ये सफेद बीज नसों से निचोड़ देते हैं बैड कोलेस्ट्रॉल की हर एक बूद, हार्ट और डायबिटीज रोगियों के लिए भी कमाल

High Cholesterol Level: कोलेस्ट्रॉल जब हमारी नसों को ब्लॉक करने लगता है तो हमारे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन भी गड़बड़ा जाता है. ऐसे में हमें अपने कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखने के लिए कुछ घरेलू उपायों की तरफ रुख करना चाहिए.

ये सफेद बीज नसों से निचोड़ देते हैं बैड कोलेस्ट्रॉल की हर एक बूद, हार्ट और डायबिटीज रोगियों के लिए भी कमाल

Sesame For Cholesterol: ये बीज प्रोटीन, मैंगनीज, विटामिन ई, हेल्दी फैट से भरे होते हैं.

खास बातें

  • तिल के बीज हाई ट्राइग्लिसराइड लेवल को भी कंट्रोल करने में मदद करते हैं.
  • रोजाना 2-3 बड़े चम्मच तिल के बीज खाने चाहिए.
  • तिल में हाई प्रोटीन, फाइबर, हेल्दी फैट होता है.

Sesame For Cholesterol: तिल का सेवन करने के ढेर सारे फायदे हैं और सबसे बढ़कर इसके बीज हार्ट हेल्थ के लिए लाभकारी हैं. वे बीज प्रोटीन, मैंगनीज, विटामिन ई, हेल्दी फैट और फाइबर सहित पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. तिल के बीज डायबिटीज रोगियों, आंत्र रोग और हाई ब्लड प्रेशर के इलाज में भी मददगार माने जाते हैं. न्यूट्रिशन रिसर्च में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, सफेद तिल (White Sesame) खराब कोलेस्ट्रॉल और हाई ट्राइग्लिसराइड लेवल को भी कंट्रोल करने में मदद करते हैं. जानें ये बीज कोलेस्ट्रॉल रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद हो सकते हैं.

बढ़े हुए बीपी यानी ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए एक या दो नहीं इन 14 बातों कर रखना होगा ध्‍यान, लापरवाही छोड़ें...

तिल का सेवन क्यों करना चाहिए?

अध्ययन के अनुसार, रोजाना 2-3 बड़े चम्मच तिल के बीज का सेवन करने से लिपिड को कंट्रोल करने में मदद मिलती है और वे एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को काफी हद तक कम करते हैं.

तिल के बीज कोलेस्ट्रॉल को कैसे प्रभावित करते हैं? | How Do Sesame Seeds Affect Cholesterol?

तिल खराब कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड लेवल को कंट्रोल करने में प्रभावी माने जाते हैं. तिल के बीज में पाया जाने वाला सेसमिन छोटी आंत से कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को रोकने में मदद कर सकता है. साथ ही तिल में पाया जाने वाला अल्फा-लिनोलिक एसिड ट्राइग्लिसराइड लेवल को कम करने में मदद करता है. तिल में पाया जाने वाला घुलनशील फाइबर ब्लड फ्लो में कोलेस्ट्रॉल के अब्जॉर्ब्शन को रोककर खून में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है.

हाई कोलेस्ट्रॉल को रिवर्स करने 6 नेचुरल तरीके, इन आसान उपायों से पिघल जाएगा नसों में जमा फैट

तिल को डेली डाइट में कैसे शामिल करें? | How To Add Sesame Seeds In Daily Diet?

तिल में हाई प्रोटीन, फाइबर, हेल्दी फैट होता है. इन बीजों को अपनी डेली डाइट में शामिल करने का सबसे अच्छा तरीका उन्हें साबुत अनाज की ब्रेड और मफिन में शामिल करना. आप अपने सलाद या सूप के ऊपर कुछ भुने हुए बीज भी डाल सकते हैं. अपने तिल के बीज को ग्रेनोला, नट्स और अन्य बीजों के साथ स्नैक्स के साथ मिलाएं.

Spinal Cord Recovery Story: सिरफिरे आश‍िक ने बना दिया था जिंदा लाश,आज मिसाल है सारिका

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.