Walking After Eating: क्या खाना खाने के बाद टहलना पाचन, इम्यूनिटी और मेटाबॉलिज्म के लिए फायदेमंद है? यहां जानें

Walking After Eating Benefits: भोजन के बाद 30 मिनट की पैदल दूरी, नियमित व्यायाम के साथ बाउल फंक्शन में सुधार कर सकती है और कब्ज की संभावना कम कर सकती है. यहां भोजन करने के बाद वॉक करने के कुछ फायदों के बारे में बताया गया है.

Walking After Eating: क्या खाना खाने के बाद टहलना पाचन, इम्यूनिटी और मेटाबॉलिज्म के लिए फायदेमंद है? यहां जानें

Walking After Eating: बहुत से लोग लंच के बाद जल्दी टहलना भी पसंद करते हैं.

खास बातें

  • बहुत से लोग लंच के बाद जल्दी टहलना भी पसंद करते हैं.
  • ऐसे लोगों का टारगेट पाचन में सुधार करना होता है.
  • भोजन के बाद 30 मिनट तक चलना पाचन में सुधार कर सकता है.

Is Walking After Eating Good: बहुत से लोग लंच के बाद जल्दी टहलना भी पसंद करते हैं. ऐसे लोगों का टारगेट पाचन में सुधार करना है. खाना खत्म करने के बाद आपका शरीर खाना पचाने में लग जाता है और पोषक तत्वों को अवशोषित कर लेता है. भोजन के टूटने या पाचन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा छोटी आंत में होता है. शोध से पता चलता है कि भोजन के बाद चलने से भोजन को पेट से और छोटी आंत में तेजी से ट्रांसफर करने में मदद मिल सकती है. जितनी तेजी से भोजन आपके पेट से छोटी आंत में जाता है, आपको सूजन, गैस और एसिड रिफ्लक्स जैसी सामान्य शिकायतें होने की संभावना उतनी ही कम होती है. साक्ष्य यह भी बताते हैं कि भोजन के बाद 30 मिनट की पैदल दूरी, नियमित व्यायाम के साथ बाउल फंक्शन में सुधार कर सकती है और कब्ज की संभावना कम कर सकती है.

पोस्टप्रैन्डियल वॉक न केवल पाचन संबंधी लक्षणों को कम करता है बल्कि टाइप -2 डायबिटीज वाले व्यक्तियों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. टाइप -2 डायबिटीज वाले लोगों के लिए भोजन के बाद चलना ब्लड शुगर लेवल को कम करने में बेहतर होता है, खासकर कार्ब युक्त भोजन के बाद.

ऐसा कैसे होता है?

शरीर भोजन को ग्लूकोज में बदल देता है, जो शरीर के लिए ऊर्जा का एक प्रमुख स्रोत है. खाना खाने के बाद ब्लड शुगर लेवल बढ़ना शुरू हो जाता है. इस स्पाइक से निपटने के लिए शरीर इंसुलिन को गुप्त करता है, जो ग्लूकोज को कोशिकाओं में ले जाने में मदद करता है. डायबिटीज के व्यक्तियों के लिए ब्लड शुगर लेवल के मैनेजमेंट की प्रक्रिया को रोकते हुए इंसुलिन की क्रिया खराब होती है. इससे ब्लड में ग्लूकोज का हाई लेवल हो सकता है, जिससे स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है. भोजन के बाद टहलने के दौरान ग्लूकोज का उपयोग शरीर द्वारा गतिविधि के लिए ऊर्जा पैदा करने के लिए किया जाता है, जिससे रक्त में ग्लूकोज लेवल को कम करने में मदद मिलती है.

भोजन करने के बाद वॉक करने के फायदे | Benefits Of Walking After Meal

1. पाचन में सुधार करता है

रात के खाने के बाद चलने से आपके शरीर को अधिक गैस्ट्रिक एंजाइम का उत्पादन करने की अनुमति मिलती है, साथ ही पेट अपने द्वारा अवशोषित पोषक तत्वों को आत्मसात करने की अनुमति देता है. यह हमारे पाचन में सुधार करता है और सूजन, कब्ज को कम करता है और पेट से संबंधित किसी भी अन्य समस्या से राहत प्रदान करता है.

2. मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है

मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने के सबसे आसान तरीकों में से एक है रात के खाने के तुरंत बाद टहलने के बजाय तुरंत लेट जाना. यह आपको आराम करते समय अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद करेगा और आपके शरीर को अच्छे आकार में रखेगा. यानी रात के खाने के बाद टहलना वजन पर नजर रखने वालों के लिए भी मददगार होता है.

3. इम्यूनिटी बढ़ाता है

रात के खाने के बाद टहलने से आपका पाचन बेहतर होता है और इस तरह शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. यह बदले में आपके आंतरिक अंगों को बेहतर काम करता है और आपकी प्रतिरक्षा में सुधार करता है. एक मजबूत प्रतिरक्षा विभिन्न संक्रमणों को दूर रखने में मदद करती है.

4. बेहतर नींद लेने में मदद करता है

आपको शारीरिक रूप से फिट रखने के साथ-साथ रात के खाने के बाद टहलना आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है. अगर आपको रात में सोने में परेशानी होती है, तो हर रात रात को खाना खाने के बाद टहलने जाएं और आपको जल्द ही परिणाम दिखाई देंगे. चलना आपको आराम करने में मदद कर सकता है और इस प्रकार आपको तेजी से नींद आती है.

5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.