायुमार्ग में कुछ बलगम अच्छी बात है. आपको अपने ऊतकों की रक्षा और मॉइस्चराइज करने के लिए इसकी जरूरत होती है, लेकिन कंजेशन का मतलब है कि आपके शरीर में बहुत अधिक बलगम है. यह तब बनता है जब आपको सर्दी, चिड़चिड़ी साइनस, या एलर्जी होती है, या जब आप धुएं या प्रदूषकों में सांस लेते हैं. सिस्टिक फाइब्रोसिस, क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज या अस्थमा जैसी लंबी अवधि की स्थितियां भी म्यूकस बिल्डअप का कारण बन सकती हैं. यहां वह जानकारी है जिसका उपयोग आप इससे निपटने के लिए कर सकते हैं.

छाती से बलगम साफ करने के उपाय | Remedies To Clear Mucus From Chest

1) ह्यूमिडिफ़ायर

ये छोटे उपकरण हवा को जलवाष्प से भर देते हैं और आपकी नाक और गले को मॉइस्चराइज करते हैं. यह शुष्क हवा से निपटने में मदद करता है जो समस्या पैदा कर सकता है. आपका शरीर सूखापन को शांत करने के लिए गाढ़ा बलगम बनाता है. जब ह्यूमिडिफ़ायर आपकी नाक और गले को मॉइस्चराइज़ करते हैं, तो आपका शरीर उतना म्यूकस नहीं बनाता है.

गर्मियों में भी क्यों जरूरी है विटामिन सी का सेवन? ये हैं 5 वजह कि क्यों बिल्कुल नहीं करना चाहिए इग्नोर

2) हाइड्रेशन

भीड़भाड़ होने पर खूब पानी पिएं. यह बलगम को ढीला करने में मदद करेगा. अगर आप डिहाइड्रेट हैं, तो बलगम भी शुष्क हो जाएगा. इससे आपके शरीर से बाहर निकलना मोटा और कठिन हो जाता है. इसलिए शराब, कॉफी और अन्य कैफीनयुक्त पेय जैसे पेय से बचें.

3) व्यायाम

जल्दी चलना, साइकिल चलाना या जॉगिंग करना आपके सीने में जमा हुए कफ को ढीला करने में मदद कर सकता है. इससे खांसी होने में आसानी होगी. लेकिन, भीड़भाड़ आमतौर पर बीमारी के साथ आती है, इसलिए आपके शरीर को भी ठीक होने के लिए आराम करने की जरूरत होती है. अगर आपके पास ऐसी स्थिति है जिसके कारण आप व्यायाम करते समय अधिक बलगम बनाते हैं, जैसे कि व्यायाम से प्रेरित अस्थमा, तो आप एक अलग उपाय या तकनीक का प्रयास करना चाह सकते हैं.

तुरंत ग्लो और साइन पाने के लिए 4 नेचुरल फेशियल आइडिया, शादी हो या पार्टी दमकती रहेगी स्किन

4) कुछ दवाएं

कुछ दवाएं बलगम को पतला करती हैं, जो इसे आपके सिस्टम से बाहर निकालने में आपकी मदद कर सकती हैं, लेकिन उनका सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करें. अधिक तरल पदार्थ पीने के समान ही इसका प्रभाव पड़ता है.

5) वाष्प मालिश

ये समस्या का इलाज नहीं करते हैं, लेकिन वे जकड़न के लक्षणों को शांत करने में मदद कर सकते हैं. विक्स वेपोरब, शायद सबसे प्रसिद्ध एक, कफ सप्रेसेंट और दर्द निवारक है. सक्रिय तत्व कपूर, नीलगिरी का तेल और मेन्थॉल हैं. आप इसे अपने गले और छाती पर रगड़ें ताकि भाप आपकी नाक और मुंह तक पहुंचे.

गर्मियों में पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के लिए असरदार घरेलू नेचुरल उपाय, महकते रहें दिनभर

6) इसेंसियल ऑयल

साइनस संक्रमण और सीने में सर्दी सहित कई बीमारियों के इलाज में मदद के लिए लोग इसेंसियल ऑयल का उपयोग करते हैं. सीमित शोध से पता चलता है कि उनके पास एंटी इंफ्लेमेटरी और जीवाणुरोधी गुण हो सकते हैं. इसलिए, अगर आप तेलों के वाष्प में सांस लेते हैं, तो यह आपके साइनस को निकालने में मदद कर सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.