How To Manage High BP: बढ़े हुए बीपी यानी ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए एक या दो नहीं इन 14 बातों कर रखना होगा ध्‍यान, लापरवाही छोड़ें...

How To Manage High BP:  उच्च रक्तचाप, हाई बीपी या ब्‍लड प्रेशर एक ऐसी स्थिति है, जिसमें हमारा रक्तचाप सामान्य स्तर से ज्‍यादा हो जाता है. उच्च रक्तचाप (high blood pressure) सबसे आम बीमारियों में से एक है, खासकर भारत में. हालांकि, उच्च रक्तचाप सामान्य होने का मतलब यह नहीं है कि यह गंभीर स्थिति (serious condition) नहीं है.

How To Manage High BP: बढ़े हुए बीपी यानी ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए एक या दो नहीं इन 14 बातों कर रखना होगा ध्‍यान, लापरवाही छोड़ें...

ऐसी डाइट लें, जो आपके हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार हों.

How To Manage High BP: उच्च रक्तचाप, हाई बीपी या ब्‍लड प्रेशर एक ऐसी स्थिति है, जिसमें हमारा रक्तचाप सामान्य स्तर से ज्‍यादा हो जाता है. उच्च रक्तचाप (high blood pressure) सबसे आम बीमारियों में से एक है, खासकर भारत में. हालांकि, उच्च रक्तचाप सामान्य होने का मतलब यह नहीं है कि यह गंभीर स्थिति (serious condition) नहीं है. कई दूसरी हृदय संबंधी स्थितियों (heart-related conditions) की तरह उच्च रक्तचाप को जीवनशैली में कुछ सरल बदलाव (lifestyle changes) करके प्रबंधित और जीवित रखा जा सकता है. दूसरी ओर, उचित देखभाल का अभाव, आपके अन्य पुराने हृदय रोगों के जोखिम को बढ़ा सकता है.

कई मामलों में उच्च रक्तचाप कोई लक्षण (symptoms) नहीं दिखा सकता है. अगर आप अपने ब्‍लड प्रेशर को मैनेज नहीं करते तो यह लक्षणों की यह के चलते आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

लेकिन अच्‍छी बात यह है कि कुछ आसानी से कि‍ए जा सकने वाले लाइफस्‍टाइल बदलावों से आप हाई बीपी की समस्‍या को यानी कि उच्च रक्तचाप को कंट्रोल कर सकते हैं. इस लेख में, हम उन तरीकों पर चर्चा करेंगे जिनसे आप अपने उच्च रक्तचाप को बेहतर ढंग से प्रबंधित कर सकते हैं. 

बढ़े हुए बीपी यानी ब्‍लड प्रेशर को कैसे कंट्रोल करें | Here are 14 things to keep in mind if you have hypertension:

1. हाई बीपी फ्रेंडली डाइट ट्राई करें

हाई बीपी या उच्च रक्तचाप के प्रबंधन में स्वस्थ भोजन बेहद सहायक होता है. डेश (DASH), मेडिटेरेनियन डाइट वगैरह रक्तचाप को कम करने में मददगार हो सकते हैं. इसे भी पढ़ें: अंजीर कैसे करता है ब्लड प्रेशर को कंट्रोल, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका जिससे तुरंत मिलेगा लाभ 

2. सप्ताह में कम से कम 5 बार व्यायाम करें

व्यायाम बेहद जरूरी चीज है. अगर आप रोजाना इसके लिए समय नहीं न‍िकाल पा रहे है, तो भी नियम बनाएं कि आप कोई एक रूटीन जरूर फॉलो करेंगे. इससे आपके  रक्त प्रवाह में सुधार करने में भी मदद मिल सकती है. धमनियों के सिकुड़ने से उच्च रक्तचाप होता है. नियमित व्यायाम से इस पर काबू पाया जा सकता है. सप्ताह में 5 बार 30 मिनट व्यायाम करना बहुत मददगार हो सकता है.  ये भी पढ़ें: Bedtime Exercise: जो नहीं कर रहे हैं, अच्छी हेल्थ और फिटनेस के लिए उनको आज से ही शुरू करनी चाहिए ये एक्सरसाइज 

3. नमक का इनटेक कम रखें 

हमारे आहार में उच्च सोडियम हाई बीपी या उच्च रक्तचाप के मुख्य कारणों में से एक है.  अगर आपको उच्च रक्तचाप है, तो अपने आहार में नमक कम कर दें.

