पेट पर फैट जमने से कमर हो गई है चौड़ी, तो 15 दिनों तक हर रोज खाएं ये 5 चीजें, 34 से 28 हो जाएगी कमर

Belly Fat: पेट की चर्बी और पेट का मोटापा घटाने के लिए डाइट में बेहतरीन लो कैलोरी और फाइबर वाली चीजों को शामिल करना जरूरी है. अक्सर हम फूड्स का चुनाव गलत कर लेते हैं, लेकिन हम आपके लिए कारगर वेट लॉस फूड्स (Weight loss foods) लेकर आए हैं जो आपको निराश नहीं करेंगे.

पेट पर फैट जमने से कमर हो गई है चौड़ी, तो 15 दिनों तक हर रोज खाएं ये 5 चीजें, 34 से 28 हो जाएगी कमर

Belly fat: पेट कम करने के लिए डाइट में शामिल कीजिए ये 5 फूड्स.

Pet kam wale foods: मोटापा आज के समय ज्यादा लोगों के लिए परेशानी बना हुआ है. लाइफस्टाइल में बदलाव, अनहेल्दी खानपान और तनाव की वजह से वजन बढ़ना काफी आम हो गया है. लोग अपने पेट को कम करने के बारे में तो सोचते हैं लेकिन सही तरीका पता न होने की वजह से चूक जाते हैं. बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो वजन कम करने (weight loss) के लिए न तो डाइट फॉलो कर सकते हैं और न ही जिम जा सकते हैं. वजन घटाने के लिए खाना छोड़ना भी कोई विकल्प नहीं होता है. ऐसे में तेजी से वजन घटाने के लिए क्या करें? अगर आप पेट का मोटापा और शरीर का एक्स्ट्रा फैट कम करना चाहते हैं और घर पर ही अपनी कमर को पतला करना चाहते हैं तो हम आपको ऐसे कुछ फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें डाइट में शामिल कर आप आसानी से वेट लॉस (easily weight loss) कर सकते हैं. यहां जानिए क्या हैं वे चीजें...

वजन घटाने के लिए 5 अचूक फूड्स | 5 Surefire Foods for Weight Loss

वजन घटाने के लिए चिवड़ा के फायदे

चिवड़ा भारत में सबसे आम स्नैक्स में से एक है. चिवड़ा एक कुरकुरे और स्वादिष्ट स्नैक है जिसे हर उम्र के लोग पसंद करते हैं. क्या चिवड़ा वजन घटाने के लिए अच्छा है? क्या यह एक हेल्दी ब्रेकफास्ट (healthy breakfast) ऑप्शन हो सकता है? ये ऐसे सवाल हैं जो कई लोगों के मन में आते हैं. आपको बता दें चिवड़ा एक हेल्दी और बैलेंस डाइट (balance diet) का हिस्सा हो सकता है, यह याद रखना जरूरी है कि यह कोई जादुई फूड नहीं है जो आपको तेजी से वजन कम करने में मदद करेगा. आपके शरीर द्वारा बर्न की जाने वाली कैलोरी से कम कैलोरी का सेवन करने से वजन कम होता है और चिवड़ा एक लो कैलोरी वाला फूड (low calorie food) है. सही प्रकार का चिवड़ा चुनना आपके वजन घटाने के प्रयासों को बढ़ा सकता है. अगर सीमित मात्रा में सेवन किया जाए तो चिवड़ा एक हेल्दी वेट लॉस स्नैक हो सकता है.

बालों पर बिना सोचे समझे कर रहे हैं दही, एलोवेरा का इस्तेमाल तो कुछ भी ऊटपटांग लगाने से पहले जान इनके नुकसान

4pra2qsg

Photo Credit: iStock

वजन घटाने के लिए पनीर के फायदे

वजन घटाने पर की गई स्टडीज से पता चलत है कि पनीर में कैलोरी और फैट कम होता है, इसलिए इसे एक अपने वजन घटाने के आहार (weight loss diet) में शामिल करना चाहिए. इसे वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए एक बेहतरीन स्नैक विकल्प माना जाता है, क्योंकि ये पेट को लंबे समय तक भरे होने का अहसास करता है जिससे हम कुछ भी अनहेल्दी खाने से बचे रहते हैं.

बुरी तरह से किडनी खराब होने पर शरीर में दिखने लगते हैं ये 5 बदलाव, अक्सर सामान्य समझकर ध्यान नहीं देते लोग

5ebt4ecg

वजन घटाने के लिए गाजर के फायदे

गाजर वजन कम करने में मदद करती है क्योंकि इनमें कैलोरी काफी कम होती है. अगर आप वजन कम करने के हेल्दी तरीके (healthy ways to lose weight) की तलाश कर रहे हैं, तो गाजर एक अच्छा विकल्प हो सकता है. गाजर में मौजूद फाइबर भूख को कम करने में भी मदद करता है. इसका मतलब है कि गाजर खाने के बाद आप लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस करेंगे. वजन घटाने में मदद करने के अलावा, गाजर विटामिन और खनिजों जैसे विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी 6 और पोटेशियम से भी भरपूर होते हैं.

सुबह पी लीजिए इन चीजों से बना ग्रीन जूस, ब्लड शुगर लेवल पर लग जाएगी लगाम, डायबिटीज डाइट में करें शामिल

j6ab24bg

वजन घटाने के लिए गोभी के फायदे

वजन घटाने के लिए पत्ता गोभी (cabbage for weight loss) का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इसमें कैलोरी बहुत कम होती है, जो वजन कम करने के लिए कारगर मानी जाती है. पत्ता गोभी पानी और फाइबर से भरपूर होती है, जो आंतों को हेल्दी रखने में मदद करती है. आप अपनी डाइट में गोभी का जूस, सूप, उबली सब्जियां या चाट शामिल कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि पत्तागोभी का सेवन अच्छी तरह धोकर ही करना चाहिए.

83bp0cdg

Photo Credit: iStock

वजन घटाने के लिए काली मिर्च

काली मिर्च वजन घटाने को बढ़ावा देती है. काली मिर्च मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए फैट सेल्स को तोड़ने में सहायता करती है. काली मिर्च मेटाबॉलिज्म को बहुत बेहतर बनाने में भी मददगार है.

रात में सिर पर लगाकर छोड़ दें ये होममेड तेल, तेजी से उगने लगेंगे नए बाल, घर पर इस आसान तरीके से बनाएं

तेजी से घटाना है वजन, सुबह भूलकर भी न करें ये गलतियां

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.