Meditation के दौरान भटक जाता है ध्यान, तो Focus बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 3 टिप्स

How To Increase Focus: तनाव कम करने और अपने मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वालों के लिए मेडिटेशन मददगार है. इसमें फोकस बहुत ज्यादा जरूरी है. अगर आप नहीं कर पा रहे हैं तो यहां कुछ टिप्स हैं.

Meditation के दौरान भटक जाता है ध्यान, तो Focus बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 3 टिप्स

Focus में सुधार कर Meditation को बेहतर तरीके से क्या जा सकता है.

Concentration In Meditation: दौड़ती-भागती दुनिया ने हमें धीरे-धीरे अपनी चिंताओं को अनदेखा करने का आदी बना दिया है. हालांकि कई ऐसे तरीके हैं जो चिंता (Anxiety) से मुक्ति दिला सकते हैं. सबसे प्रभावी और इस्तेमाल होने वाला तरीका है मेडिटेशन (Meditation), लेकिन कई लोग तब भटक जाते हैं जब इस पर फोकस Focus) नहीं कर पाते हैं. हम में से कई लोग तनाव कम करने और अपने मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) को बढ़ाने के लिए मेडिटेशन का सहारा लेते हैं, लेकिन हमारे आस-पास के स्ट्रेस फैक्टर मेडिटेशन करने पर फोकस को मुश्किल बना देते हैं. यहां कुछ टिप्स हैं कि आपको ध्यान के दौरान अपना फोकस कैसे बनाए रखना है.

मेडिटेशन स्ट्रेस से कैसे छुटकारा दिलाता है?

मेडिशन वर्तमान क्षण पर ध्यान केंद्रित करना, सांस लेना सिखाता है. ध्यान आपको बेहतर नींद में मदद करने, अवसाद और चिंता जैसे मानसिक विकारों से जुड़े कुछ लक्षणों से निपटने, पुराने दर्द से जुड़ी मनोवैज्ञानिक कठिनाइयों को कम करने और यहां तक ​​कि संज्ञानात्मक और व्यवहार संबंधी कार्यों में सुधार करने के लिए जाना जाता है.

Ayurveda में पेट के लिए रामबाण है Kunjal kriya, यूं चुटकियों में बाहर निकल जाएगी सारी गंदगी, जानें कैसे करें

माइंडफुलनेस जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, ध्यान मानव अनुभूति पर लंबे समय तक प्रभाव डाल सकता है, जिसमें हम नए विचारों की कल्पना कैसे करते हैं. जर्नल ऑफ ह्यूमन हाइपरटेंशन में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि माइंडफुलनेस मेडिटेशन ब्लड प्रेशर को कम करता है. अवसादग्रस्तता के लक्षणों को कम करता है और निर्णय लेने की क्षमका को बढ़ावा देता है. जब मेडिटेशन की बात आती है तो फोकस जरूरी होता है.

मेडिटेशन के दौरान अपना फोकस बढ़ाने के तरीके:

1. एजेंडा चुनें

अपने विचारों की धारा को छोड़ना ध्यान की ओर जाने का एक पारंपरिक तरीका है, एक एजेंडा चुनने से आपको बेहतर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी. एक जरूरी विषय या प्रश्न के बारे में सोचें जिसे आप अपने सेशन में तलाशना चाहते हैं, जैसे "मैं अपने परिवार और साथियों के लिए और अधिक सहायक कैसे बन सकता हूं?" यह तकनीक आपको फोकस बढ़ाने में मदद कर सकती है. ऐसा करने से शांति की भावना पैदा करने और आपके मेडिटेशन प्रैक्टिस की क्वालिटी में सुधार करने में मदद मिल सकती है.

Hepatitis: लिवर की खतरनाक बीमारी हेपेटाइटिस के लक्षण, कारण और इससे बचने के आसान तरीके

2. ब्रीदिंग प्रैक्टिस

ध्यान करते समय आप अक्सर अपनी मांसपेशियों में एक तनाव का अनुभव कर सकते हैं. शारीरिक तनाव को दूर करने में मदद करने के लिए ध्यान शुरू करने से पहले सरल ब्रीदिंग प्रैक्टिस का प्रयास करें. धीरे-धीरे श्वास लें, जिससे आपका शरीर तनावग्रस्त हो जाए और फिर तनाव को दूर करने के लिए सांस छोड़ें. आप अपने शरीर के प्रति जागरूकता बढ़ाते हुए किसी भी मांसपेशियों को हिलाए बिना स्थिर बैठने का भी प्रयास कर सकते हैं.

आपके शरीर को हिलाने से थोड़ी सी भी मात्रा मांसपेशियों में एनर्जी, या जीवन-शक्ति भेजती है. यह आपको ध्यान करते समय भटकने से बचने और एकाग्रता बढ़ाने में मदद करेगा.

3. शांत रहने की कोशिश करें

अगर आप अपने विचारों को भटका हुआ पाते हैं, तो उन्हें अनदेखा न करें और न ही उन्हें दबाएं. बस शांत रहने की कोशिश करें और उन विचारों को नोट करें और स्वीकार करें. फिर आप अपने आप को वर्तमान क्षण में वापस लाने के लिए ब्रीदिंग एक्सरसाइज का उपयोग कर सकते हैं. यह टिप आपको अपना ध्यान केंद्रित करने में सहायता करने में मदद करेगी.

योग करने से एनीमिया ठीक हो जाता है? जानें एनीमिक लोगों के लिए 3 बेस्ट योगासन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.