Hepatitis: लिवर की खतरनाक बीमारी हेपेटाइटिस के लक्षण, कारण और इससे बचने के आसान तरीके

Hepatitis Symptoms: किन कारणों से ये बीमारी लोगों को अपनी चपेट में लेती है? और हेपेटाइटिस से बचने के तरीके (Ways To Prevent Hepatitis) क्या क्या हो सकते हैं. यहां वह सब कुछ है जो आपको जानना चाहिए.

Hepatitis: लिवर की खतरनाक बीमारी हेपेटाइटिस के लक्षण, कारण और इससे बचने के आसान तरीके

Hepatitis Symptoms: यहां वह सब कुछ है जो आपको जानना चाहिए.

Hepatitis Cause And Symptoms: हेपेटाइटिस एक किस्म की ऐसी बीमारी है जो लिवर से जुड़ी हुई होती है. इस बीमारी से आमतौर पर लिवर में सूजन आती है, जिसकी वजह वायरल इंफेक्शन (Viral Infection) भी होता है. सबसे पहले जानिए हेपेटाइटिस होता क्या है (What Is Hepatitis) और कितने तरीका का होता है. ये भी जान लेना जरूरी है कि किन कारणों से ये बीमारी लोगों को अपनी चपेट में लेती है और हेपेटाइटिस से बचने के तरीके (Ways To Prevent Hepatitis) क्या क्या हो सकते हैं.

हेपेटाइटिस क्या होता है?

जैसा कि हम बता चुके हैं ये बीमारी लिवर में सूजन की वजह से होती है. वायरस के अटैक की वजह से हेपेटाइटिस लोगों को अपनी चपेट में ले लेती है. इस बीमारी को कभी हल्के में नहीं लेना चाहिए क्योंकि इसके कुछ वेरिएंट्स जानलेवा भी होते हैं.

Yoga For Anemia: योग करने से एनीमिया ठीक हो जाता है? जानें एनीमिक लोगों के लिए 3 बेस्ट योगासन

हेपेटाइटिस के लक्षण (Symptoms Of Hepatitis)

  • हेपेटाइटिस का सबसे पहले असर लिवर की फंक्शनिंग पर पड़ता है, जिसकी वजह से पीलिया हो सकता है.
  • यूरिन का रंग बदला दिखे तो भी सतर्क हो जाएं.
  • बार बार या लगातार थकान महसूस होना.
  • बेवजह उल्टियां होना या जी मिचलाना
  • पेट में दर्द या सूजन
  • कम भूख लगे या वजन तेजी से कम हो तो भी हेपेटाइटिस का खतरा हो सकता है.

कितने तरह का होता है हेपेटाइटिस (What Are The Types Of Hepatitis?)

हेपेटाइटिस नाम की बीमारी पांच अलग अलग तरह की होती है. जो पांच किस्म के वायरल की वजह से लोगों को जकड़ लेती है. ये प्रकार हैं ए, बी, सी, डी और ई. इनमें से भी बी और सी टाइप सबसे ज्यादा घातक होता है, जिसमें गंभीर लिवर सिरोसिस और कैंसर भी हो सकता है.

Signs Of Pregnancy: बिना टेस्ट किट के प्रेगनेंसी का पता लगाने के 8 तरीके, सिर्फ इन बातों पर करें गौर

हेपेटाइटिस का कारण (Cause Of Hepatitis)

वैसे तो वायरल इंफेक्शन की वजह से होता है. खासतौर से ए, बी और सी टाइप वायरल के इंफेक्शन से ही लोगों में पहुंचते हैं. इसके अलावा लिवर को किसी किस्म का डैमेज होने की स्थिति में भी हेपेटाइटिस हो सकता है. 

  • ज्यादा मात्रा में शराब पीने वाले भी अक्सर हेपेटाइटिस के शिकार होते हैं. लिवर की कोई भी समस्या होने पर अल्कोहल का सेवन बिलकुल न करें.
  • ज्यादा दवा खाने का साइड इफेक्ट भी हेपेटाइटिस हो सकता है. कुछ दवाओं से लिवर में सूजन आ जाती है जो बाद में हेपेटाइटिस का कारण बन जाते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.