4. चीनी कम करें, डार्क चॉकलेट खाएं

नमक की तरह चीनी भी ब्लड प्रेशर बढ़ाने में मददगार साबित हुई है. दूसरी ओर, डार्क चॉकलेट उच्च रक्तचाप के रोगियों के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण सुधार दिखाने में सिद्ध हुई है.

5. अपने वजन पर नजर रखें

मोटा होना या सही वजन से अधिक होना आपके रक्तचाप को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकता है. अतिरिक्त वसा आपकी धमनियों में रक्त के प्रवाह को विपरीत कर सकती है जो अंततः आपके रक्तचाप को बढ़ा देती है.


6. पोटैशियम का अधिक सेवन करें

पोटेशियम से भरपूर खाद्य पदार्थ भी हाई बीपी या उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकते हैं. पोटेशियम उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद करता है. नट्स, केला, एवोकाडो आदि जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें. इसे भी पढ़ें: नारियल पानी में ये चीजें मिलाकर बनाएं लाजवाब, टेस्टी कूलिंग ड्रिंक, गर्मियों में रखेगा तरोताजा और सेहतमंद

7. अति-प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ खाना बंद करें

अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ और जंक फूड सोडियम, चीनी, ट्रांस वसा, परिरक्षकों और अन्य घटकों में प्रचुर मात्रा में होते हैं जो उच्च रक्तचाप को खराब करने के लिए सिद्ध हुए हैं.


8. लहसुन को अपने खाने में शामिल करें

कई अध्ययन नियमित रूप से लहसुन और लहसुन के अर्क का सेवन करने के बाद उच्च रक्तचाप के स्तर में महत्वपूर्ण सुधार दिखाते हैं. इसे भी पढ़ें: एंग्जायटी (Anxiety) क्या है, जानें इसके शुरुआती लक्षण, क्या वाकई ये डिप्रेशन का पहला स्टेप है, कंट्रोल करने के टिप्स...

  
9. अधिक प्रोटीन खाएं

प्रोटीन युक्त आहार खाने से उच्च रक्तचाप कम होता है और हृदय संबंधी अन्य स्थितियों के विकसित होने का खतरा भी कम हो सकता है.


10. कैफीन कम करें

अत्यधिक कैफीन का सेवन ऊर्जा को बढ़ाता है लेकिन यह रक्तचाप भी बढ़ाता है. कैफीन के अधिक और नियमित सेवन से उच्च रक्तचाप बिगड़ सकता है.

सिर्फ मजबूत हड्डियों तक ही सीमित नहीं है कैल्शियम, शरीर में ये 5 जरूरी काम भी करता है और लोग समझते हैं इसे फालतू


11. धूम्रपान तुरंत बंद कर दें

धूम्रपान हमारे शरीर और हमारे दिल को अपरिवर्तनीय क्षति पहुंचाता है. धूम्रपान रक्त वाहिकाओं में सूजन का कारण बनता है, धमनियों को संकुचित करता है, और अन्य मुद्दों का कारण बनता है जो उच्च रक्तचाप को और खराब कर सकते हैं.


12. शराब के इनटेक पर ध्‍यान दें

हालांकि कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि कम मात्रा में शराब पीने से रक्तचाप कम हो सकता है. शराब का अत्यधिक या नियमित सेवन रक्तचाप बढ़ा सकता है और उच्च रक्तचाप की दवा की प्रभावशीलता को भी कम कर सकता है.


13. अच्छी नींद लें

नींद की कमी को दिल की सेहत में गिरावट से जोड़ा गया है. वास्तव में, स्लीप एपनिया उच्च रक्तचाप का कारण भी बन सकता है. रोजाना कम से कम 7-9 घंटे की अच्छी गुणवत्ता वाली नींद लेना बेहतर रक्तचाप सुनिश्चित करता है.


14. अपने मानसिक स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें

तनाव, चिंता और मनोदशा संबंधी विकारों का हमारे रक्तचाप पर महत्वपूर्ण प्रभाव साबित हुआ है. अच्छा मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखना सुनिश्चित करता है कि आपका उच्च रक्तचाप नियंत्रण में रहे.

नतीजे के तौर पर, आपकी दिनचर्या में साधारण से बदलाव आपको उच्च रक्तचाप को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं. इसके लक्षणों की कमी के कारण उच्च रक्तचाप की गंभीरता को नजरअंदाज न करें. उच्च रक्तचाप बाद में दिल का दौरा, स्ट्रोक, या अन्य जीवन-धमकाने वाली हृदय संबंधी स्थितियों का कारण बन सकता है.

सनकी आशिक ने बना दिया था जिंदा लाश, मिसाल बनकर उभरी सारिका, Watch Video

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.