International Picnic Day: पहाड़ों पर पिकनिक मनाने जा रहे हैं तो जान लें उल्टियां रोकने के 5 अचूक घरेलू उपाय

International Picnic Day 2023: आप भी पहाड़ों पर पिकनिक मनाने जा रहे हैं, तो उल्टी रोकने के कुछ घरेलू उपाय जान लीजिए, जो सफर में आपके काम आएंगे.

International Picnic Day: पहाड़ों पर पिकनिक मनाने जा रहे हैं तो जान लें उल्टियां रोकने के 5 अचूक घरेलू उपाय

अपने साथ अजवाइन लेकर चलें.

Home Remedies For Vomiting: अपनों का साथ और खूब सारी मस्ती इसी का नाम तो पिकनिक है.18 जून को इंटरनेशनल पिकनिक डे मनाया जा रहा है, आप भी पिकनिक का प्लान कर रहे हैं तो इस दौरान अपनी सेहत का ख्याल रखना भी जरूरी होता है. पहाड़ों पर पिकनिक का मजा दोगुना हो जाता है, लेकिन पहाड़ों के रास्ते काफी डेढ़े-मेढ़े होते हैं और जिसकी वजह से कई लोगों को उल्टी होने लगती है. आप भी पहाड़ों पर पिकनिक मनाने जा रहे हैं, तो उल्टी रोकने के कुछ घरेलू उपाय जान लीजिए, जो सफर में आपकी मदद करेंगे.

उल्टी रोकने के घरेलू उपाय (Home remedies to stop vomiting)

काली मिर्च

आप सफर में अपने साथ काली मिर्च रखें. उल्टी जैसा महसूस होने पर आप दो चार काली मिर्च को लेकर चूस लें. इससे आपको आराम महसूस होगा. या फिर आप नींबू के ऊपर काला नमक और काली मिर्च डालकर इसे थोड़ा सा आग पर भूनकर चाटें.

अचानक शरीर में दिखने लगे हैं ये बदलाव तो समझ जाएं हाई ब्लड प्रेशर अब हार्ट को करने लगा है डैमेज

लौंग

आप यात्रा के दौरान लौंग को मुंह में दबाकर रखें तो आपको उल्टी महसूस नहीं होगी. अगर उल्टी हो रही है तो भी इसे मुंह में रखने से उल्टी बंद हो जाती हैं. या दालचीनी के साथ उबाल कर इसे पी लें, तो भी राहत मिलती है.

1ioo5ohg

अदरक और नींबू

अदरक और नींबू का रस बराबर मात्रा में मिलाएं और पानी के साथ पी लें. अदरक में एंटी-एमिटिक गुण होता है, जो डाइजेशन दुरुस्त करता है और उल्टी आने से रोकता है. नींबू का खट्टा स्वाद मुंह के फीकेपन को ठीक करता है.

अजवाइन

उल्टी महसूस होने पर आप अजवाइन और काला नमक मिला कर उसे मुंह में डालकर चूसें, इससे राहत मिलेगी. आप अजवाइन को भून कर उसमें नींबू और काला नमक मिलाकर उसे डिब्बे में डालकर भी रख सकते हैं और सफर के दौरान इसे मुंह में रखें.

पेट पर फैट जमने से कमर हो गई है चौड़ी, तो 15 दिनों तक हर रोज खाएं ये 5 चीजें, 34 से 28 हो जाएगी कमर

धनिया और सौंफ का पाउडर

आधा चम्मच धनिया का पाउडर लें उसमें आधा चम्मच सौंफ का पाउडर मिलाएं और इसे पानी में डालकर और इसमें चीनी मिलाकर इसका घोल तैयार कर लें और इसे उल्टी आने पर पीएं, राहत मिलेगी.

Yoga Asanas to Improve Bone Health : मजबूत हड्डियों के लिए योगासन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.