विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 01, 2023

चेहरे पर नारियल तेल लगाने से स्किन पर हो सकता है बेहद बुरा असर, इन 4 कारणों से नहीं करना चाहिए इस्तेमाल...

Skin Care Tips: नारियल तेल को स्किन के लिए सबसे अच्छे तेल के रूप में लोकप्रियता मिली है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि चेहरे पर नारियल के तेल का उपयोग नुकसानदायक भी हो सकता है.

चेहरे पर नारियल तेल लगाने से स्किन पर हो सकता है बेहद बुरा असर, इन 4 कारणों से नहीं करना चाहिए इस्तेमाल...
Coconut Oil Use: यहां चेहर पर नारियल के तेल को लगाने के डाउन साइन जानें.

Coconut Oil Use For Face: इस फैक्ट से इनकार नहीं किया जा सकता है कि नेचुरल, प्लांट और जैविक सभी चीजें हमारे स्किनकेयर रूटीन में वापस आ रही हैं. नारियल का तेल उन्हीं में से एक है. स्किन के लिए इसके एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों की तारीफ की जाती है. इसलिए इसे स्किन केयर रूटीन (Skin Care Routine) में शामिल करने पर जोर दिया जाता है. हालांकि, हर चमकती चीज सोना नहीं होती और ऐसा ही नारियल तेल के मामले में भी है जब इसे अपने चेहरे पर इस्तेमाल करने की बात आती है.

नारियल तेल (Coconut Oil) को स्किन के लिए सबसे अच्छे तेल के रूप में लोकप्रियता मिली है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि चेहरे पर नारियल के तेल का उपयोग नुकसानदायक भी हो सकता है. यहां चेहरे पर नारियल तेल लगाने के कुछ नुकसानों के बारे में बताया गया है.

चेहरे पर नारियल तेल लगाने के साइडइफेक्ट | Side Effects Of Applying Coconut Oil On The Face

1) नारियल का तेल कॉमेडोजेनिक होता है

कॉमेडोजेनिक रेटिंग जितनी अधिक होगी, तेल की भेदन क्षमता (Penetrating Ability) उतनी ही कम होगी और तेल के आपकी त्वचा के छिद्रों को बंद करने की संभावना अधिक होगी. यही कारण है कि भले ही नारियल के तेल को एक रक्षक माना जाता है, लेकिन इसे अपने शरीर पर इस्तेमाल करना सबसे अच्छा है, न कि आपके चेहरे पर.

अक्सर होती है अपच और सीने में जलन की दिक्कत, तो इन 7 चीजों को खाने से जल्दी पचेगा खाना

2) झुर्रियों को कम नहीं करेगा

नारियल का तेल कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने के साथ जुड़ा हुआ है और इस प्रकार आपकी त्वचा पर झुर्रियों और फाइन लाइन्स जैसे उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकने के लिए लोकप्रिय हुआ है, लेकिन वास्तव में यह ऐसा नहीं करता है. यह सिर्फ त्वचा को चिकना करने का आभास हो सकता है. नारियल का तेल आपकी त्वचा की गहरी परतों में नहीं जा सकता और इस प्रकार कोलेजन उत्पादन को बढ़ाने में इसकी कोई भूमिका नहीं है.

3) यह आपके मुंहासों को ठीक नहीं कर सकता है

जर्नल स्किन फार्माकोलॉजी एंड फिजियोलॉजी में प्रकाशित अध्ययन सहित कई अध्ययनों में लॉरिक एसिड की उपस्थिति के कारण नारियल तेल के एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के बारे में बात की गई है. हालांकि, नारियल के तेल की हाई कॉमेडोजेनिक रेटिंग यहां भी बिगाड़ देती है और इस प्रकार यह आपके छिद्रों को बंद करने, अतिरिक्त तेल और धूल को फंसाने और आपके मुंहासे को बदतर बनाने में सक्षम बनाती है.

तेजी से पेट की चर्बी कम करने के लिए रोज सुबह पिएं इस सब्जी का जूस, हैरान कर देंगे नतीजे

4) यह आपकी त्वचा के लिए एक अच्छा मॉइस्चराइजर नहीं हो सकता है

नारियल के तेल को इसके मॉइस्चराइजिंग गुणों के लिए भी जाना गया, लेकिन इसमें मौजूद संतृप्त वसा के कारण त्वचा पर एक मोटी बाधा बनती है और नमी बंद हो जाती है. यह तेल मुंहासे पैदा कर सकता है.

डायटरी फाइबर शुगर पेशेंट, कोलेस्ट्रॉल और मोटापे से जूझ रहे लोगों के लिए लाजवाब, ये हैं बेस्ट फूड सोर्स

कुल मिलाकर, आपको अति-सावधान रहना होगा.

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ कंटेम्परेरी मेडिकल रिसर्च में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, नारियल के तेल की कॉमेडोजेनिक रेटिंग 4 है. यह संख्या मूल रूप से आपकी त्वचा के छिद्रों में प्रवेश करने की तेल की क्षमता को इंगित करती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
गूगल की हेल्प लेने की बजाय इन डेली हैबिट्स को अपनाकर बनाएं दिमाग को तेज, डिमेंशिया का जोखिम भी होगा कम
चेहरे पर नारियल तेल लगाने से स्किन पर हो सकता है बेहद बुरा असर, इन 4 कारणों से नहीं करना चाहिए इस्तेमाल...
न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया किन चीजों को खाकर आता है चेहरे पर नेचुरल ग्लो, आपको भी कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा फर्क
Next Article
न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया किन चीजों को खाकर आता है चेहरे पर नेचुरल ग्लो, आपको भी कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा फर्क
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;