कमजोर आंखों पर चश्मा पहनते हैं आप, तो रोज कर लीजिए ये काम, आखों की रोशनी हो जाएगी तेज

Ankho Ki Roshni Kaise Badhaye: आंखों की रोशनी को बढ़ाने और कमजोर आंखों को ठीक करने के लिए अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने करने की जरूरत है. यहां हम ऐसे तरीकों के बारे में बता रहे हैं जो महीनेभर में आपको बेहतरीन रिजल्ट देंगे.

कमजोर आंखों पर चश्मा पहनते हैं आप, तो रोज कर लीजिए ये काम, आखों की रोशनी हो जाएगी तेज

Chasma Hatane Ka Tareeka: इन चीजों को रेगुलर करने से आंखों की रोशनी बढ़ सकती है.

Ankho Ki Roshni Tej Karne Ke Gharelu Upay: ऐसी कोई भी जादुई चीज नहीं है, जिससे एकदम से आंखों की रोशनी को बढ़ाया जा सके. आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय काफी हद तक मदद करते हैं, लेकिन रेगुलर इनको करना जरूरी है. अगर आप महीनेभर तक घर पर ही कुछ चीजों को फॉलो करते हैं, तो कमजोर हो रही आंखों को तेज किया जा सकता है. इसके साथ ही जो लोग चश्मा लगाते हैं वे भी आंखों की रोशनी को बढ़ाने और आंखों से चश्मा हटाने के उपाय के तौर पर इन नुस्खों को फॉलो करें. वैसे भी आज के दौर में हमारी लाइफस्टाइल में लंबे समय तक कंप्यूटर, मोबाइल और अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसों का उपयोग होता है, जिसके कारण आंखों पर दबाव पड़ता है. आजकल बहुत से लोगों की नजर कमजोर हो रही है. न सिर्फ बड़ी उम्र में बल्कि छोटी के बच्चे भी कमजोर आंखों से जूझ रहे हैं. यहां हम कुछ प्राकृतिक उपायों के बारे में बता रहे हैं, जिनको फॉलो कर आप आंखों की रोशनी को बढ़ावा दे सकते हैं.

चश्मा हटाने और आंखों की रोशनी बढ़ाने के कारगर घरेलू उपाय | Effective Home Remedies To Remove Glasses And Improve Eyesight

1. पलकों की व्यायाम

रेगुलर पलकों की व्यायाम करना आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इससे आंखों की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है और आंखों में सुधार होता है. 

2. डाइट

ऐसी चीजों का सेवन करें जो आंखों के लिए फायदेमंद होते हैं, जैसे की गाजर, पालक, अखरोट, बादाम, आम और गोभी. ये सभी फूड्स आंखों के लिए विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सिडेंट्स प्रदान करते हैं जो उन्हें हेल्दी रखने में मदद करते हैं.

यह भी पढ़ें: कम बालों की वजह से सिर दिखता है खाली, छुपानी पड़ती है गंजी खोपड़ी, तो सिर्फ एलोवेरा को इस तरह लगाएं, घने होंगे बाल

3. रेगुलर आई इरिटेंट एक्सरसाइज

आंखों की रोशनी को बढ़ावा देने के लिए व्यायाम बहुत जरूरी होता है. इसमें आपको अपनी आंखों को कुछ सेकंड के लिए बंद करके खोलना होता है, फिर उन्हें बंद करना होता है. इस प्रक्रिया को दिन में कई बार दोहराएं.

4. रेगुलर आंखों का टेस्ट

अपनी आंखों की सेहत के लिए रेगुलर आंखों का चेकअप करवाना बहुत जरूरी है. रेगुलर चेकअप आपको आंखों की कई बड़ी समस्याओं से बचने और उनका जल्दी इलाज शुरू करने में मदद करता है.

5. आंखों को धोने का तरीका

आंखों को साफ करने के लिए सही तरीका अपनाएं. कभी भी आंखों को अपनी अंगुली से ना पोंछें. बल्कि, साफ पानी या फिर आंखों के लिए खासतौर से बनाया गया आंखों के लिए क्लीनजर का उपयोग करें.

यह भी पढ़ें: लिवर को आजीवन स्वस्थ रखने के लिए खाएं बस ये 5 चीजें, दोगुनी पावर से करेगा काम और डिटॉक्स रहेगी बॉडी

इन प्राकृतिक उपायों को अपनाकर आप अपनी आंखों की सेहत को सुरक्षित रख सकते हैं और उसे बढ़ा सकते हैं. याद रहे आंखों का समय पर ध्यान रखना आपकी लाइफ क्वालिटी को इंप्रूव करेगा.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)