Hypertension Diet: आपके किचन में ही मौजूद हैं हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के रामबाण उपाय, इस्तेमाल कर उठाएं फायदा!

High Blood Pressure Control: हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के तरीके (Ways To Control High BP) कई हैं, लेकिन कई लोगों को इनके बारे में पता नहीं है. हाई ब्लड प्रेशर को कैसे कंट्रोल करें? (How To Control High Blood Pressure) जैसे सवाल इस बात की पुष्टि करते हैं कि लोगों को हाई बीपी के घरेलू उपचारों (High Bp Home Remedies) के बारे में जानकारी नहीं है.

Hypertension Diet: आपके किचन में ही मौजूद हैं हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के रामबाण उपाय, इस्तेमाल कर उठाएं फायदा!

Hypertension Diet: हाई ब्लड प्रेशर न खुद एक समस्या है बल्कि कई और समस्याओं को भी जन्म दे सकती है

खास बातें

  • हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए इन 4 चीजों का करें सेवन.
  • यहां हैं हाई ब्लड प्रेशर के कारगर घरेलू उपाय.
  • अपनी हाइपरटेंशन डाइट में जरूर शामिल करें ये 4 मसाले.

Spices For High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर न खुद एक समस्या है बल्कि कई और समस्याओं को भी जन्म दे सकती है. हाई ब्लड प्रेशर के कारण (Causes Of High Blood Pressure) कई हैं. आधुनिक गतिहीन जीवन शैली ने कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दिया है. उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) तब होता है जब ब्लड प्रेशर हाई लेवल से परे हो जाता है. हाई ब्लड प्रेशर आपको तत्काल खतरे में नहीं डालता, लेकिन अगर यह कम नहीं होता है और लंबे समय तक हाई रहता है, तो यह कई गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है. हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के तरीके (Ways To  Control High Blood Pressure) कई हैं, लेकिन कई लोगों को इनके बारे में पता नहीं है. हाई ब्लड प्रेशर को कैसे कंट्रोल करें? (How To Control High Blood Pressure) जैसे सवाल इस बात की पुष्टि करते हैं कि लोगों को हाई ब्लड प्रेशर के घरेलू उपचारों (High Blood Pressure Home Remedies) के बारे में जानकारी नहीं है.

जबकि आपके किचन में ही कई ऐसी चीजें हैं जो ब्ल्ड प्रेशर को रेगुलेट करने में मदद कर सकती हैं. ये तो सभी जानते हैं कि हाइपरटेंशन डाइट (Hypertension Diet) का ख्याल रखना पड़ता है, लेकिन ये कम ही लोग जानते हैं कि हाई ब्लड प्रेशर के उपाय (High blood pressure Remedies) क्या हैं और डाइट में किन चीजों को शामिल करना चाहिए. यहां हम बता रहे हैं ऐसी 4 चीजों के बारे में जो आपके ही किचन में मौजूद हैं...

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए शानदार हैं ये मसाले | These Spices Are Excellent For Controlling High Blood Pressure

1. धनिया (Coriander)

शरीर में अत्यधिक सोडियम रक्त वाहिकाओं के संकुचन की ओर जाता है जो रक्तचाप के स्तर को बढ़ा सकता है. धनिया पाउडर प्रकृति में मूत्रवर्धक है, जो मूत्र की रिहाई को बढ़ाता है जिसके माध्यम से अतिरिक्त सोडियम को शरीर से बाहर निकाला जा सकता है. धनिया का सेवन कर हाई बीपी को कंट्रोल किया जा सकता है.

coriander

Spices For High Blood Pressure: धनिया का सेवन कर हाई बीपी को कंट्रोल किया जा सकता है.

2. इलायची (Cardamom)

यह मसाला न सिर्फ स्वाद को बढ़ावा देता है बल्कि हाई ब्लड प्रेशर के लिए भी कारगर माना जाता है. यह मसाला उच्च रक्तचाप के स्टेज-1 में सिस्टोलिक, डायस्टोलिक को दबा सकता है. इलायची शरीर में रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करती है. इससे आपका ब्लड प्रेशर लेवल नॉर्मल रहता है और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से बच सकते हैं.

3. हल्दी (Turmeric)

गोल्डन मसाला में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट - कर्क्यूमिन पाया जाता है. जो संवहनी शिथिलता से बचाने में मददगार माना जाता है. यह हृदय की धमनियों को भी बचाता है, जो उच्च रक्तचाप से सबसे अधिक प्रभावित होता है. हल्दी का सेवन हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है.

hi4rqacSpices For High Blood Pressure: हल्दी का सेवन हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है.

4. लहसुन (Garlic)


लहसुन में एलिसिन नामक एक यौगिक होता है जो रक्तचाप को कम करने और संक्रमण पैदा करने वाले मुक्त कणों से शरीर की रक्षा करने की क्षमता रखता है. लहसुन में कुछ वाष्पशील तेल और एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकते हैं. ऐसे में लहसुन को अपनी डाइट में जरूर शामिल किया जाना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.