विज्ञापन
This Article is From Oct 25, 2023

Irregular Periods: अन‍ियमित पीरियड्स से हैं परेशान, तो अपनाएं ये 9 टिप्स, पीरियड का एक दिन भी नहीं होगा आगे पीछे!

क्या आप भी पीरियड्स की अनियमितता से परेशान है और समय पर पीरियड्स न आने से सेहत पर भी बुरा असर पड़ रहा है, तो हम आपको बताते हैं 9 ऐसे तरीके जिससे आपके पीरियड्स एकदम नेचुरली समय पर आने लगेंगे.

Irregular Periods: अन‍ियमित पीरियड्स से हैं परेशान, तो अपनाएं ये 9 टिप्स, पीरियड का एक दिन भी नहीं होगा आगे पीछे!
How can I fix my irregular periods naturally | रेगुरल पीरियड के लिए अपनाएं ये टिप्स

How to regulate periods naturally: समय पर पीरियड्स होना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि अगर 28 दिन के साइकिल के बाद पीरियड नहीं होता है, तो इससे शारीरिक समस्याएं बढ़ जाती है. महिलाओं का वेट गेन (Weight Gain During Periods) हो जाता है और इतना ही नहीं हेयर फॉल, फेशियल हेयर ग्रोथ जैसी समस्या भी हो सकती है. ऐसे में अगर आप भी पीरियड्स की इर्रेगुलरिटी से परेशान है, तो हम आपको बताते हैं 9 ऐसे तरीके जिससे हर महीने समय पर आपके पीरियड्स आ सकते हैं और इससे आपके पीरियड्स रेगुलर होंगे. नहीं होगा रेगुरल पीरियड के लिए अपनाएं ये टिप्स-

पीरियड्स को रेगुलर करने के लिए अपनाएं ये टिप्स | How to Regulate Periods Naturally? | How do you fix irregular periods?


पपीता

पका पपीता खाने से गर्भाशय में ब्लड फ्लो को उत्तेजित करने में मदद मिल सकती है, जो रेगुलर पीरियड्स के लिए फायदेमंद होता है.

अनानास

अनानास या पाइनएप्पल में ब्रोमेलैन नामक एंजाइम होता है जो यूट्रस परत को नरम करने और पीरियड्स को नेचुरली समय पर लाने में मदद कर सकता है.

अदरक

अदरक पेल्विक और गर्भाशय में ब्लड फ्लो को उत्तेजित कर सकता है, जो संभावित रूप से पीरियड्स को नेचुरली समय पर लाने में मदद कर सकता है.

ये भी पढ़ें : Lymphoma: क्या है लिंफोमा कैंसर, जानिए इसके लक्षण, कारण, बचाव और उपचार के तरीके


दालचीनी

ऐसा माना जाता है कि दालचीनी में ऐसे गुण होते हैं जो गर्भाशय को उत्तेजित करते हैं और पीरियड्स को रेगुलर करने में मदद कर सकते हैं. आप अपनी चाय या दूध में दालचीनी का उपयोग कर सकते हैं.

गर्म पानी से नहाना

गर्म पानी से नहाने से शरीर को आराम मिलता है और ब्लड फ्लो पंप होता है, जिससे संभावित रूप से पीरियड साइकिल शुरू करने में मदद मिलती है.

एक्सरसाइज

मीडियम इंटेंसिटी एक्सरसाइज करने से ब्लड फ्लो बढ़ाने और तनाव कम करने में मदद मिल सकती है, जो पीरियड साइकिल को नियमित करने में मदद कर सकता है.

डोंग क्वाई (एंजेलिका साइनेसिस)

डोंग क्वाई एक जड़ी बूटी है जो पीरियड्स साइकिल को नियमित करने और मासिक धर्म में होने वाली समस्याओं को कम करने लिए जानी जाती है.

ये भी पढ़ें : Habits of 'SuperAgers': कौन होते हैं ‘सुपरएजर्स' और किन आदतों से रहते हैं लंबी उम्र तक जवां, छू नहीं पाता डिमेंशिया, जान लें सीक्रेट

विटामिन सी

विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थ जैसे- नींबू, संतरा आदि शरीर में एस्ट्रोजन के लेवल को बढ़ाने में मदद कर सकते है, जो पीरियड्स साइकिल को रेगुलर करने में मदद कर सकता है.


न लें तनाव

तनाव हार्मोन के लेवल और पीरियड साइकिल को प्रभावित कर सकता है. ऐसे में गहरी सांस लेना और योग जैसी एक्टिविटी करना फायदेमंद हो सकता है.

Osteoporosis: Causes, Symptoms, treatment | ऑस्टियोपोरोसिस, हड्डियों की कमजोरी: कारण, लक्षण, इलाज | Watch Video-

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
World Heart Day 2024: दक्षिण-पूर्व एशिया में हर साल दिल के दौरे और स्ट्रोक से होती हैं 3.9 मिलियन मौतें : WHO
Irregular Periods: अन‍ियमित पीरियड्स से हैं परेशान, तो अपनाएं ये 9 टिप्स, पीरियड का एक दिन भी नहीं होगा आगे पीछे!
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Next Article
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com