विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 08, 2021

Diabetes Diet: क्या डायबिटीज रोगी कस्टर्ड एप्पल खाकर कंट्रोल में रख सकते हैं अपना ब्लड शुगर लेवल? यहां जानें

Custard Apple For Diabetes: एक टोकरी में रखे ताजा कस्टर्ड सेब की एक फोटो शेयर की और इस फल से जुड़े कुछ "फियर" और "फैक्ट्स" के बारे में बताया.

Diabetes Diet: क्या डायबिटीज रोगी कस्टर्ड एप्पल खाकर कंट्रोल में रख सकते हैं अपना ब्लड शुगर लेवल? यहां जानें
कस्टर्ड एप्पल कई आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरा हुआ है.

Are Custard Apples OK For Diabetics?: सीताफल या कस्टर्ड एप्पल का सीजन है. यह फल स्वास्थ्य लाभ की एक लंबी लिस्ट के साथ आता है. विटामिन सी, विटामिन ए, पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरपूर होने के अलावा यह फल त्वचा, बालों और आंखों की रोशनी के लिए अच्छा माना जाता है. कई लोग डायबिटीज के लिए कस्टर्ड एप्पल को काफी फायदेमंद मानते हैं, लेकिन क्या वाकई कस्टर्ड एप्पल ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार है? यह भी माना जाता है कि यह इम्यूनिटी का समर्थन करता है और पाचन को बढ़ावा देता है. पोषण विशेषज्ञ ऋजुता दिवेकर ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में इस फल से जुड़े विभिन्न मिथकों और फैक्ट के बारे में बताया. उन्होंने एक टोकरी में रखे ताजा कस्टर्ड सेब की एक फोटो शेयर की और इस फल से जुड़े कुछ "फियर" और "फैक्ट्स" के बारे में बताया.

कस्टर्ड सेब के बारे में आम मिथकों का भंडाफोड़! | Common Myths About Custard Apples Busted!

1. डायबिटीज होने पर बचें

ऋजुता ने कहा कि यह एक सामान्य डर था कि डायबिटीज वाले लोगों को सीताफल से बचना चाहिए. हालांकि, फैक्ट यह है कि फल ग्लाइसेमिक इंडेक्स पर कम है. साथ ही, डायबिटीज रोगियों के लिए लोकल और मौसमी फलों की सलाह दी जाती है.

2. मोटा होने से बचें

जिन लोगों की चर्बी बढ़ गई है वे सीताफल खाने से डरते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि यह शरीर को नुकसान पहुंचाएगा, लेकिन, ऋजुता के अनुसार, सीताफल विटामिन बी कॉम्प्लेक्स का एक अच्छा स्रोत है, विशेष रूप से विटामिन बी 6, और यहां तक ​​कि सूजन को कम करने में भी काम करता है.

3. दिल के मरीज हो तो परहेज करें

आमतौर पर यह सीताफल से जुड़ा एक और डर होता है. हालांकि, ऋजुता ने कहा कि यह फल मैंगनीज और विटामिन सी जैसे खनिजों से भरपूर था और हृदय और संचार प्रणाली पर इसका बुढ़ापा रोधी प्रभाव पड़ता था.

4. पीसीओडी से पीड़ित होने पर बचें

ऐसा माना जाता है कि पीसीओडी से पीड़ित महिलाओं को सीताफल का सेवन नहीं करना चाहिए. लेकिन, ऋजुता ने कहा कि सीताफल आयरन का एक अच्छा स्रोत था, और थकान, चिड़चिड़ापन और बेहतर प्रजनन क्षमता की भावनाओं से लड़ती थी.

ये है ऋजुता की पोस्ट:

ऋजुता दिवेकर पहले भी सीताफल जैसे फलों के सेवन की सलाह दे चुकी हैं. उन्होंने एक बार कहा था कि इस तरह के फल अल्सर को ठीक करने और एसिडिटी को रोकने में मदद करते हैं. उन्होंने यह भी शेयर किया कि सीताफल में आयरन तत्व महिलाओं के लिए बहुत मददगार था. उन्होंने बताया कि इस फल में हीमोग्लोबिन में सुधार होता है और इसमें एंटी-ओबेसोजेनिक, एंटी-डायबिटीज और कैंसर-रोधी गुणों वाले बायोएक्टिव मॉलिक्यूल्स होते हैं.

इस फल को अपनी विंटर डाइट में शामिल करने के कुछ अन्य कारण इस प्रकार हैं:

सीताफल में सूक्ष्म पोषक तत्व होते हैं जो आपकी त्वचा के लिए अच्छे होते हैं. यह उन लोगों के लिए मददगार हो सकता है जो सर्दियों के दौरान त्वचा की समस्याओं का सामना करते हैं. इसमें विटामिन ए होता है, जो आंखों के लिए अच्छा होता है और दिमाग के कामकाज के लिए फायदेमंद होता है. सीताफल फाइबर से भरपूर होता है, जो शरीर के लिए अच्छा होता है और हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी फायदेमंद होता है. इसके स्वास्थ्य लाभों के बारे में यहां और पढ़ें.

अगली बार जब आप मौसमी फलों का चुनाव कर रहे हों, तो सीताफल को शामिल करना न भूलें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुबह बाल धोने से पहले इस तरह लगाओ Aloevera, दुगनी तेजी से बढ़ेंगे बाल होंगे घने और सिल्की
Diabetes Diet: क्या डायबिटीज रोगी कस्टर्ड एप्पल खाकर कंट्रोल में रख सकते हैं अपना ब्लड शुगर लेवल? यहां जानें
बरसात के मौसम में नहीं टूटेगा एक भी बाल, जावेद हबीब ने शेयर किए Monsoon Hair Care tips
Next Article
बरसात के मौसम में नहीं टूटेगा एक भी बाल, जावेद हबीब ने शेयर किए Monsoon Hair Care tips
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;