Hypertension Management: हाई ब्लड प्रेशर से हैं परेशान, तो आज ही करें लाइफस्टाइल में ये 5 बदलाव, हाई बीपी से मिलेगा छुटकारा!

How To Manage Hypertension: हाई ब्लड प्रेशर के साथ लंबे समय तक रहना कष्टदायक हो सकता है, लेकिन कई लोगों को हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के उपाय नहीं पता होते, इसलिए वह हाई बीपी को ठीक से मैनेज नहीं कर पाते हैं. अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव कर आप ब्लड प्रेशर को हेल्दी बनाए रख सकते हैं.

Hypertension Management: हाई ब्लड प्रेशर से हैं परेशान, तो आज ही करें लाइफस्टाइल में ये 5 बदलाव, हाई बीपी से मिलेगा छुटकारा!

Hypertension Management: हाई ब्लड प्रेशर के साथ लंबे समय तक रहना कष्टदायक हो सकता है

खास बातें

  • शराब का सेवन और धूम्रपान हाई ब्लड प्रेशर का कारण बन सकता है.
  • तनाव हाई ब्लड प्रेशर में योगदान करने वाले कारकों में से एक है.
  • लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव कर आप ब्लड प्रेशर को हेल्दी बनाए रख सकते है.

How To Manage High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर एक ऐसी स्थिति है जो शरीर में ब्लड प्रेशर के लेवल में वृद्धि से पहचानी जाती है. इसे हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन के रूप में भी जाना जाता है. हाई ब्लड प्रेशर के साथ लंबे समय तक रहना कष्टदायक हो सकता है, लेकिन कई लोगों को हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के उपाय नहीं पता होते, इसलिए वह हाई बीपी को ठीक से मैनेज नहीं कर पाते हैं. अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव कर आप ब्लड प्रेशर को हेल्दी बनाए रख सकते हैं. हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों को सिरदर्द, चक्कर आना, सांस लेने में तकलीफ और सीने में दर्द का अनुभव हो सकता है. लाइफस्टाइल, जीन और पर्यावरण जैसे कई कारक हाई ब्लड प्रेशर के विकास को जन्म देते हैं. विभिन्न तरीकों से हाई ब्लड प्रेशर मैनेजमेंट में मदद मिल सकती है लेकिन क्या लाइफस्टाइल रेगुलेशन उनमें से एक है? यहां आपको इसके बारे में जानने की जरूरत है.

लाइफस्टाइल रेगुलेशन से कंट्रोल करें हाई ब्लड प्रेशर | Control High Blood Pressure With Lifestyle Regulation

हेल्दी शरीर को बनाए रखने के लिए लाइफस्टाइल बड़े पैमाने पर योगदान कर सकती है. शराब का सेवन और धूम्रपान हाई ब्लड प्रेशर का कारण बन सकता है. इसलिए, हेल्दी लाइफस्टाइल को अपनाने से हाई ब्लड प्रेशर को रोकने और मैनेज करने में मदद मिल सकती है. हाई ब्लड प्रेशर के जोखिम को कम करने के साथ शराब और तंबाकू का सेवन की निर्भरता को भी कम किया जा सकता है.

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए लाइफस्टाइल टिप्स | Lifestyle Tips To Control High Blood Pressure

1. डाइट रेगुलेशन: एक हेल्दी डाइट कई स्वास्थ्य समस्याओं को हल कर सकती है. हाई ब्लड प्रेशर से निपटने के दौरान, ऐसी डाइट अपनाएं जिसमें कम मांस और सोडियम की खपत शामिल हो और यह अधिक पौधे आधारित हो. आप डीएएस जैसे डाइट प्लान के लिए जा सकते हैं. यहां डीएएसएच का मतलब है डाइटरी अप्वाइंट्स टू स्टॉप हाइपरटेंशन डीएएसएच डाइट समझदारी से और नियोजित तरीके से खाने के लिए एक दृष्टिकोण है जो हाई ब्लड प्रेशर के इलाज या रोकथाम में मदद करने के लिए डिजाइन किया गया है.

96oo53h8Hypertension Management: हाई ब्लड प्रेशर से निपटने के दौरान हेल्दी डाइट अपनाएं

2. शारीरिक गतिविधि: अपने शरीर को कसरत, योग और व्यायाम के माध्यम से शारीरिक रूप से सक्रिय रखें क्योंकि यह हाई ब्लड प्रेशर की रोकथाम और मैनेजमेंट में बहुत योगदान दे सकता है. कम से कम 30 मिनट का व्यायाम सत्र अपनाएं.

3. वेट मैनेजमेंट: अधिक वजन होने से स्वास्थ्य की स्थिति जैसे मोटापा, डायबिटीज, हृदय रोग और हाई ब्लड प्रेशर हो सकता है. यह हाई ब्लड प्रेशर के मैनेजमेंट और रोकथाम के लिए हेल्दी वेट मैनेजमेंट विधियों को अपनाने के लिए जरूरी बनाता है. हेल्दी ब्लड प्रेशर को व्यायाम और एक नियंत्रित आहार जैसी विधियों के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है.

4. तनाव को दूर करने के उपाय करें: तनाव हाई ब्लड प्रेशर में योगदान करने वाले कारकों में से एक है. सुनिश्चित करें कि आप स्ट्रेस मैनेजमेंट के हेल्दी तरीके अपना रहे हैं. तनाव कम करने में सहायता के लिए एक हेल्दी लाइफस्टाइल एक प्रमुख भूमिका निभा सकती है. इसके अलावा, पानी पीना न भूलें और अपने आप को हाइड्रेटेड रखें.


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए