Brain Ageing: शक्ल ही नहीं दिमाग से भी हो रहे हैं बूढ़े तो अपनी ब्रेन एजिंग को रोकने के लिए खाना शुरू करें ये 7 फूड्स

Omega-3 Fatty Acid Foods: इन ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर फूड्स का रेगुलर सेवन करने से आपको बेहतर ब्रेन हेल्थ को बनाए रखने, कॉग्नेटिव हेल्थ को बढ़ाने और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है.

Brain Ageing: शक्ल ही नहीं दिमाग से भी हो रहे हैं बूढ़े तो अपनी ब्रेन एजिंग को रोकने के लिए खाना शुरू करें ये 7 फूड्स

ओमेगा-3 फैटी एसिड कुछ न्यूरोडिजेनरेटिव बीमारियों को रोकने या देरी करने के लिए जाना जाता है.

How To Slowdown Ageing: ओमेगा -3 फैटी एसिड जरूरी फैटी एसिड होते हैं जो अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में बड़ी भूमिका निभाते हैं. इन फैटी एसिड को शरीर खुद नहीं बना पाता और इस प्रकार उन्हें डाइट के जरिए सेवन करने की जरूरत होती है. ओमेगा-3 फैटी एसिड को ब्रेन हेल्थ को बढ़ावा देने और कॉग्नेटिव लॉस को रोकने के लिए दिखाया गया है, जिससे उन्हें ब्रेन फंक्शन के लिए एक पोषक तत्व बना दिया गया है. ब्रेन लगभग 60 प्रतिशत फैट से बना होता है और इस फैट का एक जरूरी भाग ओमेगा-3 फैटी एसिड से बना होता है।. शोध से पता चला है कि ओमेगा-3 फैटी एसिड कई तरीकों से ब्रेन हेल्थ को बढ़ावा देकर कॉग्नेटिव हेल्थ में सुधार कर सकता है.

ओमेगा-3 फैटी एसिड को ब्रेन की स्ट्रक्चर और कार्यप्रणाली में सुधार करने के लिए भी जाना जाता है. शोध से पता चला है कि ओमेगा-3 फैटी एसिड न्यूरोट्रांसमीटर को बढ़ावा दे सकता है, ये वे रसायन हैं जो ब्रेन सेल्स के बीच संकेतों को पहुंचाते हैं. ये न्यूरोट्रांसमीटर ब्रेन फंक्शन के लिए जरूरी हैं.

बिस्तर से उठने के बाद आप भी शरीर में दर्द महसूस करते हैं तो 5 चीजों पर आज से ही ध्यान देना शुरू करें

ब्रेन फंक्शन में सुधार के अलावा, ओमेगा-3 फैटी एसिड अल्जाइमर और पार्किंसंस रोग जैसे कुछ न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों की शुरुआत को रोकने या देरी करने के लिए भी जाना जाता है. शोध से पता चला है कि ओमेगा -3 फैटी एसिड इस डैमेज से बचाने में मदद कर सकता है. हम यहां कुछ ओमेगा-3 से भरपूर फूड्स शेयर कर रहे हैं.

ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर फूड्स | Foods Rich In Omega-3 Fatty Acids

1. फैटी फिश

साल्मन, सार्डिन, मैकेरल और टूना जैसी मछलियां ओमेगा-3 फैटी एसिड के बेहतरीन स्रोत हैं. उनमें ईपीए और डीएचए, दो सबसे जरूरी प्रकार होते हैं और रेगुलर इनका सेवन करने से ब्रेन फंक्शनिंग में सुधार और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है.

मोटापा बढ़ा सकता है महिलाओं में स्‍तन कैंसर का खतरा, जानें क्‍या करें...

2. अलसी

अलसी ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक बेहतरीन प्लांट बेस्ड स्रोत है. वे अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA) से भरपूर होते हैं. जब नियमित रूप से इसका सेवन किया जाता है, तो अलसी ब्रेन को बेहतर बनाने और सूजन को कम करने में मदद कर सकती है.

3. चिया बीज

अलसी के बीजों की तरह ही चिया के बीज भी एएलए ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं. वे स्मूदी, दही या दलिया के लिए एक बढ़िया ऑप्शन हैं और ये ब्रेन फंक्शन को बेहतर बनाने और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

ये सफेद बीज नसों से निचोड़ देते हैं बैड कोलेस्ट्रॉल की हर एक बूद, हार्ट और डायबिटीज रोगियों के लिए भी कमाल

4. अखरोट

अखरोट प्लांट-बेस्ड ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक बड़ा स्रोत हैं. रोजाना मुट्ठी भर अखरोट खाने से ब्रेन फंक्शन में सुधार, कॉग्नेटिव हेल्थ को बढ़ावा मिलता है और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है.

5. सोयाबीन

सोयाबीन ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं. टोफू, एडामेम और सोया मिल्क जैसे सोया प्रोडक्ट्स का रेगुलर रूप से सेवन सूजन को कम करने और ब्रेन फंक्शन में सुधार करने में मदद कर सकता है.

6. पालक

पालक जैसे गहरे रंग की हरी पत्तेदार सब्जियां एएलए ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत हैं. पालक विटामिन और खनिजों से भी भरपूर होता है जो ब्रेन फंक्शन को बढ़ावा देने और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है.

बढ़े हुए बीपी यानी ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए एक या दो नहीं इन 14 बातों कर रखना होगा ध्‍यान, लापरवाही छोड़ें...

7. केल

पालक के समान केल एक गहरे पत्ते वाला हरा रंग का साग है जो एएलए ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होता है. यह विटामिन और खनिजों से भी भरा हुआ है जो ब्रेन हेल्थ को बेहतर बनाने और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है.

Spinal Cord Recovery Story: सिरफिरे आश‍िक ने बना दिया था जिंदा लाश,आज मिसाल है सारिका

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.